न्यूज़

--Advertisement--

बुरे बर्ताव के कारण 3 स्कूलों से निकाले गए थे, शराब की लत के कारण बेटी रहने लगी थी नाराज, इंटरेस्टिंग रही है शक्ति कपूर की लाइफ

शक्ति कपूर ने बॉलीवुड की 700 से ज्यादा फिल्मों में विलेन, कॉमेडियन और सैकेंड लीड एक्टर के रोल किए हैं।

Dainik Bhaskar

Sep 04, 2018, 11:43 AM IST
lesser known facts of shakti kapoor on his 66th birth day

बॉलीवुड डेस्क. शक्ति कपूर 66 साल के हो गए हैं। 3 सितंबर 1952 को दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में उनका जन्म हुआ था। उनका असली नाम सुनील सिकंदर कपूर है, जिसे बाद में फिल्म 'रॉकी'(1981) के समय सुनील दत्त ने बदलकर शक्ति कपूर कर दिया था। शक्ति के पिता सिकंदर लाल कपूर दिल्ली में दर्जी हुआ करते थे और मां सुशीला हाउस वाइफ।

- शक्ति ने एक इंटरव्यू में कहा था कि बचपन में अक्सर उन्हें आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ता था। हालांकि तब वे अपने भाई-बहनों (प्रवीण, रेणु और रमी) के साथ खुश थे। शराब पीने की लत से उनकी बेटी श्रद्धा कपूर उनसे नाराज रहने लगी थी। नाराजगी दूर करने के लिए उन्होंने शराब पीनी कम कर दी थी।

तीन बार स्कूल से निकाले गए थे : 2003 में एक इंटरव्यू के दौरान शक्ति कपूर ने कहा था- "मुझे किताबों में कभी इंटरेस्ट नहीं रहा। हमेशा एग्जाम में मुझे थर्ड डिवीजन मिलता था। बुरे बर्ताव के चलते मुझे तीन स्कूलों होली चाइल्ड, फ्रैंक एंथोनी पब्लिक स्कूल और सलवान पब्लिक स्कूल से निकाला गया था। मैं हमेशा अपने मन की करना चाहता था और इस वजह से मेरी लड़ाई होती थी।"

पापा चाहते थे टेलर बने शक्ति : शक्ति कपूर की मानें तो उनके पिता कंजूस थे और पैसा बचाकर रखना चाहते थे। इस वजह से वे उनके खिलाफ रहते थे। बकौल शक्ति- "मैं पापा की मर्जी न होते हुए भी आए दिन उनकी फिएट कार से लॉन्ग ड्राइव पर जाता था।

- वे चाहते थे कि मैं फैमिली बिजनेस को संभालूं, लेकिन मैंने ट्रेवल एजेंसी का बिजनेस चुना। इस वजह से हमारा झगड़ा भी हुआ करता था।"

क्रिकेट कप्तान की गर्लफ्रेंड को करने लगे थे डेट : शक्ति के मुताबिक- "मैंने किरोड़ीमल कॉलेज (दिल्ली) में स्पोर्ट कोटे से बी. कॉम में एडमिशन लिया। कॉलेज में क्रिकेट तब तक मेरा पैशन था, जब तक मेरे कॉलेज की टीम के कप्तान को यह पता नहीं चला कि मैं उसकी गर्लफ्रेंड को डेट कर रहा हूं।

- जब कप्तान को इस बारे में पता चला तो उसने मुझे ग्राउंड के चारों ओर खूब दौड़ाया। फाइनली मैंने गर्लफ्रेंड और क्रिकेट दोनों को छोड़ दिया।"

एक ही फिल्म में बने हीराे, वह भी फ्लॉप रही : 'जख्मी इंसान' शक्ति कपूर की इकलौती ऐसी फिल्म है, जिसमें वे हीरो बने थे। शक्ति कपूर की मानें तो यह फिल्म डेढ़ घंटे बाद ही फ्लॉप साबित हो गई। यही वजह है कि आज भी वे सिर्फ कॉमेडियन या विलेन का रोल करना पसंद करते हैं।

- शक्ति कपूर रियलिटी शो 'बिग बॉस 5 के प्रतिभागी भी रहे हैं। बिग बॉस-5 में शक्ति 13 कंटेस्टेंट के बीच अकेले मेल कंटेंडर थे।

X
lesser known facts of shakti kapoor on his 66th birth day
Click to listen..