--Advertisement--

Birthday Spl: पिता की कब्र पर कही थी नसीरुद्दीन शाह ने दिल की बात

नसीरुद्दीन शाह की पहली फिल्म निशांत को बेस्ट फिल्म का नेशनल अवार्ड मिला था।

Dainik Bhaskar

Jul 20, 2018, 02:48 PM IST
Birthday Spl: Naseer had a first actual conversation with his father at grave

बॉलीवुड डेस्क. 20 जुलाई 1949 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में नसीरुद्दीन शाह आज अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। 1980 में फिल्म निशांत से करियर शुरु करने वाले नसीर की पर्सनल लाइफ बेहद उलझी हुई रही है। नसीर की सोच अपने पिता से कभी भी नहीं मिली। उनका रिश्ता आम बाप और बेटे की तरह नहीं था। नसीर ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में जिक्र किया है।

कब्र पर सुनाई थी कामयाबी की कहानी : नसीर को आधी रात में तार मिला के उनके पिता का निधन हो गया है। उन्हें मेरठ के पास सरधाना में सुपुर्दे खाक किया जाना है। नसीर फ्लाइट ना मिलने की वजह से समय पर पहुंच नहीं पाए। जैसे ही सरधाना पहुंचे, सबसे पहले पिता की कब्र पर गए। वहां उन्होंने अपनी फिल्मों से लेकर, अपनी दूसरी पत्नी रत्ना पाठक के बारे में भी बताया। वे सारी बातें की जो वे अपने पिता से जीते जी नहीं कर पाए थे।

मेरी नजर में पिता ऐसा होना चाहिए था : नसीर अपनी ऑटोबायोग्राफी में लिखते है

- नसीर ने एक इंटरव्यू में जिक्र किया है , मेरे दादा जी को पिता जी सरकार कह कर बुलाते थे, और उनसे मिलने के लिए पिता जी को समय लेना पड़ता था। इस हिसाब से मेरे पिता जी की नज़र में वे बेहद नरम रवैये के थे ।मुझे वे बेहद स्ट्रिक्ट लगे। मुझे रत्ना ने एहसास करवाया, मेरे पिता से बुरे रिश्तों की वजह मेरी सोच भी थी।वे शायद अपनी जगह सही थे , मुझे इस बात को ना समझ पाने का बेहद अफ़सोस है।

- 20 साल की उम्र में नसीरुद्दीन शाह ने खुद से 15 साल बड़ी मनारा सीकरी से शादी की थी। मनारा को परवीना मुराद के नाम से भी जाना जाता था। सुरेखा सीकरी परवीना की बहन है । नसीरुद्दीन ने घरवालों से मनारा से शादी करने की ख्वाहिश जताई तो उनके पैरेंट्स गुस्से से आगबबूला हो गए क्योंकि मनारा नसीर से उम्र में 15 साल बड़ी थीं। साथ ही उनकी पहले शादी हो चुकी थी और एक बच्चा भी था।

-1975 में उनकी मुलाकात रत्ना पाठक से हुई। 1982 में नसीरुद्दीन और मनारा के बीच तलाक हो गया। उसी साल रत्ना और नसीर नें बड़ी सादगी के साथ शादी कर ली। नसीर और रत्ना के दो बेटे इमाद और विवान हैं।

- मनारा और नसीर की एक बेटी है हीबा। वे जब बालिग हुईं तो वो अपनी मां को छोड़कर पिता नसीर के पास आकर रहने लगीं। हीबा ने कभी शादी नहीं की। अब वो अपने पिता, सौतेली मां और सौतेले भाई-बहनों के साथ रहती हैं।

X
Birthday Spl: Naseer had a first actual conversation with his father at grave
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..