पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पड़ोसी के साथ एक बोतल बीयर का दांव लगाकर पतंगबाजी करते थे दिलीप कुमार, फिर साथ बैठकर पीते थे

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध पतंगबाजों में शामिल राम दुलारे गुप्ता के साथ दिलीप कुमार। फोटो क्रेडिट - हिंदुस्तान टाइम्स।

बॉलीवुड डेस्क. मकर संक्रांति आते ही आसमान में पतंगबाजी का खेल खूब देखने को मिलता है। बॉलीवुड स्टार्स में भी यह शौक बखूबी रखते हैं। फिर चाहे वेटरन एक्टर दिलीप कुमार हों या फिर आज के सुपरस्टार सलमान खान। पहले बात दिलीप कुमार की। फिल्म समीक्षक जय प्रकाश चौकसे ने अपने कॉलम 'पर्दे के पीछे' में लिखा है कि दिलीप साहब अभिनय की तरह पतंगबाजी में भी वे पारंगत थे। 

पड़ोसी के साथ लगता था बीयर का दांव


चौकसे के शब्दों में, "दिलीप कुमार की छत पर बने एक कमरे में विभिन्न शहरों से प्राप्त मांझा रखा होता था। अलमारी के तीन खंड में विविध साइज की पतंगें ऐसी रखी होती थीं जैसे वाचनालय में ही किताबें रखी होती हैं। उन्होंने अहमदाबाद जयपुर इत्यादि शहरों से मांझा और पतंग बुलाई थीं। पतंगबाजी पर वे लंबा भाषण देते थे। वे पड़ोसी के साथ एक बोतल बीयर का दांव लगाकर पतंगबाजी करते थे। दोनों पड़ोसियों के पास हार-जीत का हिसाब डायरी में लिखा होता था और सीजन समाप्त होने पर जीती हारी बोतलों की बीयर वे साथ बैठकर पीते थे।"  

मोदी के साथ पतंग उड़ा चुके सलमान


इसी कॉलम में लिखा है कि सलमान खान को भी पतंग उड़ाने का शौक है। जब फिल्म सिटी या आउटडोर जाते हैं, तब अपने साथ पतंगबाजी का सामान, कंचे और गिल्ली डंडा भी ले जाते हैं। ज्ञातव्य है कि फिल्म 'सुल्तान' में सलमान खान अभिनीत पतंग लूटने में माहिर माना जाता है और शर्त लगाके पतंग लूटता है। प्रेम में उनकी पतंग कई बार कट चुकी है परंतु इन पतंगों को लूटने के लिए कभी दौड़े नहीं।

एक दौर में सलमान खान नरेंद्र मोदी के साथ पतंग उड़ाते तस्वीरों में कैद हुए थे। अब दोनों ही उस पतंगबाजी को भूल गए होंगे। 

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें