न्यूज़

--Advertisement--

95 वर्षीय अभिनेता दिलीप कुमार मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती, सीने में संक्रमण की शिकायत

दिलीप कुमार ने 1953 में पहला फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीता था

Dainik Bhaskar

Sep 05, 2018, 06:09 PM IST
95 years old dilip kumar has been admitted again in Lilavati Hospital due to chest infection

- दिलीप कुमार ने 9 फिल्म फेयर अवॉर्ड जीते

बॉलीवुड डेस्क. अभिनेता दिलीप कुमार (95) को मंगलवार देर रात मुंबई के लीलावती हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। डाॅक्टर्स के मुताबिक, दिलीप कुमार को सीने में संक्रमण की शिकायत थी। इस वजह से वे असहज महसूस कर रहे थे।

इससे पहले इसी साल फरवरी में दिलीप कुमार की तबीयत बिगड़ गई थी। तब शाहरुख खान उनसे मिलने पहुंचे थे। अगस्त 2017 में किडनी इन्फेक्शन के कारण उन्हें तकरीबन एक हफ्ते तक हाॅस्पिटल में रखा गया था। नवम्बर 2017 में भी उन्हें माइल्ड निमोनिया हो गया था। डॉक्टरों ने उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी थी।

ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर : दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ खान है। उनका जन्म 11 दिसंबर 1922 को पेशावर में हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई नासिक में हुई। परिवार 1930 में मुंबई शिफ्ट हो गया था। 6 दशक लंबे फिल्मी करियर में उन्होंने ज्वार-भाटा, गंगा-जमुना, अंदाज, दाग, देवदास, आजाद, नया दौर, मधुमति, कोहिनूर, राम और श्याम जैसी फिल्मों में काम किया। मुगल-ए-आजम उनके करियर की सफलतम फिल्मों में से एक है। उन्होंने 1976 में फिल्मों से 5 साल तक संन्यास ले लिया था। इसके बाद वे 1981 में फिल्म क्रांति में कैरेक्टर रोल में नजर आए। इसके बाद कर्मा, शक्ति, सौदागर जैसी फिल्मों में काम किया। उनकी आखिरी फिल्म किला 1998 में आई। उन्हें बॉलीवुड के पहले खान और ट्रेजेडी किंग के नाम से जाना जाता है।

मधुबाला से नाम जुड़ा, 22 साल छोटी सायरा से किया विवाह : दिलीप कुमार ने 9 फिल्म फेयर अवॉर्ड जीते। उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का पहला अवॉर्ड भी जीता, जो उन्हें फिल्म दाग के लिए दिया गया था। उन्हें 1991 में पद्म भूषण और 2015 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया। 1954 में उन्हें दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। 1997 में पाकिस्तान सरकार ने उन्हें निशान-ए-इम्तियाज से सम्मानित किया। दिलीप कुमार का नाम लंबे समय तक मधुबाला के साथ जोड़ा गया, लेकिन उन्होंने उनके साथ विवाह नहीं किया। दिलीप कुमार ने उम्र में 22 साल छोटी सायरा बानो से विवाह किया।

X
95 years old dilip kumar has been admitted again in Lilavati Hospital due to chest infection
Click to listen..