--Advertisement--

राजेश रोशन भरोसा नहीं करते तो अमिताभ कभी नहीं गाते, इन 10 धुनों को किया था हॉलीवुड से कॉपी

गुजरे जमाने के मशहूर संगीतकार रोशन के बेटे राजेश रोशन 24 मई को अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Dainik Bhaskar

May 24, 2018, 05:38 PM IST
2008 में म्यूजिक डायरेक्टर राम संपथ ने फिल्म क्रेजी 4 में गीतों की चोरी के मामले में उनके खिलाफ एक मामला दर्ज किया था। राजेश इस आरोप को गलत साबित करने में नाकाम रहे और उन्हें राम संपथ को 2 करोड़ रुपए देकर समझौता करना पड़ा। 2008 में म्यूजिक डायरेक्टर राम संपथ ने फिल्म क्रेजी 4 में गीतों की चोरी के मामले में उनके खिलाफ एक मामला दर्ज किया था। राजेश इस आरोप को गलत साबित करने में नाकाम रहे और उन्हें राम संपथ को 2 करोड़ रुपए देकर समझौता करना पड़ा।

मुंबई। मशहूर संगीतकार रोशन के दूसरे बेटे हैं म्यूजिक डायरेक्टर राजेश रोशन। 1974 में आयी फिल्म ‘कुंवारा बाप’ राजेश रोशन की म्यूजिक डायरेक्टर के रूप में पहली फिल्म थी। फिल्म फ्लॉप रही, लेकिन राजेश रोशन ने अपना काम जारी रखा। 1975 में आयी म्यूजिकल फिल्म ‘जूली’ ने राजेश रोशन काे हिट कर दिया। हालांकि उन पर हॉलीवुड म्यूजिक कॉपी करने जैसे आरोप भी लगे, लेकिन 130 से ज्यादा फिल्मों में म्यूजिक देने वाले राजेश की कई धुनें यंगिस्तान को बेहद पसंद हैं। राजेश रोशन 24 मई को अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं।

करना चाहते थे सरकारी नौकरी
- रोशन परिवार में संगीत का माहौल शुरू से था, लेकिन म्यूजिक के इतर राजेश सरकारी नौकरी करना चाहते थे। उनका मानना था कि 10 से 5 का जॉब सबसे बेहतर है। इससे उनका भविष्य सुरक्षित रहेगा।

- हालांकि पिता रोशन की मौत के बाद उनकी मां फैयाज अहमद खान से संगीत की तालीम लेने जाती, तब रोशन भी उनके साथ होते थे। इस दौरान उनकी संगीत में रुचि बढ़ी और फिल्मी दुनिया में आ गए।

अमिताभ काे बनाया सिंगर
-‘जूली’ की सफलता के बाद राजेश को 4 साल और संघर्ष करना पड़ा। इसके बाद उन्हें अमिताभ और रेखा की फिल्म ‘मिस्टर नटवरलाल’ में म्यूजिक डायरेक्टर के तौर पर लिया गया।

- इसी फिल्म के गीत ‘मेरे पास आओ मेरे दोस्तों एक किस्सा सुनो..’ से अमिताभ बच्चन ने गायकी में भी हाथ आजमाया। राजेश रोशन ने ही अमिताभ से इस गाने में अपनी आवाज देने कहा था।
- अब तक दो बार सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुका है। पहला 1975 में आई फिल्म 'जूली' के लिए और दूसरा 2000 में आयी फिल्म 'कहो ना प्यार है' के लिए।
- राकेश रोशन के प्रोडक्शन और डायरेक्शन में बनने वाली लगभग हर फिल्म का म्यूजिक राजेश रोशन ने ही दिया है। इसमें लगभग 8 फिल्में शामिल हैं।

इन गीतों की धुन की कॉपी
- फिल्म लावारिस का गीत ‘तुमने जो कहा’ हॉलीवुड सिंगर एक्वा वेवो के ‘आई एम ए बार्बी गर्ल’ की कॉपी था।
- फिल्म जुर्म का फेमस सॉन्ग ‘जब कोई बात बिगड़ जाए’ एल्बम द बिग फोक हिट्स के फाइव हंड्रेड माइल्स की धुन पर बनाया गया।
- फिल्म कीमत का गीत ‘कोई नहीं तेरे जैसा’ अमेरिकन वीडियो ‘कॉटन आई जो’ से प्रेरित बताया गया। यह एल्बम 1994 में रिलीज हुआ था।
- दाग-द फायर फिल्म का गीत ‘चेहरा तेरा चेहरा’ 1997 में आई हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर टाईटेनिक के थीम सॉन्ग की कॉपी था।
- 50 के दशक में सिंगर नील सेडेका के गीत ओह केरोल का म्यूजिक कॉपी कर प्रीति जिंटा की फिल्म क्या कहना के टाईटल सॉन्ग को दिया।
- फिल्म खोटे सिक्के का गीत ‘झिलमिल सितारों ने कहा’ भी वेस्टर्न मूवी ‘बुच कैसिडी एंड सनडेंस किड’ के गीत “रेन ड्रॉप्स कीप फॉलिन ऑन माय हेड” की कॉपी है।
- हसीना गोरी-गोरी, फिल्म तराजू का यह गीत सिंगर मंगो जैरी के गीत ‘इन द समरटाइम’ की धुन से तैयार किया गया था।
- 1976 में रॉक बैंड ईगल्स के लिखे होटल कैलिफोर्निया की धुन से जाने-जिगर फिल्म का गीत ‘लाऊं कहां से मैं वो जुबां’ की धुन बनायी।
- सिंगर मेडोना के सॉन्ग ला इस्ला बोनिटा को कॉपी करके ही फिल्म जुर्म का एक और सॉन्ग ‘मरने के डर से’ रिकॉर्ड किया गया।
- ऋतिक रोशन की मेगाब्लॉकबस्टर फिल्म कहो न प्यार है का गीत चांद-सितारे फूल और खुशबू भी कॉपी किया गया था। इस गीत को सिंगर वेन्जेलिस के एल्बम वॉइसेस से कॉपी किया था।

कुंवारा बाप से संगीत का सफर शुरू करने वाले राजेश रोशन के संगीत से सजी पिछली फिल्म काबिल थी। कुंवारा बाप से संगीत का सफर शुरू करने वाले राजेश रोशन के संगीत से सजी पिछली फिल्म काबिल थी।
अमिताभ बच्चन की अधिकांश फिल्मों प्लेबैक सिंगिंग करने वालों में किशोर कुमार, सुदेश भोसले, शब्बीर कुमार और अमित कुमार का नाम शामिल है। बाद की फिल्मों में अमिताभ खुद ही सिंगिंग करने लगे। अमिताभ बच्चन की अधिकांश फिल्मों प्लेबैक सिंगिंग करने वालों में किशोर कुमार, सुदेश भोसले, शब्बीर कुमार और अमित कुमार का नाम शामिल है। बाद की फिल्मों में अमिताभ खुद ही सिंगिंग करने लगे।
राजेश रोशन की शादी कंचन रोशन से हुई। इनके दो बच्चे बेटी पश्मिना और बेटा एहसान हैं। राजेश रोशन की शादी कंचन रोशन से हुई। इनके दो बच्चे बेटी पश्मिना और बेटा एहसान हैं।
X
2008 में म्यूजिक डायरेक्टर राम संपथ ने फिल्म क्रेजी 4 में गीतों की चोरी के मामले में उनके खिलाफ एक मामला दर्ज किया था। राजेश इस आरोप को गलत साबित करने में नाकाम रहे और उन्हें राम संपथ को 2 करोड़ रुपए देकर समझौता करना पड़ा।2008 में म्यूजिक डायरेक्टर राम संपथ ने फिल्म क्रेजी 4 में गीतों की चोरी के मामले में उनके खिलाफ एक मामला दर्ज किया था। राजेश इस आरोप को गलत साबित करने में नाकाम रहे और उन्हें राम संपथ को 2 करोड़ रुपए देकर समझौता करना पड़ा।
कुंवारा बाप से संगीत का सफर शुरू करने वाले राजेश रोशन के संगीत से सजी पिछली फिल्म काबिल थी।कुंवारा बाप से संगीत का सफर शुरू करने वाले राजेश रोशन के संगीत से सजी पिछली फिल्म काबिल थी।
अमिताभ बच्चन की अधिकांश फिल्मों प्लेबैक सिंगिंग करने वालों में किशोर कुमार, सुदेश भोसले, शब्बीर कुमार और अमित कुमार का नाम शामिल है। बाद की फिल्मों में अमिताभ खुद ही सिंगिंग करने लगे।अमिताभ बच्चन की अधिकांश फिल्मों प्लेबैक सिंगिंग करने वालों में किशोर कुमार, सुदेश भोसले, शब्बीर कुमार और अमित कुमार का नाम शामिल है। बाद की फिल्मों में अमिताभ खुद ही सिंगिंग करने लगे।
राजेश रोशन की शादी कंचन रोशन से हुई। इनके दो बच्चे बेटी पश्मिना और बेटा एहसान हैं।राजेश रोशन की शादी कंचन रोशन से हुई। इनके दो बच्चे बेटी पश्मिना और बेटा एहसान हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..