--Advertisement--

11 बॉलीवुड सीन्स : जब एंटरटेन करने के लिए लिया गया रेप-छेड़छाड़ का सहारा

कहते हैं कि सिनेमा समाज का आइना होता है। इनमें दिखाए गए कंटेंट का दिमाग पर भी असर पड़ता है।

Danik Bhaskar | Apr 17, 2018, 09:09 AM IST
'बाहुबली : द बिगनिंग' के एक सीन में प्रभास और तमन्ना भाटिया। 'बाहुबली : द बिगनिंग' के एक सीन में प्रभास और तमन्ना भाटिया।

मुंबई. कहते हैं कि सिनेमा समाज का आइना होता है। इनमें दिखाए गए कंटेंट का दिमाग पर भी असर पड़ता है। वैसे तो फिल्म में हीरो को अक्सर पॉजिटिव दिखाया जाता है। लेकिन इनपर फिल्माए गए कुछ सीन्स ऐसे भी होते हैं, जो क्रीप बिहेवियर को बढ़ावा देते हैं। यानी कि इन सीन्स में उन बातों को भी पॉजिटिव तरीके से दिखा दिया जाता है, जिन्हें समाज में छेड़छाड़ और रेप जैसे क्राइम के रूप में देखा जाता है। जब 'बाहुबली' के इंटीमेट सीन पर मचा बवाल...


फिल्म 'बाहुबली : द बिगिनिंग' (2015) के एक सीन में शिवा (प्रभास) अवंतिका (तमन्ना भाटिया) के पास जाता है और उसके कपड़े उतारने लगता है। शिवा ऐसा अवंतिका के प्रति अपना प्यार दिखाने के लिए करता है और अवंतिका भी उसके साथ कम्फर्टेबल होती है। हालांकि, इस सीन पर जमकर बवाल मचा था। नेशनल मीडिया में इसे रोमांस नहीं, बल्कि रेप की तरह देखा गया था।

आगे की स्लाइड्स में डालिए फिल्मों के ऐसे ही और कुछ सीन्स पर एक नजर...

बद्रीनाथ की दुल्हनिया (2017)

 

फिल्म के एक सीन में अपनी दुल्हनिया (आलिया भट्ट) की खोज में निकले वरुण धवन सिंगापुर पहुंचते हैं। यहां कुछ लोग उनके साथ छेड़छाड़ करते हैं। हालांकि, उनके फ्रेंड्स के आने के बाद वे भाग खड़े होते हैं। इसके बाद वरुण के फ्रेंड्स उन्हें सांत्वना देने की बजाय उनपर हंसते नजर आते हैं। फिल्म में भले ही इसे फनी वे में इस्तेमाल किया गया हो, लेकिन इस सीन की ज्यादातर ऑडियंस ने कड़ी आलोचना की है।

तनु वेड्स मनु (2011)

 

फिल्म में आर माधवन कंगना रनोट से मिलने जाते हैं। इस दौरान कंगना नशे में बेड पर सो रही होती हैं। माधवन पहले उनकी फोटो क्लिक करते हैं और फिर उन्हें Kiss भी करते हैं। हालांकि, रियल लाइफ में ऐसी घटना को सिचुएशन की एडवांटेज उठाने के रूप में देखा जाता है।

कमबख्त इश्क (2009)

 

फिल्म के एक सीन में चर्च के अंदर करीना कपूर और अक्षय कुमार की बहस होती है। इस दौरान अक्षय करीना का मुंह बंद करने के लिए जबरदस्ती Kiss करते हैं।

कुछ कुछ होता है (1998)

 

फिल्म के एक सीन में शाहरुख और काजोल बास्केट बॉल खेलते हैं। इस दौरान वे काजोल की साड़ी खींचते दिखाई देते हैं। लेकिन काजोल उनकी इस हरकत को नजरअंदाज करती हैं।

3 इडियट्स (2009)

 

फिल्म के एक सीन में आमिर खान ओमी वैद्य को कन्फ्यूज करने के लिए उनकी स्पीच में चमत्कार को बलात्कार और धन को स्तन से रिप्लेस कर देते हैं। फिल्म देखते समय ओमी की स्पीच सबको खूब हंसाती है। लेकिन कहीं न कहीं यह बलात्कार जैसे सेंसेटिव मुद्दे का मजाक उड़ाता है, जो हमारे क्या, किसी भी समाज में मान्य नहीं है।

नायक (2001)

 

फिल्म के एक सीन में अनिल कपूर छुपकर झरने के नीचे नहाती हुई रानी मुखर्जी की फोटो खींचते हैं। अनिल को सांप काटता है और वे चीख पड़ते हैं। तब रानी को यह पता चल जाता है कि उनकी फोटो खींच रहे थे। हालांकि, रानी न केवल उनके जहर को निकालने के लिए दवा लगाती हैं, बल्कि उनके द्वारा खींची हुई फोटोज से इम्प्रेस होकर उनसे प्यार भी करने लगती हैं।

हद कर दी आपने (2000)

 

फिल्म में प्लेन सीन के दौरान गोविंदा अकेली रानी मुखर्जी को देखकर उनके बगल में बैठ जाते हैं। कुछ देर बाद वे उन्हें गलत तरीके से छूते नजर आते हैं। हर फिल्म की इस बार भी हीरो से हीरोइन को प्यार हो जाता है

इश्क (1997)

 

फिल्म के एक सीन में जूही चावला आमिर से माफी मांगती हैं। लेकिन जब जवाब नहीं मिलने पर वे उनका बैग छीनने की कोशिश करती हैं और जोर-जोर से हंसती हैं। तभी आमिर उन्हें जबरदस्ती Kiss करते हैं और जवाब में जूही भी उन्हें Kiss करती हैं। लेकिन रियल लाइफ में अगर कोई लड़का ऐसा किसी लड़की के साथ करे तो यकीनन उसे थप्पड़ पड़ जाएगा या फिर कोर्ट केस भी हो सकता है।

दिल (1990)

 

फिल्म की शुरुआत में माधुरी दीक्षित आमिर खान से नफरत करती हैं। वे उनपर रेप का झूठा आरोप लगाती हैं। लेकिन माधुरी को सबक सिखाने के लिए आमिर उन्हें जबरदस्ती उठाकर ले जाते हैं और उनके कपड़े फाड़ देते हैं। हालांकि, माधुरी का रेप नहीं होता, लेकिन उन्हें इसकी परिभाषा समझ आ जाती है। इस दौरान माधुरी आमिर के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लेतीं, बल्कि उनसे प्यार करने लगती हैं।

शोले (1975)

 

फिल्म के एक सीन में धर्मेंद्र हेमा मालिनी को बंदूक चलाना सिखाते हैं। लेकिन इस दौरान वे हेमा को इधर-उधर हाथ लगाते हैं। बाद में वही हेमा उनसे इम्प्रेस होकर प्यार करने लगती हैं।