--Advertisement--

कान्स 2018 में भी अवार्ड से खाली रही भारतीय सिनेमा की झोली, अनसर्टेन रिगार्ड कैटेगरी में कमाल नहीं कर पाई मंटो

पिछले 10 दिन से चल रहे इंटरनेशनल कान्स फिल्म समारोह का शनिवार को समापन हो गया।

Dainik Bhaskar

May 19, 2018, 08:33 PM IST
मंटो फिल्म में नवाज के साथ रसिका दुग्गल उनकी पत्‍नी की भूमिका में द‍िखेंगी। फ‍िल्‍म में परेश रावल, ऋषि कपूर और ताहिर राज भसीन भी नजर आएंगे। मंटो फिल्म में नवाज के साथ रसिका दुग्गल उनकी पत्‍नी की भूमिका में द‍िखेंगी। फ‍िल्‍म में परेश रावल, ऋषि कपूर और ताहिर राज भसीन भी नजर आएंगे।

कान्स। पिछले 10 दिन से चल रहे इंटरनेशनल कान्स फिल्म समारोह का शनिवार को समापन हो गया। भारत की ओर से गई आधिकारिक एंट्री फिल्म 'मंटो' निर्णायकों पर खास छाप नहीं छोड़ पाई। 'मंटो' अन सर्टेन रिगार्ड कैटेगरी में प्रतिभागी फिल्म थी। इस कैटेगरी के अवार्ड विजेता ईरान के अली अब्बासी रहे, जिनकी फिल्म बॉर्डर को अवार्ड के लिए चुना गया। मंटो से पहले साल 2015 में ‘मसान’ फिल्म को इसी कैटेगरी में दो खास अवार्ड इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म क्रिटिक्स और स्पेशल जूरी प्राइज फॉर प्रॉमिसिंग डेब्यू मिले थे। हालांकि फिल्म फेस्टिवल के दौरान इंडियन पैवेलियन में कई फिल्मों की स्क्रीनिंग हुई।

2017 में नहीं गई कोई फिल्म

फिल्म टेलीविजन इंटस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की स्टूडेंट पायल कपाड़िया की शॉर्ट फिल्म 'आफ्टरनून क्लाउड' इकलौती एंट्री थी। जो कान्स फिल्म फेस्टिवल की सिनेफंडेशन कैटेगरी में शामिल थी। इसके अलावा कान्स में भारत का प्रतिनिधित्व करती कोई भी फिल्म 2017 में नहीं थी।

- 2015 में डायरेक्टर नीरज घेवान की फिल्म ‘मसान’ कान्स फिल्म फेस्टिवल की अनसर्टेन रिगार्ड केटेगरी में काफी सराही गई। स्क्रीनिंग के बाद फिल्म को स्टैंडिंग ओवेशन मिला था। इसके पहले 1999 के कान्स फिल्म फेस्टिवल में डायरेक्टर मुरली नायर की फिल्म ‘मरण सिंहासन’ को कैमरा डी'ओर अवार्ड मिला था। वहीं 1988 में डायरेक्टर मीरा नायर की फिल्म ‘सलाम बॉम्बे’ को कैमरा डी'ओर अवार्ड मिला था।


नीचा नगर से हुई थी भारत की आधिकारिक एंट्री

कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारतीय सिनेमा की आधिकारिक एंट्री 1946 में डायरेक्टर चेतन आनंद की फिल्म ‘नीचा नगर’ से हुई थी। इसके बाद से यह सिलसिला लगातार जारी है।


कान्स फिल्म फेस्टिवल 2018 में भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का सफर

# तीन पोस्टर्स हुए लॉन्च

- डायरेक्टर जैगम इमाम की फिल्म 'नक्काश' का पोस्टर लॉन्च किया गया। बनारस की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म के पहले पोस्टर में बनारस के मंदिरों और गंगा आरती के साथ एक मुस्लिम व्यक्ति को दिखाया गया है।

- साउथ फिल्मों के सुपर स्टार धनुष ने अपनी पहली हॉलीवुड फिल्म 'द एक्स्ट्राऑर्डिनरी जर्नी ऑफ द फकीर' का कान्स में पोस्टर लॉन्च किया। यह रोमेन प्यूरटोलस के उपन्यास पर बनी कॉमेडी फिल्म है।

- इसके अलावा ‘टी फॉर ताजमहल’ की लॉन्चिंग और अभिनेता मनोज वाजपेयी की फिल्म 'भोंसले' का पोस्टर लॉन्च किया गया।


# फिल्में जिनका हुआ प्रदर्शन/ स्क्रीनिंग

- एक्टर/डायरेक्टर नंदिता दास की फिल्म 'मंटो' की स्‍क्रीनिंग भी कान्स में हुई। अन सर्टेन रिगार्ड केटेगरी में फिल्म का प्रीमियर हुआ। फिल्‍म सआदत हसन मंटो की बायोपिक है। जिसमें मुख्य किरदार नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने निभाया है।

- अभिनेत्री नीना गुप्‍ता की फिल्‍म 'द लास्‍ट कलर' की स्‍क्रीनिंग हुई। फिल्‍म में वृंदावन की ऐसी विधवा महिला की कहानी है जो होली खेलना चाहती है लेकिन परम्पराएं उसे बांधे रखती हैं।

- राजकुमार राव की दूसरी हॉलीवुड फिल्म '5 वेडिंग्स' का प्रीमियर कान्स में हुआ। फिल्म इंडो-अमेरिकन डायरेक्टर नम्रता सिंह गुजराल ने बनाई है जिसमें राजकुमार पुलिस अफसर हरभजन सिंह का रोल कर रहे हैं।

- इंडियन पेवेलियन में चार रीजनल मूवीज सिंजर, भयानकम, नगरकीर्तन और विलेज रॉकस्टार की स्क्रीनिंग हुई। ये सभी फिल्में 65वें नेशनल फिल्म अवार्ड्स में अलग-अलग कैटेगरी की अवार्ड विजेता फिल्में थीं।

- तीन मराठी फिल्मों पलाशिची पीटी, इडक और क्षितिज भी इंडियन पेवेलियन में प्रदर्शित हुईं।

- डायरेक्टर रोएना गेरा और एक्टर तिलोत्तमा शोम की फिल्म 'सर' क्रिटिक्स वीक में और दिनकर राव की 'अस्थि' शॉर्ट फिल्म जोनर में प्रदर्शित की गईं। मिशलिन स्टार शेफ विकास खन्ना ने द लास्ट कलर से डायरेक्टर के तौर पर डेब्यू किया।

- भारतीय फिल्ममेकर सुजॉय घोष की बेटी दिया घोष की शार्ट फिल्म 'नेबरहुड टाइज’ भी शॉर्ट फिल्म कैटेरगरी में प्रदर्शित हुई। हालांकि यह फिल्म यूनाइटेड किंगडम की तरफ से भेजी गई थी।


# दो फिल्मों की पहली झलक

- प्रियंका चोपड़ा की निर्माता के रूप में सिक्किम की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म 'पहुना' की पहली झलक कान्स फिल्म फेस्टिवल में जारी की गई। यह फिल्म पर्पल पेबल पिक्चर्स के बैनर तले बनाई जा रही है।

- सुदीप्तो रॉय की फिल्म ‘किया एंड कॉसमॉस’ का टीजर इंडियन पैवेलियन में प्रदर्शित किया गया।


# कान्स की खास झलकियां

- कान्स फेस्टिवल के प्रायोजकों में से एक लॉरियाल ने सोनम की शादी का सेलिब्रेशन किया। रेड कार्पेट पर चलने के बाद सोनम ने स्पेशल केक काटा। सोशल मीडिया पर सोनम ने केक कटिंग का फोटो शेयर करते हुए लिखा था- आनंद ये हमारे लिए था।

- सोनम कपूर की मेहंदी भी कान्स में सबसे ज्यादा चर्चित रही। जो उनके हर लुक पर जंच रही थी।

- एनजीओ फ्री ए गर्ल इंडिया की ब्रांड ऐम्बेसडर मल्लिका शेरावत ने खुद को 12*8 फीट के पिंजरे में बंद किया और रेड कार्पेट पर पहुंची। इस एक्ट के जरिए वे 'फ्री अ गर्ल' कैंपेन से जुड़ने के लिए अपील कर रहीं थीं।

- श्रीदेवी को मरणोपरांत टाइटन रेगिनाल्ड एफ लुईस फिल्म आईकन अवार्ड दिया गया। श्रीदेवी के लिए कपूर परिवार की जगह डायरेक्टर सुभाष घई और प्रोड्यूसर नम्रता गोयल ने यह अवार्ड लिया।

- कान्स में डेब्यू करने वाली कंगना रानोट का फैशन सेंस चर्चा में रहा। मनीष मल्होत्रा, हुमा कुरैशी जैसे स्टार्स रेड कार्पेट पर वॉक करते नजर आए।


ये हैं 2018 कान्स फिल्म फेस्टिवल अन सर्टेन रिगार्ड केटेगरी के अवार्ड विनर्स

  • अन सर्टेन रिगार्ड अवार्ड - अली अब्बासी, बॉर्डर
  • बेस्ट डायरेक्टर - सेरगेई लॉज्निस्टा, डॉन्बास
  • बेस्ट परफॉर्मेन्स - विक्टर पोल्स्टर, गर्ल
  • बेस्ट स्क्रीनप्ले - मेर्यम बेनमबर्क, सोफिया
  • स्पेशल जूरी प्राइज - जो सलाविजा/रेनी नाडेर मेसोरा, द डेड एंड द अदर्स
सोनम कपूर की 8 मई को दिल्ली के बिजनेसमैन आनंद आहूजा से शादी हुई। इसके बाद 14 मई को वे कान्स में हिस्सा लेने पहुंची थीं। सोनम कपूर की 8 मई को दिल्ली के बिजनेसमैन आनंद आहूजा से शादी हुई। इसके बाद 14 मई को वे कान्स में हिस्सा लेने पहुंची थीं।
X
मंटो फिल्म में नवाज के साथ रसिका दुग्गल उनकी पत्‍नी की भूमिका में द‍िखेंगी। फ‍िल्‍म में परेश रावल, ऋषि कपूर और ताहिर राज भसीन भी नजर आएंगे।मंटो फिल्म में नवाज के साथ रसिका दुग्गल उनकी पत्‍नी की भूमिका में द‍िखेंगी। फ‍िल्‍म में परेश रावल, ऋषि कपूर और ताहिर राज भसीन भी नजर आएंगे।
सोनम कपूर की 8 मई को दिल्ली के बिजनेसमैन आनंद आहूजा से शादी हुई। इसके बाद 14 मई को वे कान्स में हिस्सा लेने पहुंची थीं।सोनम कपूर की 8 मई को दिल्ली के बिजनेसमैन आनंद आहूजा से शादी हुई। इसके बाद 14 मई को वे कान्स में हिस्सा लेने पहुंची थीं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..