न्यूज़

--Advertisement--

70 साल से बॉलीवुड की पहचान रहे आरके स्टूडियो को बेचना चाहता है कपूर खानदान

इस स्टूडियो को राज कपूर ने 1948 में बनाया था।

Dainik Bhaskar

Aug 27, 2018, 11:59 AM IST
The Kapoor family has decided to sell the RK Studios

बॉलीवुड डेस्क. 70 साल से बॉलीवडु की पहचान रहे आरके स्टूडियो बिकने जा रहा है। कपूर परिवार ने इसे बेचने का निर्णय ले लिया है, पिछले साल आग लगने से बर्बाद हुए स्डिटू यो काे फिर से बनाना कपूर परिवार के लिए आर्थिक रूप से फायदेमंद नहीं है। इस स्टूडियो को प्रख्यात अभिनेता राज कपूर ने 1948 में बनाया था। राजकपूर के बेटे ऋषि कपूर ने इसे “स्टेट ऑफ द आर्ट टेक्नोलॉजी’ के रूप में फिर से बनाने की बात कही थी, लेकिन उनके बड़े भाई रणधीर कपूर ने कहा कि स्टूडियो का पुनर्निर्माण व्यवहारिक रूप से संभव नहीं है।

रणधीर कपूर ने कहा, “हां, यह सच है कि हमने आरके स्टूडियो को बेचने का निर्णय किया है। आग लगने के बाद इसे फिर से बनाना हमारे लिए फायदेमंद नहीं है।’ पिछले साल 16 सितंबर को आरके स्टूडियो में डांस रियलिटी शो “सुपर डांसर’ के सेट में आग लगने से इसका भूतल पूरी तरह खाक हो गया था।

प्रॉपर्टी एक्सपर्ट्स खोज रहे खरीददार: रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्टूडियो बेचने के लिए फिलहाल कोई डेडलाइन तय नहीं है लेकिन कपूर फैमिली ने प्रॉपर्टी के जानकारों की एक टीम को इसे बेचने का जिम्मा सौंपा है। यह टीम मुंबई के चेम्बूर इलाके में करीब 2 एकड़ में बने स्टूडियो की कीमत का आंकलन करके रियल एस्टेट कारोबारियों, डेवलपर्स और कॉर्पोरट घरानों से कॉन्टैक्ट कर सौदा करेगी। वहीं, इस मामले में ऋषि कपूर ने कहा- "एक समय था, जब हमने इस स्टूडियो को रेनोवेट कराया था लेकिन हर बार ऐसा मुमकिन नहीं हो पाता कि सारी चीजें आपके हिसाब से ही चलें। हम सभी इस बात से बेहद दु:खी हैं।"

1948 में शुरु हुआ था आरके स्टूडियो: शो-मैन राज कपूर ने 70 साल पहले 1948 में आरके स्टूडियो की नींव रखी थी। इस स्टूडियो के बैनर तले बनी पहली फिल्म 'आग' फ्लॉप रही थी। हालांकि दूसरी फ़िल्म 'बरसात' सुपरहिट हुई थी। स्टूडियो का लोगो बरसात में राज कपूर और नरगिस के पोज़ से इंस्पायर है, जो बरसात के पोस्टर्स पर भी दिखा था। आरके स्टूडियो ने कई कल्ट और क्लासिक फिल्मों का निर्माण किया है। इनमें 'आग', 'बरसात', 'आवारा', 'श्री 420', 'संगम', 'मेरा नाम जोकर', 'बॉबी' और 'राम तेरी गंगा मैली' जैसी फिल्में शामिल हैं।


कभी गिरवी रखना पड़ा था स्टूडियो: एक समय ऐसा भी आया था, जब राज कपूर को आरके स्टूडियो गिरवी रखना पड़ा था। दरअसल, फिल्म 'मेरा नाम जोकर' को बनाने के लिए राजकपूर ने काफी पैसा ख़र्च किया और इसके लिए आरके स्टूडियो गिरवी रखना पड़ा था। रिलीज के बाद यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई, जिससे राज कपूर को गहरा सदमा पहुंचा था। बाद में ऋषि कपूर को लांच करने के लिए बनाई 'बॉबी' की कामयाबी से राज कपूर ने आरके स्टूडियो का कर्ज चुकाया था।

X
The Kapoor family has decided to sell the RK Studios
Click to listen..