पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भाई सलमान के जन्मदिन को खास बनाया अर्पिता ने, पूरी प्लानिंग के साथ दिया बेटी आयत को जन्म

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो: जब अर्पिता के पहले बच्चे आहिल के जन्म के बाद सलमान उनसे मिलने पहुंचे थे।
  • सलमान के मैनेजर ने बताया कि अर्पिता ने भाई के लिए यह सब कुछ प्लान करके किया
  • अर्पिता के पति आयुष शर्मा ने बेटी आयत के जन्म की सूचना दी और सबको शुक्रिया कहा

बॉलीवुड डेस्क. सलमान खान रिश्ते निभाने के लिए मशहूर हैं और इसी लाइन पर उनका परिवार भी चलता है। इसी के चलते भाई सलमान के 54वें जन्मदिन को यादगार बनाने छोटी बहन अर्पिता ने अपनी दूसरी डिलीवरी की प्लानिंग इसी दिन की। अर्पिता ने डिलिवरी के लिए खास तौर से 27 दिसंबर का दिन चुना था क्योंकि वह अपने भाई सलमान को 54वें जन्मदिन पर अपनी ओर से खास तोहफा देना चाहती थीं।


सलमान के मैनेजर के मुताबिक,  हालांकि इसमें रिस्क होती है, लेकिन अर्पिता ने भाई के लिए यह सब कुछ प्लान करके किया। गुरुवार देर रात अर्पिता सलमान के बर्थ-डे के केक कटिंग सेरेमनी में मौजूद थीं और उसके बाद हिंदुजा अस्पताल में भर्ती हो गई और सुबह उन्होंने बेटी 'आयत' को जन्म दिया। 

खान फैमिली की 18वीं सदस्य बनीं आयत
अर्पिता के पति आयुष शर्मा ने इंस्टाग्राम पर बेटी के जन्म की पुष्टि करते हुए लिखा, ''हमारी बेटी आयत शर्मा आ गई है।आप सबकी दुआओं का शुक्रिया।'' इसी के साथ स्टेटमेंट भी जारी करते हुए अर्पिता और आयुष ने कहा, ''हमें यह बताने में अत्यंत हर्ष हो रहा है कि हमारे घर में बेटी का जन्म हुआ है।  इस खास मौके पर, हम परिवार, दोस्तों और सभी शुभचिंतकों को उनके प्यार और सहयोग के लिए धन्यवाद कहना चाहते हैं।  यह यात्रा आप सबके प्यार और आशीर्वाद के बिना पूरी नहीं हो सकती थी।''

जटिल और पीड़ाभरी होती है सी-सेक्शन डिलीवरी
गाइनेकोलॉजिस्ट मनीषा शर्मा बताती हैं कि सी-सेक्शन या सीजेरियन डिलीवरी जटिल और पीड़ा भरी होती है। नॉर्मल की तुलना में इसमें मां और बच्चे दोनों की जान को खतरा होता है। सी-सेक्शन डिलीवरी में पेट के निचले हिस्से यानी गर्भाशय में चीरा लगाकर बच्चे को बाहर निकाला जाता है। डाक्टर पहले कोशिश करते हैं कि बच्चे की नॉर्मल डिलीवरी हो जाए, लेकिन किसी भी तरह की रिस्क होने पर सी-सेक्शन डिलीवरी की जाती है।
 
हालांकि अब इस प्रकार की डिलीवरी बिल्कुल सुरक्षित मानी जाती है,  लेकिन इसके बाद मां के शरीर को ठीक होने में समय लग जाता है। बच्चे को जन्म देने के बाद के थका देने वाले अनुभव के बाद शरीर में बहुत दर्द होता है, और कई बार ब्लीडिंग जैसी परेशानी भी हो सकती है।

गोद ली हुई बेटी अर्पिता ने जोड़ा पूरे परिवार को
अर्पिता सलीम खान की गोद ली हुई बेटी हैं लेकिन पूरा परिवार उन्हें जान से ज्यादा चाहता है। खासकर अर्पिता सलमान के बेहद करीब हैं। 1981 में सलीम खान ने जब हेलन से दूसरी शादी की तो उन्हें कोई संतान नहीं हुई जिसके बाद दोनों ने एक बच्चे को गोद लेने की सोची और इस तरह अर्पिता परिवार में आईं। सलीम खान के बच्चों में सबसे बड़े सलमान खान, फिर अरबाज खान, सोहेल खान, अलविरा अग्निहोत्री और फिर सबसे छोटी अर्पिता खान शर्मा हैं। अर्पिता ने लंदन कॉलेज ऑफ फैशन से फैशन मार्केटिंग और मैनेजमेंट की डिग्री ली है। वह मुंबई में बतौर आर्किटेक्ट एक इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म में काम कर चुकी हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें