Bollywood Stars Who Died Penniless: तीन दिन तक घर में पड़ी रही किसी की लाश तो कोई बेहद खराब हालत में सड़क पर पड़ी पाई गई, बदहाली में गुजरा इन 13 बॉलीवुड सेलेब्स का आखिरी वक्त / Bollywood Stars Who Died Penniless: तीन दिन तक घर में पड़ी रही किसी की लाश तो कोई बेहद खराब हालत में सड़क पर पड़ी पाई गई, बदहाली में गुजरा इन 13 बॉलीवुड सेलेब्स का आखिरी वक्त

इनमें से 10 सेलेब्स के पास तो आखिरी वक्त में इलाज कराने तक के पैसे नहीं थे।

DainikBhaskar.com

Jan 10, 2019, 04:44 PM IST
परवीन बॉबी परवीन बॉबी

मुंबई. बॉलीवुड में ऐसे कई स्टार हैं, जिन्होंने अपने करियर में स्टारडम, शोहरत, दौलत तो पाई, लेकिन आखिरी वक्त वे गुमनामी के अंधेरे में रहे। इसी फेहरिस्त में एक नाम है सुपरस्टार परवीन बाबी का। परवीन बाबी ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया, लेकिन उन्होंने अपनी जिंदगी के अंतिम दिन अकेले ही काटे। उनका मानसिक संतुलन भी बिगड़ गया था। परवीन के अलावा ऐसे कई बॉलीवुड स्टार्स हैं, जिनकी जिंदगी का आखिरी वक्त गुमनामी में बीता और वे दुनिया छोड़ गए। इनमें से 10 की हालात तो आखिरी वक्त में इतनी खराब थी कि उनके पास इलाज कराने तक के पैसे तक नहीं थे...

1. परवीन बॉबी

परवीन बॉबी की गिनती बॉलीवुड में सुपरस्टार्स में की जाती थी। लेकिन सुपरस्टार होने के बावजूद जिंदगी के अंतिम पलों में अकेली ही थी। महेश भट्ट, कबीर बेदी, डैनी से उनके अफेयर रहे। लेकिन उन्हें लव-अफेयर में धोखे ही मिले। उनका मानसिक संतुलन भी बिगड़ गया था। वे 20 जनवरी, 2005 को अपने फ्लैट में रहस्यमयी हालत में मृत पाई गई थीं। बता दें कि जब उनके घर में कोई हलचल नहीं दिखीं तो पड़ोसियों ने पुलिस को जानकारी दी। जब पुलिस ने घर का दरवाजा खोला तो पाया कि वे तीन दिन से उनकी लाश फ़्लैट में पड़ी हुई थी। उन्होंने 'दीवार' (1974), 'अमर अकबर एंथोनी' (1977), 'काला पत्थर' (1978), 'सुहाग' (1979), 'क्रांति' (1980) सहित कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया।

Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless

2. गीता कपूर

 

'पाकीजा' (1972) जैसी फिल्मों में काम कर चुकीं एक्ट्रेस गीता कपूर ने 26 मई को सुबह करीब 9 बजे मुंबई स्थित प्राइवेट अस्पताल SRV में अंतिम सांस ली। एक साल तक उन्होंने बच्चों की राह देखी। लेकिन कोई उनकी सुध लेने नहीं आया। गौरतलब है कि अप्रैल 2017 में गीता का कोरियोग्राफर बेटा उन्हें अस्पताल में छोड़कर भाग गया था। एक साल तक अशोक पंडित और दूसरे बॉलीवुड सेलेब्स गीता के इलाज का खर्च उठा रहे। अशोक पंडित ने ट्वीट कर गीता के निधन की खबर की पुष्टि करते हुए कहा था कि बच्चों के इंतजार ने उन्हें कमजोर बना दिया था। बता दें कि बेटे के अलावा गीता की एक बेटी भी है पूजा। लेकिन आखिरी समय तक दोनों में से किसी ने उनकी सुध नहीं ली।

Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless

3. गीतांजलि नागपाल


कई नामी डिजाइनरों के लिए रैंप पर चल चुकी 32 साल की मॉडल गीतांजलि नागपाल साल 2007 में भीख मांगती हुई मिली थीं। उन्हें साउथ दिल्ली के एक पॉश बाजार में भीख मांगते हुए पाया गया था। मशहूर मॉडल से भिखारी बनने वाली गीतांजलि नागपाल को ड्रग की लत ने ऐसे जकड़ा कि वो अपनी जरूरत पूरी करने के लिए नौकरानी तक बन गई थीं। कभी सुष्मिता सेन जैसी हस्तियों के साथ कैट वॉक कर चुकी गीतांजलि आखिर एक दिन बदहवास हालत में फुटपाथ में मिली। 2008 में ऐसे ही तंगी से गुजरते हुए उनकी मौत हो गई।

Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless

4. श्रीवल्लभ व्यास

 

आमिर खान की पॉपुलर फिल्म 'लगान' के ईश्वर काका उर्फ श्रीवल्लभ व्यास(60) की लंबी बीमारी के बाद 7 जनवरी 2018 को जयपुर में डेथ हो गई। डेथ से कुछ साल पहले एक फिल्म की शूटिंग के दौरान उन्हें पैरालिसिस अटैक आया था, जिसके बाद से उनकी तबीयत काफी खराब थी और वे सिर्फ लिक्विड डायट ही ले रहे थे। 2013 में उनकी फैमिली इलाज के लिए जैसेलमेर से जोधपुर शिफ्ट हुई थी। उनकी वाइफ शोभा व्यास के मुताबिक सिने और टेलीविजन एसोसिएशन ने भी उनकी मदद नहीं की थी। शोभा के मुताबिक कंगाली के कठिन समय में आमिर खान ने हमें फाइनेंशियल और मॉरल सपोर्ट किया। आमिर के अलावा इस मुश्किल घड़ी में एक्टर इमरान खान और मनोज वाजपेयी ने भी श्रीवल्लभ व्यास की मदद की थी। श्रीवल्लभ ने 'सरदार', शाहरुख खान के साथ 'माया मेम साहब', 'वेलकम टु सज्जनपुर', 'सरफरोश', 'लगान', 'बंटी और बबली', 'चांदनी बार' और 'विरुद्ध' सहित करीब 60 फिल्मों में काम किया।

Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless

5. निशा नूर

 

 यह नाम सुनने में भले ही अनसुना लग रहा हो, लेकिन 80 के दशक में साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में बहुत पॉपुलर था। निशा की पॉपुलैरिटी कुछ ऐसी थी कि रजनीकांत और कमल हासन जैसे बड़े स्टार्स भी उनके साथ काम करना चाहते थे। कहा जाता है कि निशा को एक प्रोड्यूसर ने धोखे से प्रॉस्टिट्यूशन में धकेल दिया था। इसके बाद हुआ यह कि इंडस्ट्री के सभी लोग उनसे दूर हो गए। जब कोई चारा नहीं दिखा तो निशा ने हमेशा के लिए इंडस्ट्री छोड़ दी। लेकिन इसके बाद उनके हालात और खराब हो गए। इंडस्ट्री से कोई उन्हें देखने तक नहीं आया। धीरे-धीरे निशा के आर्थिक हालात बिगड़ते गए। कहा जाता है कि आखिरी दिनों में हालत इतनी खराब हो चुकी थी कि उन्हें सड़क पर पड़ी पाया गया था। इस दौरान वे जिंदगी की आखिरी सांसें गिन रही थीं। आसपास के लोगों ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया तो पता चला कि उन्हें एड्स था। 2007 में निशा जिंदगी की जंग हार गईं।

Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless

6. ए.के. हंगल

 

 फिल्म शोले का पॉपुलर डायलॉग 'इतना सन्नाटा क्यों है भाई' लोगों को आज भी याद है। लेकिन इसे बोलने वाले एक्टर अब इस दुनिया में नहीं हैं। 'शोले' और 'बावर्ची' जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके एके हंगल का 98 साल की उम्र में 26 अगस्त 2012 को निधन हो गया था। हंगल अपने अंतिम दिनों मे बेहद तंगी के दौर से गुजरे। उन्होंने अंतिम दिन किराए के एक टूटे-फूटे घर में गुजारे थे। मौत से पहले वो कई तरह की बीमारियों से जूझ रहे थे। बताया जाता है कि जब उनकी सेहत बेहद खराब थी, तब उनके पास इलाज तक के पैसे नहीं थे। उनके बेटे ने जब पिता के इलाज के लिए पैसे ना होने की बात बताई, तब अमिताभ बच्चन ने उन्हें इलाज करवाने के लिए 20 लाख रुपए दिए थे।

Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless

7. अचला सचदेव

 

 'ऐ मेरी ज़ोहरा ज़बीं तुझे मालूम नहीं तू अभी तक है हसीं...जी हां, वही गाना जो 'वक्त' फिल्म की अहम किरदार बीबी (अचला सचदेव) को देखकर बलराज साहनी ने गाया था। अचला सचदेव का निधन अप्रैल 2012 में हुआ। अचला 2002 में पति की मौत के बाद से अकेले पुणे में रह रही थीं। उनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं था। एक दिन पीने का पानी लेने गई अचला फिसल गईं और उनकी जांघ की हड्डी टूट गई। अचला के फैमिली फ्रेंड राजीव नंदा के मुताबिक, उन्होंने बॉलीवुड की प्रमुख हस्तियों को फोन पर उनकी बीमारी के बारे में बताया, लेकिन उनकी खोज-खबर लेने कोई नहीं आया था। अचला का बेटा अमेरिका में और बेटी मुंबई में रहती थी, लेकिन वे भी मां के संपर्क में नहीं थे।

Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless

8. भगवान दादा

 

 भगवान दादा अपनी कॉमेडी फ़िल्म 'अलबेला' के लिए जाने जाते हैं। हिंदी फ़िल्मों में डांस का एक अलग स्टाइल लाने वाले भगवान दादा ऐसे 'अलबेला' सितारे थे, जिनसे अमिताभ बच्चन भी प्रभावित हुए। हालांकि कभी सितारों से अपने इशारों पर काम कराने वाले भगवान दादा का करियर एक बार जो फिसला तो फिर फिसलता ही गया। आर्थिक तंगी का यह हाल था कि उन्हें आजीविका के लिए कैरेक्टर रोल और बाद में छोटे-मोटे काम करने पड़े। उनके आखिरी वक्त में सी. रामचंद्र, ओम प्रकाश, राजिन्दर किशन जैसे कुछ ही दोस्त थे जो उनसे मिलने जाया करते थे। 4 फ़रवरी, 2002 को 89 साल की उम्र में अपना दर्द समेटे हुए बेहद खामोशी से वे इस दुनिया को विदा कह गए।

Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless

9. जगदीश माली

 

अंतरा माली के पिता और फेमस फोटोग्राफर जगदीश माली को मुंबई की सड़कों पर भीख मांगते देखा गया था, जिसके बाद इंडस्ट्री का एक और चेहरा सामने आया। जगदीश को मिंक बरार नाम की मॉडल ने पहचाना, उन्हें खाना खिलाया और फिर सलमान खान की कार से उन्हें घर पहुंचाया था। जगदीश मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं लग रहे थे। वे फटे-पुराने कपड़े पहने थे जिससे अंदाजा लगाया जा सकता था कि वे उन दिनों कितनी बुरी जिंदगी बसर कर रहे थे। 13 मई, 2013 को उनकी मौत हो गई।

Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless

10.  विमी

1960-70 दशक की एक्ट्रेस विमी ने फिल्म 'हमराज' (1967) से डेब्यू किया और वे रातोंरात स्टार बन गई। इस सुपरहिट फिल्म के बाद उन्होंने 'आबरू' (1968), 'पतंगा' (1971), 'गुड्डी' (1971), 'कहीं आर कहीं पार' (1971), 'वचन' (1974) सहित अन्य फिल्मों में काम किया। विमी को बहुत जल्दी ही स्टारडम मिल गया था। उन्होंने कई मैगजीन्स के लिए फोटोशूट भी करवाया था। उनके पास सब कुछ था, लेकिन पति से तलाक होने के बाद वे डिप्रेशन में आ गई थीं। फिर फिल्में मिलनी भी कम हो गईं। वेन डिप्रेशन में आ गई और उन्होंने शराब का सहारा लिया। जिंदगी के आखिरी पल विमी के गुमनामी में ही बीते। उन्होंने आखिरी सांस (22 अगस्त, 1977) नानावटी अस्पताल के जनरल वार्ड में ली। अंतिम संस्कार के लिए उनकी बॉडी को एक ढेले पर लेकर जाना पड़ा था।

Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless

11. मीना कुमारी

 

मीना कुमारी ने रील लाइफ में बहुत कुछ हासिल किया, लेकिन रियल लाइफ में वे सच्चे प्यार के लिए भटकती रहीं। गम और तन्हाई ने उन्हें इस कदर तोड़ दिया कि उन्होंने शराब को अपना सहारा बना लिया। शराब की वजह से उनका लिवर खराब हो गया और आखिर में उनकी मौत (31 मार्च, 1972) हो गई। कहा जाता है कि अंतिम वक्त में वे बेहद अकेली थीं और उनकी माली हालत बिगड़ चुकी थी। अस्पताल का बिल भरने के लिए उनके पास पैसे तक नहीं थे। मीना कुमारी ने 'एक ही भूल' (1940), 'पिया घर आजा' (1947), 'सनम' (1951), 'तमाशा' (1952), 'दिल अपना और प्रीत पराई' (1960), 'मेरे अपने' (1971), 'पाकीजा' (1972) सहित कई फिल्मों में काम किया।

Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless

12. भारत भूषण

 

'बैजू-बावरा' फिल्म में अपने अभिनय से भारत भूषण ने पूरे फिल्म जगत को हिला दिया था। 50 और 60 के दशक में इनके फैन्स की कमी नहीं थी। लेकिन उनके जीवन का अंतिम समय भी गुमनामी में बीता। कहा जाता है कि जिन लोगों पर उन्होंने भरोसा किया, उन्होंने ही धोखा दिया। उनकी संपत्ति हड़प ली। इतना ही नहीं जब उन्हें फिल्में बंद हो गई तो उन्होंने खर्चा चलाने के लिए गेट कीपर का भी काम किया। 27 जनवरी, 1992 में उनकी मौत हो गई। उन्होंने 'चित्रलेखा' (1941), 'सावन' (1945), 'भाई-बहन' (1950), 'हमारी शान' (1951), 'आनंद मठ' (1952), 'आंखे' (1950) सहित कई फिल्मों में काम किया।

Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless

13. नलिनी जयवंत

 

गुजरे जमाने की एक्ट्रेस नलिनी जयवंत ने कई हिट फिल्मों में काम किया। उन्हें 1941 में आई फिल्म बहन से पॉपुलैरिटी मिली। लेकिन जिदंगी के आखिरी वक्त में उनके पास अपना कोई नहीं था। वे अकेली की रहती थी। यहां तक की उनके पास खर्चा चलाने के लिए रुपए तक नहीं थे। 20 दिसंबर, 2010 में उनकी मौत हो गई। उनकी मौत की खबर तीन दिन बाद पता चली थी। उन्होंने 'मिलन' (1958), 'हम सब चोर हैं' (1956), 'सेनापति' (1961), 'नीलमणि' (1957), 'गर्ल्स होस्टल' (1963) सहित कई फिल्मों में काम किया।

X
परवीन बॉबीपरवीन बॉबी
Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless
Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless
Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless
Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless
Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless
Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless
Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless
Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless
Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless
Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless
Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless
Bollywood Actor- Actress Who Died Penniless
COMMENT