अलविदा / रुदाली की निर्देशक कल्पना लाजमी का निधन, किडनी के कैंसर से थीं पीड़ित

कल्पना लाजमी का अंतिम संस्कार दोपहर 1 बजे ओशिवारा श्मशान घाट में किया जाएगा।

Filmmaker Kalpana Lajmi Passes Away
1986 में फिल्म एक पल की शूटिंग के दौरान भूपेन हजारिका, कल्पना, शबाना आजमी, नसीरुद्दीन शाह, गुलजार, फारुख शेख और हेमन बरुआ। 1986 में फिल्म एक पल की शूटिंग के दौरान भूपेन हजारिका, कल्पना, शबाना आजमी, नसीरुद्दीन शाह, गुलजार, फारुख शेख और हेमन बरुआ।
भूपेन हजारिका और सिंगर आशा भोसले के साथ कल्पना लाजमी। भूपेन हजारिका और सिंगर आशा भोसले के साथ कल्पना लाजमी।
एक्ट्रेस दीप्ति नवल की बुक लॉन्च के मौके पर मां ललिता लाजमी के साथ कल्पना। एक्ट्रेस दीप्ति नवल की बुक लॉन्च के मौके पर मां ललिता लाजमी के साथ कल्पना।
X
Filmmaker Kalpana Lajmi Passes Away
1986 में फिल्म एक पल की शूटिंग के दौरान भूपेन हजारिका, कल्पना, शबाना आजमी, नसीरुद्दीन शाह, गुलजार, फारुख शेख और हेमन बरुआ।1986 में फिल्म एक पल की शूटिंग के दौरान भूपेन हजारिका, कल्पना, शबाना आजमी, नसीरुद्दीन शाह, गुलजार, फारुख शेख और हेमन बरुआ।
भूपेन हजारिका और सिंगर आशा भोसले के साथ कल्पना लाजमी।भूपेन हजारिका और सिंगर आशा भोसले के साथ कल्पना लाजमी।
एक्ट्रेस दीप्ति नवल की बुक लॉन्च के मौके पर मां ललिता लाजमी के साथ कल्पना।एक्ट्रेस दीप्ति नवल की बुक लॉन्च के मौके पर मां ललिता लाजमी के साथ कल्पना।

  • कल्पना ने रुदाली, दरमियां, दमन जैसी फिल्मों का निर्देशन किया
  • 1993 में फिल्म रुदाली के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया

Dainik Bhaskar

Sep 23, 2018, 07:31 PM IST

बॉलीवुड डेस्क. फिल्म निर्देशक कल्पना लाजमी का रविवार को निधन हो गया। वे 64 साल की थीं। कल्पना सालभर से किडनी कैंसर का इलाज करा रही थीं। उनको धीरुबाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रविवार सुबह 4.30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। पिछले तीन महीने से उनकी तबीयत ज्यादा खराब थी। कल्पना को किडनी के साथ लीवर की भी समस्या थी। कल्पना मशहूर गायक-निर्देशक भूपेन हजारिका की 39 साल पार्टनर रहीं। 
 

 

 

बॉलीवुड कर रहा था सपोर्ट : कुछ महीने पहले ही भूपेन हजारिका की पुण्यतिथि पर एक कार्यक्रम हुआ था। इस दौरान उनकी तबीयत बिगड़ गई थी जिसके तुरंत बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उनका हफ्ते में चार बार डाइलिसिस होता था, जिसका खर्च कई सेलेब्स मिलकर उठा रहे थे। आमिर से लेकर सलमान खान तक का नाम इस लिस्ट में शामिल है। उन्होंने फाइनेंशियल सपोर्ट के लिए सभी का शुक्रिया भी अदा किया था।

 

 

 

 

हर फिल्म के केन्द्र में होती थी महिला : कल्पना लाजमी ने ज्यादातर महिला केंद्रित फिल्में बनाई थीं। उन्होंने 'एक पल, रुदाली, चिंगारी, क्यों जैसी फिल्में बनाईं। उन्होंने टीवी सीरियल 'लोहित किनारे' का भी निर्देशन किया था। 2006 के बाद उन्होंने कोई भी फिल्म डायरेक्ट नहीं की थी। कल्पना पेंटर ललिता लाजमी की बेटी और विख्यात निर्देशक गुरुदत्त की भतीजी थीं।

 

 

 

रुदाली के लिए मिला था नेशनल अवॉर्ड : कल्पना को फिल्म 1993 में आई फिल्म 'रुदाली' के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। इसी फिल्म के लिए डिंपल कपाड़िया को भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का नेशनल अवॉर्ड मिला। फिल्म में डिंपल, राखी, राज बब्बर, अमजद खान लीड रोल में थे। इसके अलावा 66वें अकादमी अवॉर्ड्स में फिल्म 'रुदाली' को बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म कैटेगिरी में एंट्री भी मिली थी। 

 

 

 

COMMENT