यादें शेष / फ़िल्मी कहानी जैसी है खय्याम की लव स्टोरी, रेलवे ओवरब्रिज पर हुई थी पत्नी जगजीत से पहली मुलाकात



खय्याम पत्नी जगजीत कौर के साथ। खय्याम पत्नी जगजीत कौर के साथ।
Khayyam Passed Away: Love Story Of This Famous Music Composer
Khayyam Passed Away: Love Story Of This Famous Music Composer
X
खय्याम पत्नी जगजीत कौर के साथ।खय्याम पत्नी जगजीत कौर के साथ।
Khayyam Passed Away: Love Story Of This Famous Music Composer
Khayyam Passed Away: Love Story Of This Famous Music Composer

Dainik Bhaskar

Aug 20, 2019, 11:59 AM IST

बॉलीवुड डेस्क . 'कभी कभी'(1977) और 'उमराव जान'(1982) जैसी फिल्मों के म्यूजिक कम्पोजर खय्याम नहीं रहे। सोमवार (19 अगस्त) को 92 साल की उम्र में उन्होंने मुंबई के सुजय अस्पताल में अंतिम सांस ली।  लंग्स में इन्फेक्शन के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था।  खय्याम की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। वो पत्नी जगजीत कौर से पहली बार दादर रेलवे स्टेशन के ओवरब्रिज पर मिले थे। 

प्लेबैक सिंगर बनने मुंबई आई थीं जगजीत

  1. चंडीगढ़ के रसूखदार परिवार में जन्मी जगजीत प्लेबैक सिंगर बनने का सपना लिए मुंबई आई थीं। एक शाम जब वो दादर रेलवे स्टेशन के ओवरब्रिज से गुजर रही थीं तो उन्हें महसूस हुआ कि कोई उनका पीछा कर रहा है। जगजीत सतर्क हो गईं और अलार्म बजाने वाली थीं कि वह शख्स उनके करीब पहुंच गया और अपना परिचय म्यूजिक कंपोजर खय्याम के रूप में दिया। 

  2. 1954 में हुई इसी मुलाकात के बाद दोनों की दोस्ती हुई, जो जल्दी ही प्यार में तब्दील हो गई। कहा जाता है कि जगजीत के पिता खय्याम से उनकी शादी के लिए तैयार नहीं थे। वो पिता के खिलाफ गईं और खय्याम को अपना जीवन साथी बनाया। 

  3. खय्याम के साथ गाने भी गाती थीं जगजीत

    88 साल की जगजीत ने एक बातचीत में कहा था, "उनका गाना 'शाम-ए-गम की कसम' सुनकर कौन उनके प्यार में नहीं पड़ जाएगा।" जगजीत के मुताबिक, शादी के बाद वो खय्याम को सपोर्ट करने के लिए जरूरत पड़ने पर गाने भी गाती थीं। उन्होंने 'उमराव जान' में 'काहे को ब्याही विदेश' गाने को आवाज दी थी। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना