--Advertisement--

नरगिस से लेकर विनोद खन्ना तक, कैंसर से हो गई थी 7 बॉलीवुड स्टार्स की डेथ

इसी बीमारी के चलते खन्ना 2015 में शाहरुख-काजोल स्टारर ‘दिलवाले’ के बाद फिल्मों में नजर नहीं आए।

Dainik Bhaskar

Jul 06, 2018, 05:57 PM IST
7 Bollywood celebs who died due to cancer

मुंबई.सोनाली बेंद्रे ने पिछले दिनों सोशल मीडिया पर कैंसर होने की बात बताई थी।सोनाली को हाई ग्रेड कैंसर है जो कि चौथी स्टेज में पहुंच चुका है। कैंसर का ट्रीटमेंट इन दिनों न्यूयॉर्क में जारी है और सभी उनके स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं। वैसे,इससे पहले भी कई बॉलीवुड सेलेब्स को कैंसर हो चुका है। इनमें से कुछ तो कैंसर से जंग जीत गए लेकिन कुछ अनलकी साबित हुए और इसकी वजह से उनकी मौत हो गई। नजर डालते हैं कुछ ऐसे ही सेलेब्स पर...

1) विनोद खन्ना: वेटरन स्टार विनोद खन्ना का 70 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद पिछले साल अप्रैल में निधन हो गया था। उन्हें ब्लैडर कैंसर हो गया था जिसकी वजह से वह काफी समय से हॉस्पिटल में भर्ती थे। बीमारी की वजह से उनकी हालत काफी ख़राब हो गई थी और निधन से कुछ दिन पहले ही उनका एक फोटो वायरल हुआ था जिसमें वह बेहद दुबले-पतले नजर आ रहे थे। विनोद खन्ना ने तकरीबन 144 फिल्मों में काम किया था। 'मेरे अपने','दयावान','मेरा गांव मेरा देश','अमर अकबर एंथनी', 'चांदनी','कुर्बानी' उनकी चर्चित फिल्में थीं।

2) नरगिस दत्त 2) नरगिस दत्त

नरगिस को पेंक्रियेटिक कैंसर था और इसकी वजह से वह काफी समय तक अस्पताल में भर्ती भी रही थीं। उनका न्यूयॉर्क के Memorial Sloan-Kettering Cancer Center में लंबा इलाज चला था और इसके बाद उन्हें वापस इंडिया भी लाया गया था। लेकिन तबियत दोबारा बिगड़ने की वजह से उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में भर्ती किया था। 2 मई 1981 को वह कोमा में चली गई थीं और दूसरे ही दिन उनकी मौत हो गई थी। नरगिस को फिल्म 1957 में आई 'मदर इंडिया' में उनके दमदार किरदार के लिए याद किया जाता है।

3) राजेश खन्ना 3) राजेश खन्ना

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना भी कैंसर की चपेट में आ गए थे। काफी बीमार रहने के बाद 18 जुलाई, 2012 को उन्होंने अपने बंगले आशीर्वाद में आखिरी सांस ली थी। वह 69 साल के थे। मौत के बाद उनकी को-स्टार रहीं मुमताज ने बताया था कि एक साल तक राजेश खन्ना ने काफी दर्द झेला।उनके कई कीमोथेरेपी सेशन भी हुए थे। राजेश खन्ना ने तकरीबन 168 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। 'आनंद','दाग','दो रास्ते','अमर प्रेम','बावर्ची', 'अवतार','इत्तेफाक','हाथी मेरे साथी' उनकी चर्चित फिल्मों में शामिल हैं।

4) फिरोज खान 4) फिरोज खान

इन्हें लंग कैंसर था और 27 अप्रैल,2009 को 69 साल की उम्र में इनकी मौत हो गई थी।फिरोज को 'कुर्बानी','जांबाज','दयावान','खोटे-सिक्के','धर्मात्मा','वेलकम बैक' जैसी फिल्मों के लिए याद किया जाता है।

5) आदेश श्रीवास्तव 5) आदेश श्रीवास्तव

जाने-माने म्यूजिक कंपोजर और सिंगर आदेश श्रीवास्तव को भी कैंसर हो गया था। उनका निधन 5 सितंबर, 2015 को हुआ था। आदेश का जन्म 4 सितंबर को हुआ था और उनकी मौत उनके जन्मदिन के अगले दिन हुई थी। आदेश ने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में म्यूजिक दिया। वे सिर्फ संगीतकार ही नहीं बल्कि सिंगर भी थे। आदेश को मल्टीपल माइलोमा कैंसर था जो 2010 में डायग्नोस हुआ था। लंबे समय तक उनका इलाज चला। कैंसर से पीड़ित होने के बावजूद वे काम में खुद को बिजी रखते थे। लेकिन अगस्त 2015 में उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ गई थी। कुछ दिन अस्पताल में एडमिट रहने के बाद उन्होंने 5 सितंबर को आखिरी सांस ली।

6) सिंपल कपाडिया 6) सिंपल कपाडिया

डिंपल कपाडिया की छोटी बहन सिंपल को भी कैंसर था। कैंसर से तीन साल तक लड़ने के बाद उन्होंने 10 नवंबर 2009 को 51 साल की उम्र में दम तोड़ दिया था। पेशे से सिंपल एक बॉलीवुड एक्ट्रेस और कॉस्टयूम डिज़ाइनर थीं।उन्होंने फिल्म अनिरुद्ध से 1977 में डेब्यू किया था जिसमें वह राजेश खन्ना के अपोजिट नजर आई थीं।1994 में फिल्म 'रुदाली' के लिए बतौर कॉस्टयूम डिज़ाइनर उन्हें नेशनल अवॉर्ड दिया गया था।

7) टॉम आल्टर 7) टॉम आल्टर

वेटरन टीवी और फिल्म एक्टर टॉम आल्टर की भी पिछले साल 67 साल की उम्र में कैंसर की वजह से मौत हो गई थी।उन्हें स्किन कैंसर था जो कि चौथी स्टेज में पहुंच चुका था।उन्होंने 300 से ज्यादा फिल्मों और कई टीवी शो में काम किया था। उन्होंने 3 किताबें भी लिखी थीं। 1988 में सचिन तेंदुलकर का टीवी इंटरव्यू करने वाले टॉम पहले शख्स थे। उनकी मशहूर फिल्मों में 'गांधी', 'शतरंज के खिलाड़ी', 'क्रांति', 'राम तेरी गंगा मैली', 'आशिकी', 'सरदार' और 'परिंदा' हैं। उन्होंने 'भारत एक खोज', 'जबान संभाल के', 'बेताल पचीसी', 'शक्तिमान' और 'कैप्टन व्योम' जैसे टीवी शोज में भी काम किया। महेश भट्ट के सीरियल 'स्वाभिमान' में उनके केशव कलसी के किरदार को काफी सराहा गया। टॉम लगातार नाटकों में भी काम करते रहे। 2008 में भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया था।

X
7 Bollywood celebs who died due to cancer
2) नरगिस दत्त2) नरगिस दत्त
3) राजेश खन्ना3) राजेश खन्ना
4) फिरोज खान4) फिरोज खान
5) आदेश श्रीवास्तव5) आदेश श्रीवास्तव
6) सिंपल कपाडिया6) सिंपल कपाडिया
7) टॉम आल्टर7) टॉम आल्टर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..