पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Fit India: Jhanvi Kapoor, Alia Bhatt To Malaika Arora 10 Fittest Actresses Of Bollywood

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

22 साल की जाह्नवी से 45 साल की मलाइका तक, फिटनेस के लिए जानी जाती हैं ये 10 एक्ट्रेस

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड डेस्क.   खेल दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की है। फिट इंडिया कैंपेन में उद्योग जगत, फिल्मी जगत, खेल जगत के अलावा अन्य अनेक हस्तियां शामिल हुईं। बॉलीवुड में ऐसी कई एक्ट्रेस हैं, जो अपनी फिटनेस के लिए जानी जाती हैं। फिर चाहे वो 22 साल की जाह्नवी कपूर हों या फिर 45 साल की मलाइका अरोड़ा। इस रिपोर्ट में जानते हैं ऐसी ही 10 एक्ट्रेस के बारे में। 

1) जानिए खुद को कैसे फिट रखती हैं ये 10 एक्ट्रेस

जाह्नवी फिट रहने के लिए पिलाटे, इंटेंट पुश अप्स और वेट लिफ्टिंग जैसी कई एक्सरसाइज करती हैं। उनकी फिटनेस ट्रेनर ने दैनिक भास्कर से बातचीत में एक बार कहा था कि वो हमेशा जिम में देरी से आती हैं और वर्कआउट को एक घंटे का वक्त भी नहीं देती हैं। सप्ताह में चार दिन कार्डियो और वेट लिफ्टिंग पर ध्यान देती हैं। जब जिम नहीं जातीं तो घर पर ही जॉगिंग करना या रस्सी कूदना पसंद करती हैं। उन्हें योग करना भी अच्छा लगता है।     दिन में करीब 10 गिलास पानी पीती हैं और शुगर के साथ जंक फ़ूड से भी दूरी बनाकर रखती हैं। उनके नाश्ते में ब्राउन ब्रेड, ओट्स, एग व्हाइट, पनीर जैसी चीजें शामिल होती हैं। लंच और डिनर में सलाद, उबली हुई सब्जियां, वेजिटेबल सूप, दाल और ब्राउन राइस शामिल होता है।

सारा का वजन कभी 96 किलो हुआ करता था। लेकिन आज वो बॉलीवुड की सबसे फिट एक्ट्रेसेस में से एक हैं। उनके मुताबिक, उन्होंने फिट होने के लिए दूध, शुगर और कार्ब्स लेना पूरी तरह बंद कर दिया था। अब जबकि फिट हो चुकी हैं तो भी डाइट का पूरा ध्यान रखती हैं।     दिन  गर्म पानी से करती हैं। ब्रेकफ़ास्ट, लंच और डिनर तीनों में ही अंडा और चिकन शामिल होता है। सुबह जिम जाती हैं और वर्कआउट के बाद ग्रीक योगर्ट, प्रोटीन और कॉफी लेती हैं। पिलाटे को अपनी फेवरेट एक्सरसाइज मानती हैं। कार्डियो भी करती हैं।   

आलिया रेग्युलर एक्सरसाइज करतीं हैं। सुबह उठते ही 5 मिनट ट्रेडमिल पर चलती हैं। फिर करीब 10 मिनट तक दौड़ती हैं। हफ्ते में 3 बार (45-45 मिनट) कार्डियो करती हैं।  जिम में प्‍लैंक और पिलाटे करती हैं। आलिया को कथक और बैले डांस बेहद पसंद है, जिसे वो अपने फिटनेस रुटीन में भी शामिल करती हैं। इसके अलावा किक बॉक्सिंग, स्विमिंग, योग और मेडिटेशन भी करती हैं।     डाइट में वो लो कार्बोहाइड्रेट और हाई प्रोटीन लेती हैं। उनके नाश्ते में ऑमलेट या एग व्हाइट, सैंडविच, स्टीम्ड पोहा होता है। हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खाती हैं। टी-टाइम में बिना शक्कर वाली ब्लैक कॉफी या चाय लेती हैं। लंच से पहले कोई एक फल और जूस लेती हैं। लंच में उबली सब्जी, बिना तेल और घी की रोटी के साथ कभी-कभी दही खाती हैं। डिनर में सीजनल सब्जी, रोस्टेड चिकन, मछली, दाल और एक कटोरी चावल शामिल होता हैं। वो सोने से करीब 2 घंटे पहले डिनर कर लेती हैं।

दिशा पाटनी हर दिन सुबह कार्डियो, डांस, किक बॉक्सिंग या जिम्नास्टिक करती हैं। जबकि वेट ट्रेनिंग शाम को करती हैं। वर्कआउट से पहले सुबह कुछ नहीं खातीं। लेकिन बाद में प्रोटीन, चिकन, अंडा या पनीर लेती हैं।     

कियारा अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी के साथ करती हैं। उनके ब्रेकफ़ास्ट में ओट्स, फल जैसे- सेब, बेरी, स्ट्रॉबेरी या फिर संतरे शामिल होते हैं। लंच में घर का खाना लेती हैं, जिसमें रोटी, सब्जी और सलाद शामिल होता है। डिनर भी उनका लंच की तरह होता है। बस सब्जियां बदल जाती हैं। दोपहर 12.30 बजे तक वो लंच कर लेती हैं, ताकि डिनर जल्दी हो सके।     कियारा हर दिन वर्कआउट करती हैं। लेकिन जब यह नहीं कर पातीं तो डांस और वॉकिंग जरूर करती हैं। उनके वर्कआउट में कार्डियो, फंक्शन ट्रेनिंग, स्क्वाड और पुश अप्स शामिल होते हैं। 

