विज्ञापन

असम यूनिवर्सिटी के चांसलर हैं गुलजार, देश के कई स्कूलों की प्रेयर बन गई उनकी रचना हमको मन की शक्ति देना

Dainik Bhaskar

Aug 17, 2018, 05:12 PM IST

गुलजार को स्लमडॉग मिलियनर के सॉन्ग जय हो के लिए 2009 में ऑस्कर भी मिल चुका है। वहीं 2010 में ग्रैमी अवार्ड भी मिला।

lesser known facts of gulzar he is chancellor of Assam university from 2013
  • comment

बॉलीवुड डेस्क. पाकिस्तान के दीना गांव में जन्मे संपूरण सिंह कालरा यानी गुलजार का 18 अगस्त 2018 को 84वां जन्मदिन है। पार्टीशन के बाद गुलजार का परिवार भारत आ गया। जहां 1963 में बिमल रॉय की फिल्म बंदिनी से गुलजार ने गीतकार के रूप में अपना फिल्मी करियर शुरू किया। राइटर, डायरेक्टर और कम्पोजर गुलजार को 2013 में असम यूनिवर्सिटी का चांसलर बनाया गया था।

स्वामीनाथन की जगह आए थे गुलजार : 2013 में एमएस स्वामीनाथ रिसर्च फाउंडेशन के प्रेसिडेंट एमएस स्वामीनाथन का अप्रैल 2013 में 5 साल का टेन्योर खत्म हो चुका था। तब यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर सोमनाथ दासगुप्ता और तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 25 अप्रैल 2013 से गुलजार को असम यूनिवर्सिटी सिलचर का चांसलर नियुक्त किया था।

स्कूल प्रेयर बन गया सॉन्ग : 1971 में आई जया बच्चन की फिल्म गुड्‌डी में गुलजार की लिखी एक प्रेयर थी, हमको मन की शक्ति देना। यह सॉन्ग इतना फेमस हुआ कि बाद में इसे देश के कई स्कूलों में इसे मॉर्निंग प्रेयर ही बना लिया गया। फिल्म में भी यह स्कूल प्रेयर के तौर पर ही यूज किया गया था।

सीखी साइन लैंग्वेज : 1973 में संजीव कुमार और जया बच्चन को लेकर बनाई फिल्म कोशिश के लिए गुलजार ने पहले साइन लैंग्वेज सीखी ताकि वे दिव्यांगों के इमोशन्स के साथ कनेक्ट कर सकें। फिल्म की कहानी लिखने के बाद से ही उन्हें स्पेशल लोगों की मदद की प्रेरणा मिली। इसके बाद से ही वे लगातार डीफ और डम्ब लोगों के लिए काम कर रहे हैं।

बेटी की पैदाइश के बाद हुए अलग : गुलजार ने एक्ट्रेस राखी से 15 मई 1973 को शादी की। लेकिन बेटी मेघना के जन्म के बाद 1974 में पति-पत्नी अलग हो गए। हालांकि राखी और गुलजार का आज तक तलाक नहीं हुआ है। यश चोपड़ा की फिल्म कभी-कभी साइन करने के बाद राखी और गुलजार के बीच दूरियां बढ़ने लगीं। और वे अलग हो गए। हालांकि बेटी मेघना के कारण उन्होंने आज तक तलाक नहीं लिया।

X
lesser known facts of gulzar he is chancellor of Assam university from 2013
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन