पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Sonam Kapoor Shared US NSF Inouye Solar Telescope Latest Highest Resolution Pictures Of Sun, Amitabh Wrote looks Like Lonavala Wali Chikki Ka Close Up

सोनम ने शेयर की सूर्य की फोटो, अमिताभ ने लिखा- लोनावला वाली चिक्की का क्लोजअप लग रहा है

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

बॉलीवुड डेस्क. साेनम कपूर ने सूर्य की तस्वीरों वाली एक खबर को ट्वीट कर हैरानी जताई थी। सोनम ने लिखा था -ये अद्भुत है। विज्ञान और तकनीक ने हजारों प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित चीजों को देखने-सीखने में हमारी कितनी मदद की है। हालांकि अमिताभ बच्चन ने इस पर मजेदार कमेंट किया है। उन्होंने सूर्य की इन तस्वीरों की तुलना लोनावला वाली चिक्की से की है। 

पहली बार सूर्य की सबसे स्पष्ट तस्वीरें खींचने में कामयाबी मिली है। इन्हें हवाई के नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) के डेनियल के इनौय टेलिस्कोप (डीकेआईएसटी) से लिया गया है। इसमें सूर्य की सतह, ग्रेन्यूलर स्ट्रक्चर की तरह (दानेदार) दिख रही है। वैज्ञानिकों का कहना है कि हर दाना आकार में फ्रांस से बड़ा है। टेलिस्कोप ने सूर्य के 30 किलोमीटर के क्षेत्र को कवर किया। हवाई में एक पहाड़ के शिखर पर टेलिस्कोप स्थापित किया गया है।

सूर्य के विस्फोट को दिखाया : सूर्य की पृथ्वी से दूरी करीब 15 करोड़ किमी है। तस्वीरों में सूर्य की सतह की कोशिका जैसी संरचना नजर आ रही है। हर सेल के बीच सैकड़ों किलोमीटर की दूरी है। डीकेआईएसटी के निदेशक थॉमस रिममेले ने बताया, "यह तस्वीर सूर्य की सतह पर मौजूद संरचनाओं को दिखाती है।" इसका वीडियो भी जारी किया गया है, जिसमें सूर्य में होने वाले विस्फोट को 14 सेकंड तक दिखाया गया है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement