विज्ञापन

11 साल की उम्र में मां को खोने के बाद दादी ने पाला, कई सुपरहिट फिल्मों में किया काम लेकिन एक गलती ने बर्बाद कर दिया था एक्ट्रेस का करियर, आज जी रही गुमनाम जिंदगी

Dainik Bhaskar

Feb 17, 2019, 12:35 PM IST

इस वजह से एक्ट्रेस ने ठुकरा दिया था एक बड़ा का ऑफर

Nimmi Bollywood Actress Turns 86 Birthday Special Life Facts Live Alone
  • comment

एंटरटेनमेंट डेस्क. गुजरे जमाने की एक्ट्रेस निम्मी 86 साल की होने वाली है। उनका जन्म 18 फरवरी, 1933 को आगरा में हुआ था। निम्मी एक मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती है, लेकिन फिल्मों के लिए उन्होंने अपना नवाब बानू से निम्मी रखा था। आज गुमनामी की जिंदगी जी रही निम्मी ने यूं तो कई हिट फिल्मों में काम किया लेकिन उनकी एक गलती ने उनका पूरा करियर बर्बाद करके रख दिया था। 11 साल की उम्र में ही मां को खो चुकी निम्मी को उनकी दादी ने पाला। इस गलती की सजा भुगतनी पड़ी...


- 1963 में आई फिल्म 'मेरे मेहबूब' के डायरेक्टर हरमन सिंह रवैल ने निम्मी को फिल्म में लीड एक्ट्रेस का रोल दिया, लेकिन निम्मी लीड रोल की जगह सेकंड लीड रोल जो कि फिल्म के एक्टर राजेंद्र कुमार की बहन का था, करना चाहती थी। डायरेक्टर के कई बार मनाने के बाद भी वो नहीं मानी और फिल्म में उनकी जगह साधना को लीड एक्ट्रेस के तौर पर लिया गया और उन्हें सेकंड लीड रोल में। फिल्म सुपरहिट रही और साधना का करियर चल पड़ा, वहीं इस फिल्म के बाद निम्मी को लीड रोल मिलना कम हो गए और धीरे-धीरे उनका करियर खत्म हो गया।


राज कपूर ने दिया था ऑफर
फिल्म 'अंदाज' के सेट पर निम्मी को राज कपूर ने देखा, जो उन दिनों अपनी फिल्म 'बरसात' के लिए एक नए चेहरे की तलाश में थे। राज कपूर, निम्मी को देखते ही इतने इम्प्रेस हुए उन्होंने उन्हें फिल्म में सेकंड लीड एक्ट्रेस का रोल ऑफर कर दिया। 1949 में रिलीज हुई 'बरसात' से निम्मी ने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा और रातोंरात फेमस हो गईं।


- निम्मी की मां का नाम वहीदन अपने दौर की मशहूर गायिका और एक्ट्रेस थीं। निम्मी के पिता अब्दुल हकीम मिलिट्री में ठेकेदार थे। निम्‍मी की फिल्मी शुरुआत सपोर्टिंग एक्ट्रेस के तौर पर हुई थी।


- निम्मी ने फिल्म 'बेदर्दी' (1951) में काम किया और अपने खुद के गीत गाए। 'आन' में निम्मी के नृत्य लोकप्रिय हुए। यह पहली हिंदी फिल्म थी, जिसका भव्य प्रीमियर लंदन में हुआ था। निर्देशक के. आसिफ की फिल्म 'लव एंड गॉड' उनकी आखिरी फिल्म थी।


और प्यार हो गया
एक दिन काम करते वक्त निम्मी की मुलाकात लेखक अली रजा से हुई। संवाद की रिहर्सल में अली रजा ने निम्मी की मदद की। बाद में अली रजा ने ही उनमें शायरी का शौक पैदा किया। बाद में यह दोस्ती, प्यार में बदल गई और दोनों ने सादी कर ली। खबरों की मानें तो वे जुहू के एक अपार्टमेंट में अकेले रहती हैं।


- 1952 में आई फिल्म 'आन' न केवल पहली फुल टेक्नीकलर फिल्म थी, बल्कि वर्ल्डवाइड रिलीज होने वाली पहली भारतीय फिल्म भी थी। लंदन में इस फिल्म के वर्ल्डवाइड प्रीमियर के बाद निम्मी को हॉलीवुड में काम करने का ऑफर आया था, लेकिन उन्होंने ठुकरा दिया। इसका कारण ये था कि उन्हें इंटिमेट सीन और किसिंग सीन्स से डर लगता था।

X
Nimmi Bollywood Actress Turns 86 Birthday Special Life Facts Live Alone
COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन