विज्ञापन

150 से ज्यादा एक्टर्स ने किया है फिल्म में काम,जानिए कैसे बनी है अक्षय कुमार की 'गोल्ड' / 150 से ज्यादा एक्टर्स ने किया है फिल्म में काम,जानिए कैसे बनी है अक्षय कुमार की 'गोल्ड'

Amit Karn

Jul 26, 2018, 11:10 AM IST

बॉलीवुड में ‘चक दे इंडिया’, ‘सूरमा’, ‘लगान’ आैर ‘इकबाल’ समेत कई फिल्में खेल पर बनाई जा चुकी हैं।

Know about the Making of upcoming movie Gold
  • comment

बॉलीवुड डेस्क. अक्षय कुमार स्टारर फिल्म ‘गोल्ड’ 1948 में लंदन में हुए 14वें ओलिंपिक पर बेस्ड है। तब भारत ने पहली बार स्वतंत्र देश के रूप में ओलिंपिक में भाग लिया था। उस वक्त इडियन हॉकी टीम ने ओलिंपिक में देश को पहला गोल्ड मेडल दिलाया था। फिल्म से जुड़े लोगों ने बताया है कि तब जितने देशों के जितने खिलाड़ियों ने भाग लिया था, तकरीबन उतने ही कलाकार फिल्म में कास्ट किए गए हैं। लगभग 150 से ज्यादा कलाकारों ने फिल्म में काम किया है। इस फिल्म को ब्रिटेन और भारत में फिल्माया गया है।

ग्रास वाले स्टेडियम में हुई शूटिंग

फिल्म की शूटिंग 12 से ज्यादा स्टेडियम्स और रेसकोर्स के मैदानों में की गई है। ये स्टेडियम इंग्लैंड के ब्रेडफोर्ड, डॉन्केस्टर और रॉदरहैम इलाकों में हैं। वहां हॉकी के मैचों की शूटिंग इसलिए की गई, क्योंकि यहां आज भी हॉकी की ग्रास फील्ड हैं।

-वर्तमान में हॉकी टर्फ पर ही खेली जाती है। खासतौर पर डॉन्केस्टर रेस कोर्स के मैदानों में ओलिंपिक मैचों को शूट किया गया। ब्रेडफोर्ड के मिडलैंड होटल को आजादी के समय के मुंबई के एक हिस्से के तौर पर दिखाया गया है।

-इसी तरह रॉदरहैम के मिलमूर स्टेडियम में भी हॉकी के मैच शूट किए गए हैं। ब्रेडफोर्ड बुल्स और यॉर्कशायर में भी शूटिंग हुई। वहां आज भी ऐसे घर मिल जाते हैं, जिनका आर्किटेक्ट 30 के दशक का है। इंग्लैंड की अलग-अलग लोकेशंस पर शूटिंग कर फिल्म के स्केल को हाई रखा गया है। वहीं भारत में पटियाला, अमृतसर और मुंबई के पास ग्रास स्टेडियमों में शूटिंग की गई है।

ऑस्ट्रेलियन कोच ने 7 महीने दी एक्टर्स को हॉकी की ट्रेनिंग

फिल्म के सभी कलाकारों को इंडियन हॉकी टीम के कोच रह चुके माइकल जैक नॉब्स ने ट्रेनिंग दी है। वे मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले हैं। 1984 के समर ओलिंपिक में उन्होंने अपने देश को रिप्रेजेंट किया था। माइकल ने इंडिया में कलाकारों को छह महीने की और यूके में एक महीने की ट्रेनिंग दी।

-उनके अलावा भारतीय हॉकी प्लेयर संदीप सिंह ने भी कलाकारों को हॉकी सिखाई। हॉकी के मूव्स और उसके एक्शन को हॉलीवुड के एनी ने डिजाइन किया है। एनी ने क्लिंट ईस्टवुड जैसे दिग्गज फिल्म मेकर्स के साथ भी काम कर चुके हैं। फुटबॉल लेजेंड पेले पर भी बनी फिल्म में एनी ने फुटबॉल मूव्स को डिजाइन किया था।

X
Know about the Making of upcoming movie Gold
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन