--Advertisement--

अफेयर की खबर पर संजीव कुमार को नूतन ने मारा था थप्पड़, न प्यार मिला न बंगला अधूरी रह गईं दो ख्वाहिशें

राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म 'आरती' के लिए संजीव कुमार ने स्क्रीन टेस्ट दिया था, लेकिन फेल हो गए थे।

Dainik Bhaskar

Jul 09, 2018, 05:16 PM IST
nutan slapped sanjeev kumar in confusion could not able to buy home even last days
  • संजीव कुमार का नाम हरीभाई जरीवाला था, वे गुजराती परिवार से थे।
  • 1960 में 'हम हिन्दुस्तानी' फिल्म में संजीव ने 2 मिनट के रोल से करियर शुरू किया था।

बॉलीवुड डेस्क. गुजरे जमाने के हीरो संजीव कुमार की आज 80वीं बर्थ एनिवर्सरी (9 जुलाई) है। कई सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाले संजीव मुंबई में खुद का एक बंगला खरीदना चाहते थे, लेकिन उनकी ये ख्वाहिश अधूरी ही रह गई और वे 47 साल की उम्र में दुनिया छोड़ गए। संजीव कुमार ने कभी शादी नहीं की। दरअसल, उनकी फैमिली का कोई भी मेल मेंबर 50 साल से ज्यादा नहीं जी सका था। संजीव को भी हमेशा महसूस होता था कि वे ज्यादा नहीं जी पाएंगे। छोटे भाई नकुल की मौत संजीव के पहले हो गई। इसके ठीक 6 महीने बाद बड़ा भाई किशोर भी चल बसा था। संजीव ने भी 47 साल की उम्र में 6 नवंबर, 1985 को दुनिया को अलविदा कह दिया था।

अंजू महेंद्रू ने खोला था संजीव की ख्वाहिश का राज : संजीव कुमार की दोस्त और मुंहबोली बहन एक्ट्रेस अंजू महेंद्रू ने एक इंटरव्यू में बताया था- 'संजीव मुंबई में अपना एक बंगला खरीदना चाहते थे। जब भी उन्हें कोई बंगला पसंद आता। तब वे उसे खरीदने के लिए पैसे जुटाने लगते थे। लेकिन जब तक पैसे इकट्‌ठा होते तब तक उसके भाव बढ़ जाते। ये सिलसिला कई सालों तक चला।

- अंजू ने बताया था- 'जब पैसा जमा हुआ, घर पसंद आया तो पता चला की प्रॉपर्टी कानूनी पचड़े में फंसी है। मामला सुलझे उससे पहले ही वे चल बसे'।

नूतन ने मारा था सबके सामने थप्पड़ : 1970 में आई फिल्म् देवी की शूटिंग के दौरान नूतन ने संजीव कुमार को थप्पड़ मार दिया था। दरअसल उस दौरान नूतन और संजीव कुमार के अफेयर की बात अखबारों की सुर्खियां बनी हुई थीं। नूतन ने इस खबरों से बहुत परेशान थीं। शूटिंग के दौरान संजीव को मीडिया से बात करते देख उन्हें लगा कि संजीव ने ही ये खबर मीडिया में फैलाई है। इसलिए बिना कुछ सोचे-समझे उन्होंने संजीव को थप्पड़ मार दिया।

- उन दिनों यह बात भी चर्चा में थी कि नूतन अपनी शादीशुदा जिंदगी से खुश नहीं हैं और वे संजीव से शादी करना चाहती हैं।

हेमा ने भी कर दिया था रिजेक्ट : संजीव कुमार को हेमा मालिनी से मोहब्बत थी। उन्होंने हेमा को प्रपोज भी किया लेकिन हेमा ने उनका प्रस्ताव ठुकरा दिया था, क्योंकि वे धर्मेंद्र को चाहती थीं। एक्ट्रेस सुलक्षणा पंडित, संजीव कुमार से बेइंतहा मोहब्बत करती थीं। लेकिन संजीव के दिलोदिमाग पर हेमा मालिनी छाई हुई थीं। उन्होंने सुलक्षणा के प्रेम प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। सुलक्षणा ने संजीव कुमार को बहुत मनाया था कि वे उससे शादी कर लें। लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

- संजीव कुमार की अचानक मौत के बाद सुलक्षणा अपना मानसिक संतुलन खो बैठीं थीं।

यादगार किरदारों भरा फिल्मी सफर : संजीव कुमार ने अपने फिल्मी सफर के दौरान कई यादगार भूमिकाएं निभाई थी। नया दिन नई रात में संजीव ने एक साथ 9 रोल किए थे।1962 में उन्होंने राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म 'आरती' के लिए स्कीन टेस्ट दिया था, लेकिन वे फेल हो गए थे। बतौर लीड एक्टर संजीव की पहली फिल्म 'निशान' थी।

- उन्होंने 'अनुभव' (1971), 'सीता और गीता' (1972), 'कोशिश' (1972), 'अनामिका' (1973), 'नया दिन नई रात' (1974), 'आंधी' (1975), 'शोले' (1975), 'मौसम' (1975), 'उलझन' (1975), 'नौकर' (1979), 'सिलसिला' (1981) जैसी फिल्मों में काम किया।

X
nutan slapped sanjeev kumar in confusion could not able to buy home even last days
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..