पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मेगा बजट 'पानीपत' के मेकर्स पर कहानी चुराने का आरोप, राइटर ने मांगा सात करोड़ का हर्जाना

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

1) विश्वास पाटिल का बयान

पिछले साल प्रोड्यूसर रोहित शेलाटकर के प्रतिनिधि संजय पाटिल मेरे पास आए थे। वे इस फिल्म के स्क्रिप्ट राइटर भी हैं। उन्होंने तब कहा था कि राइट्स को लेकर मेरा नाम कंसीडर भी किया जाएगा। यह भी कि नॉवेल के प्रेमाइस से फिल्म प्रेरित होगी। मैंने तब मौखिक तौर पर इजाजत दी थी, जिसके बाद संजय ने स्क्रिप्ट तैयार की।

15 अगस्त 2017 को स्क्रिप्ट रीडिंग भी हुई। अब जब मैंने ट्रेलर देखा तो नॉवेल से पन्ना दर पन्ना यहां तक की डायलॉग तक उठाया गया है। मैंने तब इजाजत बेसिक प्रेमाइस की दी थी। लेकिन यहां तो हूबहू डायलॉग और सीन तक उठा लिए हैं। इसे ही लेकर मैंने उन पर केस दर्ज किया है। मेरे वकील ने सात करोड़ का हर्जाना भी मांगा है। 

पानीपत की तीसरी लड़ाई को नॉवेल की शक्ल देने में मुझे छह साल लगे। मैंने हार को भी जीत के जज्बे में बदला था। अपनी कहानी के नैरेटिव से यह महसूस करवाया था कि मराठा आर्मी ने उस हार में भी जीत महसूस की थी। यह सब जस का तस फिल्ममेकर्स ने चुराया है। ये नजीम खान, अब्दाली वगैरह जैसे कैरेक्टर मेरे उपन्यास से हैं।

इन आरोपों का जवाब देने के लिए हमने दूसरी तरफ आशुतोष गोवारिकर से संपर्क करना चाहा पर खबर लिखे जाने तक उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया।

इस बारे में जानकारों का कहना है कि पीड़ित कई बार सबूत को साबित करने में नाकाम रहते हैं। अक्सर ऐसे मामले लंबी कानूनी लड़ाई की शक्ल ले लेते हैं। वहीं, कुछ मामलों में सेटलमेंट भी हो जाता है।

'पानीपत' नाम से विश्वास के नॉवेल के 10 हिंदी संस्करण और 41 मराठी संस्करण आ चुके हैं। उनके नॉवेल पर ही एनएसडी के डायरेक्टर वामन केंद्रे ने 20 साल पहले 'रननगन' नाम से प्ले भी बनाया था। मराठियों ने विश्वास को 'पानीपतकार' की उपाधि भी दी थी।

  • 'मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर'

इस फिल्म के मामले में आबिट्रेशन तक केस गया। वहां आरोप लगाने वाले मनोज मैरिता और राकेश ओमप्रकाश मेहरा के बीच सेटलमेंट हो गया। इस बेसिस पर क्रेडिट टाइटिल में मनोज मैरिता का नाम सबसे पहले गया पर उन्हें क्रेडिट में हुसैन दलाल और राकेश ओमप्रकाश मेहरा के साथ नाम शेयर करना पडा।

  • 'बाला'

इसी साल मार्च में सुधीर मिश्रा के असिस्टेंट रहे कमल चंद्रा ने 'बाला' के मेकर्स पर उनकी कहानी 'विग' चुराने का आरोप लगाया था। एक करोड़ के हर्जाने की भी मांग थी। मगर अब तक कुछ नहीं हुआ। फिल्म रिलीज हो चुकी है और हिट भी रही।

  • 'खानदानी शिफाखाना'

सोनाक्षी सिन्हा स्टारर इस फिल्म के मामले में नेशनल अवॉर्ड विनर अमिताभ पाराशर ने टी सीरीज पर केस दर्ज किया था। दो करोड़ की डिमांड भी की, मगर उनके पक्ष में फैसला नहीं आया। फिल्म रिलीज भी हुई और फ्लॉप रही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें