--Advertisement--

मीना कुमारी की वजह से धर्मेंद्र से नाराज था डायरेक्टर, फिल्मी में मुंह काला करवाकर लिया था बदला

धर्मेंद्र - हेमा मालिनी की शादी की 38वीं सालगिरह है। उन्होंने 2 मई, 1980 को शादी की थी।

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 01:34 PM IST
फिल्म रजिया सुल्तान में हेमा मालिनी और धर्मेंद्र। फिल्म रजिया सुल्तान में हेमा मालिनी और धर्मेंद्र।

एंटरटेनमेंट डेस्क. धर्मेंद्र - हेमा मालिनी की शादी की 38वीं सालगिरह है। उन्होंने 2 मई, 1980 को शादी की थी। धर्मेंद्र ने अपने करियर में तकरीबन 300 फिल्मों में काम किया। धर्मेंद्र ने 1960 में आई फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' से बॉलीवुड में कदम रखा था। उनके करियर की पहली बड़ी हिट फिल्म 'फूल और पत्थर' (1966) थी। इसमें उन्होंने शर्टलेस होकर दर्शकों को चौंका दिया था, लेकिन इसके लिए उन्हें आलोचना भी झेलनी पड़ी थी। रिपोर्ट्स की मानें तो इस फिल्म की शूटिंग के दौरान मीना कुमारी से उनकी नजदीकियां भी बढ़ी थी। दोनों की नजदीकियां बढ़ती देख मीना के हसबैंड कमाल अमरोही नाराज भी हुए थे। खबरों की माने तो अमरोही ने इसका बदला धर्मेंद्र से फिल्म 'रजिया सुल्तान' (1983) में लिया था। ऐसे लिया था धर्मेंद्र से बदला...

- फिल्म 'रजिया सुल्तान' के डायरेक्टर कमाल अमरोही थे। उन्होंने धर्मेंद्र से बदला लेने के लिए फिल्म में उनके चेहरे को काला करवाया था।
- खबरों की मानें तो अमरोही ने ऐसा जानबूझ कर किया था।
- फिल्म में हेमा मालिनी ने रजिया सुल्तान की भूमिका निभाई थी। हालांकि, फिल्म को सफलता नहीं मिली थी।
- बता दें कि धर्मेंद्र ने अपने करियर में तकरीबन 300 फिल्मों में काम किया।
- उन्होंने अपने 58 साल के फिल्मी करियर में 107 हिट फिल्में दी है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें धर्मेंद्र से जुड़ी कुछ और बातें...

धर्मेंद्र। धर्मेंद्र।

8 दिसंबर, 1935 को पंजाब में जन्मे धर्मेन्द्र का पूरा नाम धरम सिंह देओल है। अपने गांव से मीलों दूर धर्मेन्द्र ने एक सिनेमाघर में सुरैया की फिल्म 'दिल्लगी' देखी। इस फिल्म को देखकर वे इतने ज्यादा प्रभावित हुए कि उन्होंने एक्टिंग में अपना करियर बनाने की सोची। इसी दौरान उन्हें फिल्मफेयर टैलेंट हंट के बारे में पता चला और उन्होंने भी अपना नाम भेज दिया और वे ये टैलेंट जीत गए।

धर्मेंद्र। धर्मेंद्र।

एक्टिंग में अपना करियर बनाने के लिए धर्मेंद्र को काफी मशक्कत करनी पड़ी। एक बार धर्मेन्द्र के पास खाना खाने तक के लिए पैसे नहीं थे। जब वे अपने रूम पहुंचे तो टेबल पर उनके रूम पार्टनर का ईसबगोल का पैकेट रखा था। भूख मिटाने के लिए धर्मेन्द्र पूरा पैकेट खा गए। सुबह तक उनकी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि उन्हें डॉक्टर के पास ले जाना पड़ा। 

 

फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' में धर्मेंद्र और मीना कुमारी। फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' में धर्मेंद्र और मीना कुमारी।

धर्मेंद्र ने 1960 में आई फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' से बॉलीवुड में कदम रखा था। इसके अलावा उन्होंने 'अनपढ़' (1962), 'बंदिनी' (1963), 'पूजा के फूल' (1964), 'काजल' (1965) फिल्मों में काम किया, लेकिन उन्हें सफलता 1966 में आई फिल्म 'फूल और पत्थर' से मिली। इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। उन्होंने 'जीवन-मृत्यु' (1970), 'सीता और गीता' (1972), 'यादों की बारात' (1973), 'शोले' (1975), 'चरस' (1976), 'धरमवीर' (1977) सहित अन्य फिल्मों में काम किया है।

फिल्म चरस में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी। फिल्म चरस में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी।

चार बार फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए बेस्ट एक्टर कैटेगिरी, सपोर्टिंग एक्टर कैटेगिरी और बेस्ट कॉमेडियन की कैटेगिरी में धर्मेंद्र का नॉमिनेशन हुआ, लेकिन उन्हें कभी अवॉर्ड नहीं मिला। उन्होंने फिल्मफेयर लाइफटाइम अचिवमेंट अवॉर्ड्स के दौरान कहा था कि कई बार उन्हें इस उम्मीद के साथ नया सूट सिलवाया कि अवॉर्ड मिलेगा, लेकिन नहीं मिला। 

धर्मेंद्र और हेमा मालिनी। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी।

धर्मेंद्र- हेमा की पहली मुलाकात ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म 'आसमान महल' के प्रीमियर के दौरान 1965 में हुई थी। तब तक धर्मेंद्र फिल्म इंडस्ट्री में सुपर स्टार के तौर पर स्थापित हो चुके थे और हेमा एक ही फिल्म (सपनो के सौदागर 1968) में अभिनय कर पाई थीं, जो फ्लॉप रही थी। लेकिन धीरे-धीरे दोनों एक दूसरे के प्रति आकर्षित होने लगे। हालांकि उनकी नजदिकियां फिल्म 'शोले' (1975) की शूटिंग के दौरान बढ़ी और 1980 में दोनों ने शादी कर ली। बता दें कि ये वो वक्त था जब धर्मेंद्र की शादी हो चुकी थी। उन्होंने 1954 में प्रकाश कौर से शादी की थी।  ​

X
फिल्म रजिया सुल्तान में हेमा मालिनी और धर्मेंद्र।फिल्म रजिया सुल्तान में हेमा मालिनी और धर्मेंद्र।
धर्मेंद्र।धर्मेंद्र।
धर्मेंद्र।धर्मेंद्र।
फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' में धर्मेंद्र और मीना कुमारी।फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' में धर्मेंद्र और मीना कुमारी।
फिल्म चरस में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी।फिल्म चरस में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी।
धर्मेंद्र और हेमा मालिनी।धर्मेंद्र और हेमा मालिनी।
Bhaskar Whatsapp
Click to listen..