• Home
  • Bollywood
  • Mumbai attack based movie hotel mumbai has not shown real facts
--Advertisement--

कंट्रोवर्सी / अनुपम खेर के करियर की 501वीं फिल्म है होटल मुंबई, फिल्म में नहीं है मुंबई हमले के दोषी का जिक्र

फिल्म का डायरेक्शन ऑस्ट्रेलियन डायरेक्टर एंथोनी मार्स ने किया है।

Danik Bhaskar | Sep 11, 2018, 03:02 PM IST

बॉलीवुड डेस्क.  26 सितम्बर 2008 में हुए मुंबई हमलों पर बनी अनुपम खेर की फिल्म 'होटल मुंबई' का 7 सितम्बर को टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में वर्ल्ड प्रीमियर हुआ। यह अनुपम की 501वीं फिल्म है। हालांकि फिल्म में बेसिक फैक्ट्स लिए ही नहीं गए हैं। खास तौर पर ये बात कि हमले में पाकिस्तान, लश्कर-ए-तैयबा और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी का हाथ था। 

 

विवादों में आ गई फिल्म : होटल मुंबई में हमले के दोषियों का कहीं भी जिक्र नहीं है। एंटरटेनमेंट वेबसाइट पिंकविला के मुताबिक फिल्म के डायरेक्टर एंथोनी मार्स से जब इस बारे में पूछा गया तो एंथोनी बोले- फिल्म केवल हमले के दौरान की कहानी पर बनी है, उस वक्त तक यह पता नहीं चला था कि इसके पीछे किसका हाथ है। हालांकि फिल्म क्रेडिट में हमले के दोषियों का जिक्र नहीं है। 

 

फिल्म में होटल शेफ बने हैं अनुपम : प्रीमियर पर हुई प्रेस कॉन्फ्रेन्स में अनुपम ने कहा- भारत पर बेहतर फिल्में विदेशी डायरेक्टर्स बना रहे हैं। एंथोनी का धन्यवाद, यह फिल्म उन्हें समर्पित है जिन्होंने अपनों को खो दिया। ​​​​प्रीमियर पर ताज होटल के शेफ हेमंत ओबेराॅय भी मौजूद थे। अनुपम के अलावा फिल्म में देव पटेल, आर्मी हैमर, नाजनीन, टिल्डा कोभम हार्वे और जैसन ने काम किया है। 

 

एक साल तक सर्वाइवर्स से की बात : द फर्स्‍ट मेजर वेस्‍टर्न मोशन पिक्‍चर के प्रोडक्शन में बनी फिल्म में हमलों की वास्तविकता जानने के लिए डायरेक्टर एंथोनी मार्स और राइटर जॉन कॉली ने एक साल तक मुंबई हमले के सर्वाइवर्स के इंटरव्यू लिए थे। इतना ही नहीं वे एक महीने तक होटल ताज में रुके थे। जहां उन्होंने स्टाफ का इंटरव्यू भी लिया। ताकि हमले की वास्तविकता को फिल्म में उतार सकें। 

--Advertisement--