न्यूज़

  • Hindi News
  • Entertainment News
  • News
  • लता मंगेशकर की पहली कमाई थी 25 रु.,मराठी फिल्म में गाया था पहला गाना,Lata Mangeshkar life facts
--Advertisement--

लता मंगेशकर की पहली कमाई थी 25 रु.,मराठी फिल्म में गाया था पहला गाना

लताजी ने पहली बार 1942 में मराठी फिल्म 'किती हसाल' के लिए गाना गाया।

Dainik Bhaskar

Apr 06, 2018, 07:08 PM IST
लता मंगेशकर की पहली कमाई थी 25 रु.,मराठी फिल्म में गाया था पहला गाना,Lata Mangeshkar life facts

लता जी का जन्म 28 सितंबर, 1929 में एक मिडल क्लास मराठा परिवार में हुआ था। मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में जन्मीं लता पंडित दीनानाथ मंगेशकर की बड़ी बेटी थीं। उनके पिता रंगमंच के कलाकार और गायक थे।


पहला गाना गाने पर मिले थे 25 रुपए
लता जी को पहली बार स्टेज पर गाने के लिए 25 रुपए मिले थे। इसे वह अपनी पहली कमाई मानती हैं। लताजी ने पहली बार 1942 में मराठी फिल्म 'किती हसाल' के लिए गाना गाया। लता के भाई हृदयनाथ मंगेशकर और बहनें उषा मंगेशकर, मीना मंगेशकर और आशा भोंसले सभी ने संगीत को ही अपने करियर के रूप में चुना। हृदयनाथ मंगेशकर के साथ लता ने कुछ मराठी गाने भी गाये हैं जिनमें से फिल्म कामापुर्तामामा में गाया हुआ गाना आशा निशा पुर्ता कढ़ी सबसे फेमस था।


क्यों नहीं की शादी
लता मंगेशकर ने शादी नहीं की। इसका जवाब उन्होंने खुद एक इंटरव्यू में बताया था और कहा था, 'घर के सभी मेंबर्स की ज़िम्मेदारी मुझ पर आ गई थी। इस वजह से कई बार शादी का ख़्याल आता भी तो उस पर अमल नहीं कर सकती थी। बेहद कम उम्र में ही मैं काम करने लगी थी। बहुत ज़्यादा काम मेरे पास रहता था। साल 1942 में तेरह साल की छोटी उम्र में ही सिर से पिता का साया उठ गया था इसलिए परिवार की सारी जिम्मेदारियां मुझपर ऊपर आ गई थीं तो शादी का ख्याल मन से निकाल दिया।


करना पड़ा फिल्मों में छोटे-छोटे रोल
लता मंगेशकर के पिता शास्त्रीय संगीत के बहुत बड़े प्रशंसक थे, इसीलिए शायद वे लताजी के फिल्मों में गाने के खिलाफ थे। 1942 में उनके पिता का देहांत हो गया। इसके बाद उनके परिवार की आर्थिक स्थिति डांवाडोल हो गई और लता मंगेशकर ने मराठी और हिंदी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल निभाने शुरू कर दिए।

X
लता मंगेशकर की पहली कमाई थी 25 रु.,मराठी फिल्म में गाया था पहला गाना,Lata Mangeshkar life facts
Click to listen..