सोनाक्षी दिन में दो बार जिम जाती हैं। सप्ताह में तीन दिन योग करती हैं। उनके वर्कआउट सेशन में कार्डियो, फंक्शनल और वेट ट्रेनिंग, साइकिलिंग, स्पिनिंग और स्विमिंग या टेनिस खेलना शामिल होता है।     उनके डाइट चार्ट में सुबह उठकर नींबू और शहद मिला गर्म पानी, नाश्ते में लो फेट मिल्क होल वीट टोस्ट के साथ, फिर कुछ देर बाद ड्राई फ्रूट्स और एक कप ग्रीन टी, लंच में घर की बनी सब्जी-रोटी, सलाद, शाम को एक कप ग्रीन टी और फल और डिनर में दाल, सब्जी, चिकन या ग्रिल्ड फिश शामिल होता है। 

दैनिक भास्कर से एक बातचीत में सोनम की फिटनेस ट्रेलर राधिका कार्ले ने बताया था कि वो फिटनेस को लेकर बहुत ज्यादा कॉन्सियस रहती हैं। सोनम उनके स्टूडियो में वर्कआउट तो करती ही हैं, साथ ही घर पर भी एक्सरसाइज करना नहीं भूलतीं। वो 45 मिनट कार्डियो और 45 मिनट पिलाटे करती हैं। एनर्जी से भरपूर और स्ट्रेस फ्री रहने के लिए वो रनिंग भी करती हैं।     उनके ब्रेकफास्ट में एवोकाडो और टोस्ट, फ्रेश फ्रूट्स और फ्रूट्स जूस, लंच में दाल-चावल और प्रोटीन वाली सब्जी, डिनर में सलाद, ग्रिल्ड वेजिटेबल, फिश शामिल होता है। वे 6 बजे तक डिनर कर लेती हैं। यदि उन्हें दोबारा भूख लगती है तो वे वेजिटेबल सूप और जूस लेती हैं। स्नैक्स में वो नट्स, फ्रूट्स और मखाना खाना पसंद करती हैं।

कटरीना कैफ फिट रहने के लिए हर दिन पिलाटे, फंक्शनल ट्रेनिंग और कार्डियो समेत पांच तरह के वर्कआउट करती हैं। एब्स के लिए डेली 45 मिनट का कार्डियो और एक घंटे का पिलाटे शामिल है।   कटरीना की डाइट को लेकर उनकी फिटनेस कोच यासमीन कराचीवाला ने एक इंटरव्यू में कहा था, "वह स्मार्ट खाती है और अपने शरीर और जरूरतों को समझती  है। वह ग्लूटन, डेयरी प्रोडक्ट्स और चीनी से बचती है। अपने खाने में प्रोटीन, फाइबर और अच्छे वसा को शामिल करने की कोशिश करती है।"

दैनिक भास्कर से बातचीत में करीना की फिटनेस ट्रेनर नम्रता पुरोहित ने बताया था कि वो हफ्ते में 3 से 4 दिन पिलाटे एक्सरसाइज करती हैं। यह 45 मिनट का सेशन होता है। इसके साथ ही वो फुल बॉडी वर्कआउट करती हैं, जिसमें काडिलेक, लेटर बेरल और जम्प बोर्ड शामिल है। दिन की शुरुआत वो फ्रूट्स से करती हैं।     ब्रेकफास्ट में दूध और फ्रेश जूस, पराठा या उपमा, इडली, सुबह के स्नैक्स में ब्राउन ब्रेड और सेंडविच,  लंच में दाल के साथ 2 रोटी और एक कटोरी ग्रीन सलाद और वेजिटेबल सूप, शाम के स्नैक्स में प्रोटीन शेक और नट्स और डिनर में दाल रोटी, ब्राउन राइस, दही और सब्जी का सूप शामिल होता है। 

मलाइका 20 मिनट के कार्डियो सेशन के साथ अपना वर्कआउट शुरू करती हैं। इसके अलावा वेट और स्ट्रेंथ सेशन के लिए वो सप्ताह में तीन दिन आधे-आधे घंटे के लिए जिम जाती है। डाइट की बात करें सुबह की शुरुआत शहद और नींबू मिले गर्म पानी से करती हैं। वर्कआउट के बाद एक केला और प्रोटीन शेक लेती हैं। घर के बने खाने को प्राथमिता देती हैं।     नाश्ते में एक बाउल मिक्स्ड फ्रूट्स, इडली या उफमा या पोहा या  फिर एग व्हाइट के साथ मल्टीग्रेन ब्रेड लेती हैं। लंच में ब्राउन राइस या सब्जी-रोटी और सलाद या फिर चिकन या फिश लेती हैं। रात का खाना जल्दी खाती हैं, जिसमें सूप, उबली हुई सब्जियां और सलाद शामिल होता है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser