आइडिया चुराने से लेकर दो बड़े एक्टर्स के बीच में ही फिल्म छोड़ने तक, रिलीज से पहले ही काफी Buzz बटोर चुकी कंगना रनोट की 'मणिकर्णिका' / आइडिया चुराने से लेकर दो बड़े एक्टर्स के बीच में ही फिल्म छोड़ने तक, रिलीज से पहले ही काफी Buzz बटोर चुकी कंगना रनोट की 'मणिकर्णिका'

रानी की छवि धूमिल करने से कंगना की धमकी तक, 'मणिकर्णिका' से जुड़े 6 बड़े विवाद

DainikBhaskar.com

Jan 22, 2019, 09:14 PM IST
Manikarnika: Kangana Ranaut Film 6 Major Controversies

मुंबई। कंगना रनोट (Kangana Ranaut) की मोस्टअवेटेड फिल्म 'मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ झांसी' (Manikarnika) 25 जनवरी को रिलीज हो रही है। फिल्म रिलीज से पहली ही काफी चर्चा में है और इसकी खास वजह फिल्म से जुड़े कई विवाद भी हैं। फिल्म की शूटिंग शुरू होने से लेकर रिलीज होने तक ऐसे कई विवाद रहे हैं, जिनके चलते यह फिल्म काफी बज बटोर चुकी है। हम बता रहे हैं मणिकर्णिका (Manikarnika) से जुड़े कुछ प्रमुख विवादों के बारे में।


1- केतन मेहता (Ketan Mehta) ने कंगना रनोट पर लगाया आइडिया चुराने का आरोप
प्रोड्यूसर-डायरेक्टर केतन मेहता (Ketan Mehta) ने कंगना को मई, 2017 में लीगल नोटिस भेजा था। केतन ने कंगना पर आरोप लगाया था कि झांसी की रानी पर बेस्ड उनके प्रोजेक्ट को कंगना (Kangana Ranaut) ने हथिया लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केतन मेहता ने 2015 में झांसी की रानी पर बेस्ड एक फिल्म की घोषणा की थी। इस फिल्म के लिए कंगना (Kangana Ranaut) को साइन किया गया था और करीब डेढ़ साल तक केतन ने स्क्रिप्ट के कई ड्राफ्ट कंगना से शेयर किए थे। केतन मेहता को इस फिल्म के लिए एक इंटरनेशनल प्रोड्यूसर भी मिल गया था। हालांकि बाद में यह प्रोजेक्ट शुरू नहीं हो पाया कंगना केतन से अलग हो गईं। बाद में कंगना ने प्रोड्यूसर कमल जैन, राइटर विजयेंद्र प्रसाद और डायरेक्ट कृष के साथ 'मणिकर्णिका' का ऐलान कर दिया। जैसे ही केतन को इसकी खबर लगी तो उन्होंने फौरन प्रेस रिलीज जारी कर आरोप लगाया कि 'कंगना को स्क्रिप्ट के साथ सारे डॉक्युमेंट और रिसर्च मटेरियल के बारे में जानकारी थी और उन्होंने जानबूझकर इस प्रोजेक्ट को हाईजैक कर लिया।


2- कंगना रनोट ने लिया 'मणिकर्णिका' की डायरेक्टर का क्रेडिट
फिल्म की रिलीज से पहले यह सवाल सामने आ रहा था कि मणिकर्णिका में बतौर डायरेक्टर किसका नाम आएगा? वजह साफ थी कि फिल्म के कुछ सीन्स को कंगना ने भी डायरेक्ट किया है। हालांकि जब फिल्म का ट्रेलर आया तो इस बात से पर्दा उठ गया। फिल्म में बतौर डायरेक्टर दो लोगों के नाम लिखे गए। पहले कृष और दूसरी कंगना। बता दें कि विवाद के चलते कृष फिल्म छोड़कर चले गए थे और इसके बाद फिल्म संकट में घिरती नजर आ रही थी। हालांकि बाद में कंगना ने फिल्म की कमान संभाली और कुछ सीन अपने डायरेक्शन में शूट करवाए। इसके चलते फिल्म की लागत भी करीब 20 करोड़ तक बढ़ गई।


3- जब शूटिंग के बीच सोनू सूद ने छोड़ दी फिल्म
फिल्म में बतौर डायरेक्टर कंगना रनोट की दखलंदाजी से नाराज होकर सोनू सूद ने अगस्त, 2018 में शूटिंग के बीच में ही फिल्म छोड़ दी। इस पर कंगना ने कहा था कि सोनू 'सिम्बा' की शूटिंग में बिजी हैं और उनके पास टाइम नहीं है। इसके साथ ही वो किसी महिला डायरेक्टर के अंडर में काम नहीं करना चाहते हैं। इसलिए सोनू को रिप्लेस कर दिया गया है और उनकी जगह जीशान अयूब को ले लिया गया है। बाद में सोनू के करीबियो ने कहा था- ''सोनू को नाराजगी इस बात से थी कि रायटिंग की कमान हाथ में लेने के बाद से कंगना मनमानी कर रही थीं। हर किसी का रोल काट रहीं या कटवा रही थीं। इतना ही नहीं लास्ट मोमेंट पर डेट्स एडजस्ट करने को कह रही थीं, जबकि सोनू सूद ने अपने डेट्स 'सिम्बा' को दे दिए थे। 'सिम्बा' में सोनू का लुक दाढ़ियों के साथ था और 'मणिकर्णिका' के लिए उन्हें अपने लुक के लिए क्लीन शेव करनी पड़ती।'' सोनू के प्रवक्ता ने भी कहा था कि वो बहुत प्रोफेशनल हैं। उन्होंने 'मणिकर्णिका' के मेकर्स को अपनी डेट्स एडवांस में बता दिए थे। अब फिर से डेट्स चेंज करना उनके लिए मुमकिन नहीं था।


4- सोनू के बाद एक और एक्ट्रेस ने छोड़ी 'मणिकर्णिका'
सोनू सूद के फिल्म छोड़ने के बाद एक और एक्ट्रेस स्वाति सेमवाल ने भी फिल्म बीच में ही छोड़ दी थी। स्वाति ने कहा था- "मैंने फिल्म छोड़ दी है। दिमाग में दो चीजें थीं लेकिन कुछ दिनों पहले अपनी टीम के साथ मीटिंग की और फिर फिल्म छोड़ने का फैसला किया। स्वाति के मुताबिक, मुझे लगता है कि करियर के इस पड़ाव पर यह किरदार निभाना ठीक नहीं होगा।" वहीं सोनू के बाहर जाने के बाद स्वाति इस बात को लेकर कनफ्यूज्ड थीं कि क्या एक्टर सोनू के फिल्म से बाहर होने के बाद फिल्म में उनके किरदार का अधिक महत्व रहेगा? स्वाति फिल्म में मराठा सेना के कमांडर सदाशिवराव भाऊ की पत्नी पार्वती का रोल प्ले कर रही थीं, जिसे पहले सोनू सूद निभाने वाले थे। बाद में यह रोल जीशान ने निभाया है।


5- सर्व ब्राह्मण महासभा ने लगाया रानी की छवि धूमिल करने का आरोप
राजस्थान में सर्व ब्राह्मण महासभा ने फिल्म 'मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ़ झांसी' के मेकर्स पर रानी लक्ष्मीबाई की छवि को धूमिल करने का आरोप लगाया। महासभा का आरोप है कि फिल्म में ब्रिटिश ऑफिसर के साथ लक्ष्मीबाई का लव सीक्वेंस दिखाया गया है। सर्व ब्राह्मण महासभा ने अपने सूत्रों के हवाले से दावा किया था कि ब्रिटिशर्स के साथ लक्ष्मीबाई का प्रेम प्रसंग इस फिल्म में है। वैसे इतिहास की किताबों में लक्ष्मीबाई के बारे में इस तरह का जिक्र नहीं मिलता है।
6- करणी सेना ने दी तोड़फोड़ की धमकी तो कंगना बोलीं सबको तबाह कर दूंगी
करणी सेना ने धमकी दी कि रिलीज से पहले अगर उन्हें फिल्म नहीं दिखाई जाएगी तो वे थिएटर्स में तोड़-फोड़ करेंगे। इस धमकी के बाद कंगना भी आर-पार की लड़ाई के मूड में आ गईं। कंगना ने कहा कि अगर करणी सेना वालों ने उन्हें परेशान करना नहीं छोड़ा तो वो एक-एक को तबाह कर देंगी। कंगना के बयान पर करणी सेना ने भी पलटवार किया। महाराष्ट्र करणी सेना के प्रेसिडेंट अजय सिंह सेंगर ने कंगना की फिल्मों के सेट जलाने की धमकी दी है। साथ ही यह भी कहा कि अगर कंगना करणी सेना को धमकाएंगी तो वह उनका महाराष्ट्र में चलना-फिरना भी दूभर कर देंगे। हालांकि करणी सेना के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. हिमांशु ने कहा कि वे 'मणिकर्णिका' का विरोध नहीं कर रहे हैं।

X
Manikarnika: Kangana Ranaut Film 6 Major Controversies
COMMENT