न्यूज़

--Advertisement--

यादें शेष : ऋषि कपूर की शादी में गाने पहली बार भारत आए थे नुसरत फतेह अली खान, 1981 में रिकॉर्ड किया था पहला सॉन्ग

1997 में किडनी ट्रांसप्लांट के लिए लॉस एंजिल्स ले जाते वक्त नुसरत फतेह अली खान की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई थी।

Dainik Bhaskar

Aug 16, 2018, 04:33 PM IST
nusrat fateh ali khan first time came to india for rishi kapoor wedding to sing qawwali

बॉलीवुड डेस्क. नुसरत फतेह अली खान की 16 अगस्त 2018 को 21वीं पुण्यतिथि है। बात 1980 की है। जब ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी हो रही थी, तब शो मैन राज कपूर ने नुसरत फतेह अली खान को ऋषि की शादी में कव्वाली गाने के लिए बुलाया था। यही वह पहला मौका था, जब नुसरत फतेह भारत आए और उनकी आवाज हिन्दुस्तानियाें के दिलों तक घर कर गई। पिता और चाचा की विरासत संभाल रहे नुसरत फतेह अली उस वक्त तक पाकिस्तान के बड़े कव्वाल बन चुके थे।

पहली बार निकले थे पाकिस्तान से बाहर :ऋषि कपूर की शादी में नुसरत पहली बार पाकिस्तान से बाहर निकले थे। वे सीधा बंबई आए। इस आमंत्रण के पहले राज कपूर ने नुसरत की आवाज सुनी तो पाकिस्तान के मशहूर कलाकार मुहम्मद अली से कहकर उन्हें भारत बुलाने की तमन्ना जाहिर की। नुसरत तक यह आमंत्रण पहुंचा और वे मना नहीं कर पाए।

- ऋषि कपूर ने एक ट्वीट में 20 जनवरी 1980 के उस इवेंट का जिक्र करते हुए एक फोटो भी शेयर किया था।


ढाई घंटे तक गाया था 'हल्का-हल्का सुरूर' : ऋषि कपूर की शादी में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सभी बड़े कलाकार आए हुए थे। नुसरत के उस दौरे में साथ आए तबला वादक दिलदार हुसैन ने बताया था कि उस दिन रात दस बजे कव्वाली शुरू हुई थी जो सुबह 7 बजे जारी रही।

- नुसरत ने ढाई घंटे तक केवल ‘हल्का-हल्का सुरूर’ गाया था। उसी दौरे में उन्हें अजमेर शरीफ में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की मजार पर गाने का मौका भी मिला था।

चल रहा था खानदानी सिलसिला : इससे पहले राज कपूर की शादी में नुसरत का परिवार आया था। उनके पिता और चाचा सलामत अली खां और मुबारक अली खां के बाद राज कपूर बेटे की शादी में अगली पीढ़ी के आने की बारी थी। इसलिए राज कपूर ने नुसरत काे चुना।

फिल्मों के लिए पहला गाना था यह : भारत आने के बाद नुसरत ने सबसे पहले जिस बॉलीवुड फिल्म के लिए गाना रिकॉर्ड किया था, वह थी 1981 में आई नाखुदा। इस फिल्म का निर्देशन दिलीप नाइक ने किया था। इस फिल्म में कुलभूषण खरबंदा के साथ शूट की गई कव्वाली हक अली, अली मौला अली नुसरत का गाया पहला बॉलीवुड फिल्म सॉन्ग था।

X
nusrat fateh ali khan first time came to india for rishi kapoor wedding to sing qawwali
Click to listen..