--Advertisement--

मुंबई / मैदान पर क्रिकेटर हिट, लेकिन स्क्रीन पर पहलवान-धावक कर रहे ज्यादा कमाई



Cricket hits on the field and wrestler on screen
X
Cricket hits on the field and wrestler on screen

  • खिलाड़ियों के जीवन पर फिल्में बनाने का ट्रेंड बढ़ा 
  • करीब 8 खिलाड़ियों की बायोपिक पर चल रहा है काम

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 11:53 AM IST

सनूप सहदेवन, मुंबई . निर्देशक आनंद कुमार अब भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया पर फिल्म बना रहे हैं। बॉलीवुड में इस समय खिलाड़ियों के जीवन पर फिल्में बनाने का ट्रेंड जोर पकड़ चुका है। अभी बॉलीवुड में करीब 8 स्पोर्ट्स बायोपिक पर काम चल रहा है।

 

इस ट्रेंड की शुरुआत एथलीट मिल्खा सिंह के जीवन पर बनी फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' से हुई। फिल्म ने देश में 100 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया तो दूसरी स्पोर्ट्स बायोपिक के रास्ते भी खुलने लगे। हालांकि स्पोर्ट्स बायोपिक की सफलता-असफलता के मामले में रोचक ट्रेंड देखने को मिला है।

 

देश में क्रिकेट की दीवानगी है लेकिन मशहूर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर (50 करोड़ कमाए) और मोहम्मद अजहरुद्दीन (56 करोड़ कमाए) के जीवन पर बनी फिल्म उतनी सफल नहीं रही। दूसरी तरफ फोगाट परिवार पर बनी फिल्म दंगल सबसे बड़ी हिट रही। एमएस धोनी ही सफल रही। ट्रेड विश्लेषक तरन आदर्श कहते हैं कि "भाग मिल्खा भाग' ने विश्वास दिलाया है कि यदि खिलाड़ियों की कहानी को बेहतर ढंग से प्रदर्शित किया जाए तो वह बड़ी हिट हो सकती है। 

 

तरन आदर्श कहते हैं कि हमारा देश चूंकि बड़े खिलाड़ियों से भरा पड़ा है, इसलिए उनकी सच्ची कहानियों पर सफल फिल्में बन सकती हैं। ट्रेड एनालिस्ट नरेंद्र गुप्ता कहते हैं कि जब प्रियंका चोपड़ा जैसी मेन स्ट्रीम एक्ट्रेस ने बॉक्सर मैरी कॉम का किरदार निभाया तो उनकी प्रेरक कहानी दूर-दूर तक पहुंची।

 

इसके बाद ही कई फिल्म स्टूडियो ने बड़े-बड़े खिलाड़ियों से संपर्क करना शुरू किया। निर्देशक नीरज पांडे ने क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी और निर्माता एकता कपूर ने पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन पर फिल्म बनाने की घोषणा की। तरन आदर्श कहते हैं कि रणवीर सिंह और श्रद्धा कपूर जैसे बड़े स्टार अब स्पोर्ट्स बायोपिक में एक्टिंग करेंगे।

 

बड़े स्टार्स के होने से दर्शक सिनेमाघर आसानी से आ जाते हैं। हां, इस बात का ध्यान जरूर रखना होता है कि जो भी स्टार फिल्म में हो वो बायोपिक के खिलाड़ी जैसा जरूर दिखता हो। ट्रेड एनलिस्ट और फिल्म पत्रकार अामोद मेहरा कहते हैं कि बायोपिक में एक खतरा हमेशा ये होता है कि हम अधिकांश खिलाड़यों की कहानी को पहले से जानते हैं। ऐसे में कहानी में नयापन लाना एक चुनौती होती है।

 

कपिल देव, सायना सहित इन खिलाड़ियों पर फिल्म

 

83 क्रिकेट वर्ल्डकप: रणवीर सिंह कपिल देव की भूमिका में। कबीर खान निर्देशक हैं।
 

सायना नेहवाल: निर्देशक अमोल गुप्ते हैं। श्रद्धा कपूर बनेंगी सायना।
 

अभिनव बिंद्रा: हर्षवर्धन कपूर शूटर अभिनव बिंद्रा का किरदार निभाएंगे।
 

पुलेला गोपचंद: फॉक्स स्टार स्टूडियोज़ ये बायोपिक बना रहा है।
 

ध्यानचंद: कहा जा रहा है निर्माता पूजा शेट्‌टी ये फिल्म बना सकती हैं।
 

मिताली राज: वायकॉम 18 क्रिकेटर मिताली पर फिल्म प्लान कर रहा है।
 

पीवी सिंधु: अभिनेता सोनू सूद निर्माण करने की तैयारी में हैं। दीपिका पादुकोण किरदार निभा सकती हैं।

 

चर्चित स्पोर्ट्स बायोपिक  की कमाई (देश में)
दंगल 374 करोड़
भाग मिल्खा भाग 140 करोड़
एमएस धोनी  133 करोड़
गोल्ड    100 करोड़+
मैरी कॉम  56.5 करोड़
अजहर  56 करोड़
सचिन   50 करोड़
सूरमा   32 करोड़
पान सिंह तोमर  20 करोड़


आंकड़े विशेषज्ञों के अनुसार

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..