--Advertisement--

अमिताभ बच्चन से SRK तक, पाकिस्तान से भी है इन 8 बॉलीवुड सेलेब्स का ताल्लुक

Dainik Bhaskar

Apr 20, 2018, 09:54 AM IST

बॉलीवुड में ऐसे कई सेलेब्स हैं जिनका ताल्लुक इंडिया के साथ ही पाकिस्तान से भी है। इन्हीं में से एक अमिताभ बच्चन।

अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान। अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान।

एंटरटेनमेंट डेस्क. बॉलीवुड में ऐसे कई सेलेब्स हैं जिनका ताल्लुक इंडिया के साथ ही पाकिस्तान से भी है। इन्हीं में से एक अमिताभ बच्चन। अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन फैसलाबाद, पाकिस्तान की थी। उनका जन्म यहीं हुआ था। वे लाहौर के खूबचंद डिग्री कॉलेज में साइकोलॉजी की टीचर थी। हरिवंशराय बच्चन से तेजी की मुलाकात इलाहाबाद यूनिर्वसिटी में हुई थी। दोनों 1941 में शादी की थी। हालांकि, अब वे इस दुनिया में नहीं है। आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन की अपकमिंग फिल्म '102 नॉट आउट' और 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान' है, जो इसी साल रिलीज होंगी। बिग बी की तरह शाहरुख खान, ऋतिक रोशन, कपूर खानदान, संजय दत्त, विनोद खन्ना सहित कई सेलेब्स हैं, जिनका पाकिस्तान से जुड़ाव है। शाहरुख खान के पिता पेशावर में एक्टिविस्ट थे...

- शाहरुख खान के पिता मीर ताज मोहम्मद खान पेशावर, पाकिस्तान में इंडियन इंडिपेंडेंस एक्टिविस्ट थे।
- इतना ही नहीं उनके पेरेंटल ग्रैंडफादर जान मोहम्मद अफगानिस्तान के पठान थे।
- बता दें कि शाहरुख खान की अपकमिंग फिल्म है ;जीरो;, जिसकी शूटिंग इन दिनों चल रही है।
- इस फिल्म शाहरुख बौने का रोल प्ले कर रहे हैं। फिल्म इसी साल रिलीज होगी।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें ऐसे ही अन्य सेलेब्स के बारे में जिनका ताल्लुक पाकिस्तान से है...

ऋतिक रोशन। ऋतिक रोशन।

ऋतिक रोशन का जन्म चाहे मुंबई में हुआ हो लेकिन उनके नाना जे ओम प्रकाश लाहौर, पाकिस्तान से ताल्लुक रखते हैं। वहीं, ऋतिक के दादाजी रोशनलाल नागरथ गुजरांवाला, पंजाब पाकिस्तान से हैं। आपको बता दें कि ऋतिक रोशन की अपकमिंग फिल्म 'सुपर 30' है, जो 2019 में रिलीज होगी।

संजय दत्त। संजय दत्त।

संजय दत्त का पाकिस्तान से रिश्ता है। दरअसल, उनके पिता सुनील दत्त का जन्म झेलम पाकिस्तान में हुआ था। वे 18 साल के थे तो हिंदुस्तान और पाकिस्तान का बंटवारा हो गया। वे भी हरियाणा, लखनऊ होते हुए मुंबई में बस गए। मुंबई में ही उन्होंने आगे की पढ़ाई की। हालांकि, अब सुनील दत्त इस दुनिया में नहीं है।

प्रेम चोपड़ा। प्रेम चोपड़ा।

बॉलीवुड की कई फिल्मों में विलेन का किरदार निभाने वाले प्रेम चोपड़ा का जन्म लाहौर, पाकिस्तान में हुआ था। पंजाब यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन करने के बाद वे मुंबई आ गए। यहां उन्होंने फिल्मों में किस्मत आजमाई और उन्हें कामयाबी भी मिली। 

विनोद खन्ना। विनोद खन्ना।

विनोद खन्ना का जन्म पेशावर, पाकिस्तान में हुआ था। उनके जन्म के बाद फैमिली मुंबई में शिफ्ट हो गई। ग्रैजुएशन के दौरान वे खूब फिल्में देखते थे और इसी वजह से उन्होंने फिल्मों में आने की सोची। हालांकि, अब वे इस दुनिया में नहीं है।

दिलीप कुमार। दिलीप कुमार।

दिलीप कुमार का जन्म पेशावर में हुआ था। 1930 में उनकी फैमिली मुंबई शिफ्ट हो गई। इसके बाद उन्होंने जॉब करना शुरू किया। बॉम्बे टॉकिज में नौकरी करने के दौरान उन्हें अशोक कुमार ने फिल्मों में काम करने के प्रेरित किया। 

 

गुलजार। गुलजार।

डायरेक्टर, गीतकार गुलजार का जन्म दिना, पाकिस्तान में हुआ था। उनकी फैमिली धीरे-धीरे मुंबई में आकर बस गई। बता दें कि अपकमिंग फिल्म 'राजी' के गाने गुलजार ने ही लिखे हैं।

X
अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान।अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान।
ऋतिक रोशन।ऋतिक रोशन।
संजय दत्त।संजय दत्त।
प्रेम चोपड़ा।प्रेम चोपड़ा।
विनोद खन्ना।विनोद खन्ना।
दिलीप कुमार।दिलीप कुमार।
गुलजार।गुलजार।
Astrology

Recommended

Click to listen..