Bhanupriya Life Facts : जितेन्द्र की एक्ट्रेस ने 21 साल पहले फैमिली के खिलाफ जाकर NRI से की थी शादी, 5 साल बाद बनी बेटी की मां लेकिन जल्द हो गया तलाक, अब अकेले ही कर रही 16 साल की बेटी की परवरिश / Bhanupriya Life Facts : जितेन्द्र की एक्ट्रेस ने 21 साल पहले फैमिली के खिलाफ जाकर NRI से की थी शादी, 5 साल बाद बनी बेटी की मां लेकिन जल्द हो गया तलाक, अब अकेले ही कर रही 16 साल की बेटी की परवरिश

150 फिल्मों में काम कर चुकीं भानुप्रिया ने कभी मजाक उड़ने के डर से छोड़ दिया था स्कूल

DainikBhaskar.com

Jan 14, 2019, 01:00 AM IST
Jitendra Actress Bhanupriya Birthday and Life interesting Facts

मुंबई। बॉलीवुड के जंपिंग जैक जितेन्द्र के साथ कई फिल्मों में काम कर चुकीं एक्ट्रेस भानुप्रिया 56 साल की होने वाली हैं। भानुप्रिया का जन्म 15 जनवरी, 1967 को आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी (रंगमपेटा गांव) में हुआ। 17 की उम्र में भानुप्रिया ने एक्टिंग करियर की शुरुआत की। उनकी पहली फिल्म 1983 में आई तमिल मूवी 'मेल्ला पेसुन्गल' है। भानु ने 21 साल पहले NRI आदर्श कौशल से शादी की थी, लेकिन शादी के 7 साल बाद ही दोनों का तलाक हो गया। फैमिली के खिलाफ जाकर भानुप्रिया ने की थी शादी...


एक इंटरव्यू में भानुप्रिया ने बताया था कि वो NRI आदर्श कौशल को पसंद करती थीं। चूंकि आदर्श अमेरिका में रहते थे तो दोनों की बात अक्सर फोन पर ही होती थी। भानु के पेरेंट्स दोनों की शादी के खिलाफ थे। बाद में भानुप्रिया ने 14 जून, 1998 को कैलिफोर्निया में शादी कर ली। पांच साल बाद 2003 में उन्होंने बेटी अभिनया को जन्म दिया। हालांकि शादी के 7 साल बाद 2005 में भानुप्रिया और कौशल का तलाक हो गया। इसके बाद बेटी की कस्टडी भानुप्रिया को मिल गई और वो इंडिया (चेन्नई) चली आईं। फिलहाल भानु 16 साल की बेटी की अकेले ही परवरिश कर रही हैं।


कभी मजाक बनने के डर से भानुप्रिया ने छोड़ दिया था स्कूल...
90's में कई बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुकीं भानुप्रिया का असली नाम मंगा भामा है। उनका पहले से कोई फ़िल्मी बैकग्राउंड नहीं रहा है। जब वे स्कूल में पढ़ाई कर रहीं थीं, तब भाग्यराजा गुरू एक दिन वहां आए। वे अपनी फिल्म के लिए एक टीन गर्ल लेना चाहते थे, जो अच्छा डांस करना जानती हो। उन्होंने भानुप्रिया को सिलेक्ट किया, लेकिन एक फोटोशूट के दौरान उन्हें लगा कि भानु काफी छोटी है, इसलिए उन्हें इस फिल्म में नहीं लिया गया। जहां तक बात खुद भानु की है तो वे दोबारा स्कूल नहीं गईं, क्योंकि उन्होंने स्कूल में पहले ही बोल दिया था कि वे फिल्मों में रोल कर रही हैं और फिल्म हाथ से निकलने के बाद स्कूल जातीं, तो उनका मजाक बनता।


फिल्मों में पहचान के लिए भानु ने नाम के आगे जोड़ा प्रिया...
साउथ फिल्म इंडस्ट्री हो या बॉलीवुड उन्हें सभी लोग भानुप्रिया के नाम से ही जानते हैं, लेकिन जब उनका जन्म हुआ था तो उनके माता-पिता ने भानु नाम ही रखा था। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इस बात का खुलासा किया था कि फिल्मों में पहचान बनाने के लिए उन्होंने अपने नाम के आगे प्रिया जोड़ लिया था। इसके बाद से उन्हें भानुप्रिया के नाम से जाना जाने लगा।


फोटोशूट के बाद मिला फिल्मों में मौका...
हालांकि एक फिल्म में काम न मिलने के बाद भी भानुप्रिया ने हार नहीं मानी और लगातार कोशिशें करती रहीं। उनके फोटोशूट पर जब भारतीराजा गुरु की नजर पड़ी तो उन्होंने तमिल फिल्म 'Pasiyadu' में चांस दिया। जब वे यह फिल्म कर रहीं थीं, तभी उन्हें वामसी गुरु की 'सितारा' ऑफर हुई और उसके बाद 'चंद्रंगम'। सबसे पहले 'सितारा' रिलीज हुई, जो बड़ी हिट साबित हुई और नेशनल लेवल पर बेस्ट रीजनल फिल्म के साथ कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए।


इन बॉलीवुड फिल्मों में किया काम...
भानुप्रिया ने 1986 में फिल्म 'दोस्ती दुश्मनी' से बॉलीवुड में एंट्री ली। वे अब तक लगभग 150 फिल्मों में काम कर चुकी हैं, जिनमें 'इंसाफ की पुकार' (1987), 'खुदगर्ज़' (1987), 'मर मिटेंगे'(1988), 'तमंचा' (1988), 'सूर्या' (एन अवेकनिंग) (1989), 'दाव पेंच' (1989), 'ग़रीबों का दाता' (1989), 'कसम वर्दी की' (1989), 'जहरीले' (1990) और 'भाभी' (1991) शामिल हैं। भानुप्रिया की ज्यादातर फिल्मों में जितेन्द्र थे।


चेन्नई में हुई भानुप्रिया की परवरिश...
राजमुंदरी में भानुप्रिया का जन्म ज़रूर हुआ था, लेकिन उनका पालन पोषण मद्रास (अब चेन्नई) में हुआ। दरअसल, जब वो दो साल की थीं, तब उनकी मां उन्हें लेकर मद्रास आ गई थीं। यही कारण है कि अधिकतर लोग उन्हें मद्रासी बाला के नाम से भी जानते हैं।


भानुप्रिया की बहन भी हैं एक्ट्रेस...
भानुप्रिया की एक बहन भी है 'शांतिप्रिया', जो उन्हीं की तरह तमिल, तेलगु के साथ-साथ बॉलीवुड में भी 'सौगंध' जैसी 90 के दशक की कुछ फ़िल्में कर चुकी हैं। हालांकि शांतिप्रिया कभी भानु की तरह फेमस नहीं हो पाईं। शांति ने भी अपना नाम बदलकर शांतिप्रिया से पहचान बनाने की कोशिश की, लेकिन फिर भी वो बहन की तरह नाम नहीं कमा सकीं।

X
Jitendra Actress Bhanupriya Birthday and Life interesting Facts
COMMENT