बॉलीवुड गपशप

--Advertisement--

क्या आप जानते हैं कहां से आया 'बॉलीवुड', बाकी फिल्म इंडस्ट्री के नाम की ये है कहानी

'बॉलीवुड' एक ऐसा शब्द है, जिसके बिना फिल्म इंडस्ट्री की पहचान अधूरी है।

Danik Bhaskar

Apr 23, 2018, 02:23 PM IST
बॉलीवुड एक्ट्रेस मधुबाला, शोले में अमजद खान और हेमा मालिनी। नीचे फिल्म DDLJ में काजोल और शाहरुख। बॉलीवुड एक्ट्रेस मधुबाला, शोले में अमजद खान और हेमा मालिनी। नीचे फिल्म DDLJ में काजोल और शाहरुख।

मुंबई। 'बॉलीवुड' एक ऐसा शब्द है, जिसके बिना फिल्म इंडस्ट्री की पहचान अधूरी है। बॉलीवुड फिल्में, बॉलीवुड गाने, बॉलीवुड एक्टर, बॉलीवुड डायलॉग, ये वो शब्द हैं जो आप अपनी लाइफ में आए दिन सुनते होंगे। क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड वो शब्द है, जिससे अमिताभ बच्चन को नफरत है। उन्होंने खुद 2013 के एक इंटरव्यू में कहा था कि वो इस शब्द से नफरत करते हैं। वैसे, आपने कभी सोचा है कि 'बॉलीवुड' आखिर आया कहां से। ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि बॉलीवुड का ऑरिजिन हॉलीवुड से है और यह मुंबई के पुराने नाम BOMBAY+HOLLYWOOD से मिलकर बना है। लेकिन ये पूरी तरह सच नहीं है। जानें कहां से और कैसे आया BOLLYWOOD...


- बॉलीवुड शब्द दरअसल टॉलीवुड से इंस्पायर्ड है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक जगह है, जिसका नाम 'टॉलीगंज' है। टॉलीगंज नाम कर्नल विलियम टॉली के नाम पर रखा गया। बाद में यह यह बंगाली फिल्म इंडस्ट्री का सेंटर बना और इसका नाम 'टॉलीवुड' पड़ गया। कहा जाता है कि टॉलीवुड से इंस्पायर होकर ही सिनेब्लिट्ज मैग्जीन की गॉसिप कॉलमिस्ट बेविंडा कोलैको ने 1976 में सबसे पहले बॉम्बे के लिए 'बॉलीवुड' शब्द का इस्तेमाल किया। हालांकि फिल्ममेकर और स्कॉलर अमित खन्ना का भी दावा रहा कि 'बॉलीवुड' का इस्तेमाल सबसे पहले उन्होंने किया।


आगे की स्लाइड्स पर, अमेरिकी नहीं एक चीन शख्स की वजह से आया HOLLYWOOD...

वो पहाड़ी और टाउन, जिसे नाम दिया गया HOLLYWOOD वो पहाड़ी और टाउन, जिसे नाम दिया गया HOLLYWOOD

अमेरिकन नहीं एक चीनी की वजह से बना HOLLYWOOD...

एचजे व्हाइटली को फादर ऑफ द हॉलीवुड कहा जाता है। आज अमेरिका के लॉस एंजिलिस में जहां हॉलीवुड है, वहां कभी व्हाइटली हनीमून मनाने गए थे। इस दौरान वो यहां की सबसे ऊंची पहाड़ी से खूबसूरत नजारा देख रहे थे, तभी उन्हें एक चाइनीज आदमी अपनी वैगन के साथ दिखा। जब व्हाइटली ने उससे पूछा- कहां जा रहे हो, तो वो उनकी बात ठीक से सुन नहीं सका और जवाब दिया- hailing wood. जिसका मतलब है कि वो लकड़ी की गाड़ी खींच रहा है। सर एचजे व्हाइटली ने बाद में इस वर्ड के बारे में काफी सोचा और फिर उस पहाड़ी और टाउन का नाम हॉलीवुड (HOLLYWOOD) रखा गया।  

 

तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री यानी TOLLYWOOD की फेमस एक्ट्रेस। तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री यानी TOLLYWOOD की फेमस एक्ट्रेस।

टॉलीवुड (तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री)

आज के दौर में तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री को टॉलीवुड नाम से जाना जाता है। 1976 में जब बॉम्बे फिल्म इंडस्ट्री ने बॉलीवुड नाम एडॉप्ट कर लिया तो तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री ने 'टॉलीवुड' नाम रख लिया। टॉलीवुड अब हैदराबाद शहर के फिल्म नगर मे हैं। तेलुगु सिनेमा का फादर रघुपति वेंकैया नायडू को कहा जाता है। उन्होंने ही सबसे पहले 1921 में एक तेलुगु साइलेंट फिल्म प्रोड्यूस की थी, जिसका नाम 'भीष्म प्रतिझा' था। टॉलीवुड भारत की दूसरी सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री है।

 

तमिल फिल्म इंडस्ट्री यानी KOLLYWOOD के पॉपुलर एक्टर। तमिल फिल्म इंडस्ट्री यानी KOLLYWOOD के पॉपुलर एक्टर।

कॉलीवुड (तमिल फिल्म इंडस्ट्री)

तमिल सिनेमा के लिए अब 'कॉलीवुड' का इस्तेमाल किया जाता है। चेन्नई में स्थित कोडमबक्कम (Kodambakkam) को तमिल फिल्म इंडस्ट्री का हब माना जाता है। यह शब्द भी Kodambakkam और Hollywood से मिलकर Kollywood बन गया। आर नटराज मुदलियार को तमिल फिल्मों का जनक माना जाता है। उन्होंने 1918 में पहली साइलेंट तमिल फिल्म 'कीचक वधम्' बनाई थी। कॉलीवुड भारत की तीसरी सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री है।

 

मलयालम फिल्म इंडस्ट्री यानी MOLLYWOOD के पॉपुलर एक्टर्स। मलयालम फिल्म इंडस्ट्री यानी MOLLYWOOD के पॉपुलर एक्टर्स।

मॉलीवुड (मलयालम फिल्म इंडस्ट्री)

तमिल सिनेमा के लिए अब 'मॉलीवुड' का इस्तेमाल होता है। Mollywood शब्द मलयालम और हॉलीवुड से मिलकर बना। केरल के कोच्चि और एर्नाकुलम मलयालम फिल्म इंडस्ट्री के हब हैं। हालांकि शुरुआत में यह इंडस्ट्री राजधानी त्रिवेन्द्रम में थी। मलयालम की पहली फिल्म 'विगथाकुमारन' है, जो कि 1928 में बनी। यह फिल्म अक्टूबर, 1930 में त्रिवेंद्रम कैपिटल थिएटर में रिलीज हुई थी। मॉलीवुड भारत की चौथी बड़ी फिल्म इंडस्ट्री है। 

 

कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री यानी SANDALWOOD के पॉपुलर एक्टर-डायरेक्टर। कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री यानी SANDALWOOD के पॉपुलर एक्टर-डायरेक्टर।

सैंडलवुड (कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री)

कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री के लिए अब 'सैंडलवुड' का इस्तेमाल किया जाता है। पहले इसके लिए 'चंदनवन' का भी यूज होता था। कर्नाटक में सबसे ज्यादा चंदन (Sandal) होने की वजह से इसका नाम Sandalwood पड़ा। पहली कन्नड़ फिल्म 1934 में बनी 'सती सुलोचना' है। इस फिल्म की शूटिंग महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुई थी, जबकि पोस्ट प्रोडक्शन का काम चेन्नई में किया गया था। यह भारत की पांचवी बड़ी फिल्म इंडस्ट्री है। 

 

पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री यानी POLLYWOOD के फेमस एक्टर्स। पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री यानी POLLYWOOD के फेमस एक्टर्स।

पॉलीवुड (पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री)

पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री को अब पॉलीवुड नाम से भी जाना जाता है। यह शब्द पंजाब के अलावा बाकी इंडस्ट्री की तरह ही वुड से मिलकर Pollywood बना। पंजाबी फिल्मों की शुरुआत 1924 में पहली साइलेंट फिल्म 'डॉटर्स ऑफ टुडे' से हुई। हालांकि यहां की पहली साउंड फिल्म 'हीर रांझा' है, जिसमें साउंड ऑन डिस्क टेक्नीक का इस्तेमाल किया गया। यह 1932 में रिलीज हुई थी। 

 

Click to listen..