--Advertisement--

अब गुजराती बिजनेसमैन का किरदार निभाएंगे राजकुमार, इस साल नहीं मिली है कोई हिट फिल्म

राजकुमार राव की पिछले साल आई न्यूटन को ऑस्कर के लिए नॉमिनेट किया गया था, हालांकि वो जीत नहीं पाई थी।

Danik Bhaskar | Jun 15, 2018, 06:53 PM IST

बॉलीवुड डेस्क। फिल्म इंडस्ट्री के अगले मिस्टर परफेक्ट के नाम से जाने जाने वाले राजकुमार राव इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म 'मेड इन चाइना' की शूटिंग में बिजी हैं। इस फिल्म को दिनेश विजन प्रोड्यूस कर रहे हैं और इस फिल्म में राजकुमार एक गुजराती बिजनेसमैन का किरदार निभाने वाले हैं जो एक सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए चीन जाता है। इस फिल्म को गुजराती डायरेक्टर मिखिल मुसाले डायरेक्ट कर रहे हैं और इस साल के सितंबर तक इसे रिलीज किया जा सकता है।

ओर्मेटा से की थी इस साल की शुरुआत

- राजकुमार राव ने इस साल की शुरुआत ओर्मेटा से की थी, जो एक आतंकवादी अहमद उमर सईद शेख के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म को लेकर काफी विवाद भी हुआ। हालांकि इसे काफी पसंद भी किया गया और राजकुमार की एक्टिंग को सराहा भी गया।
- इस फिल्म को भारत में 4 मई को रिलीज किया गया था, हालांकि फिल्म उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई थी और बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई थी।
- इस साल राजकुमार की 'मेड इन चाइना' के बाद 'स्त्री' फिल्म आने वाली है जो हॉरर फिल्म है। जिसमें उनके साथ श्रद्धा कपूर भी हैं।
- इसके साथ ही राजकुमार कंगना रनौत के साथ 'मेंटल' और ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ 'फन्ने खां' में नजर आएंगे।

आमिर खान से होती है राजकुमार की तुलना

- राजकुमार राव की तुलना आमिर खान से की जाती है। इसका कारण है उनकी मेहनत और पेशन। राजकुमार अपने रोल को लेकर काफी सीरियस रहते हैं और उस पर काफी मेहनत भी करते हैं।
- राजकुमार ने अपनी फिल्मों से ज्यादा अपनी एक्टिंग से नाम कमाया है। 'ट्रैप्ड' मूवी के लिए उन्होंने अपना वजन करीब 11 किलो तक कम किया था। इतना ही नहीं अपने रोल को सही तरह से निभाने के लिए राजकुमार लगभग 20 दिनों तक सिर्फ गाजर और ब्लैक कॉफी पर ही डिपेंड रहे थे।
- वहीं पिछले साल राजकुमार ने वेब सीरीज 'बोस' वेब सीरीज में नेताजी सुभाष चंद्र बोस का किरदार निभाया था। इस सीरीज के लिए उन्होंने अपना वजन बढ़ाया था।

राबता में निभाया था 324 साल के बुजुर्ग का किरदार

- 2017 में सुशांत सिंह राजपूत और कृति सेनन स्टारर 'राबता' आई थी। इस फिल्म में राजकुमार का रोल था तो बहुत छोटा, लेकिन थोड़े से रोल में भी उन्होंने काफी वाहवाही लूटी थी।
- इस फिल्म के वक्त राजकुमार की उम्र सिर्फ 34 साल थी लेकिन उन्होंने इस फिल्म में 324 साल के बुजुर्ग का किरदार निभाया था। इसके लिए उनका मेकअप इस तरह से किया गया था, ताकि सबकुछ रियलिस्टिक लगे।
- इस तरह के मेकअप को प्रोस्थेटिक्स कहा जाता है, जिसे फेस पर एक तरह के गोंद का इस्तेमाल करते हुए चिपकाया जाता है।
- हालांकि इस तरह के मेकअप के लिए कलाकार को 5-6 घंटे तक बिना हिले-डुले बैठना पड़ता है।

ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई न्यूटन, लेकिन जीत नहीं पाई

- साल 2017 में राजकुमार राव की कई फिल्में आई थीं, जिनमें ट्रैप्ड, बहन होगी तेरी, बरेली की बर्फी जैसी फिल्में शामिल हैं। इसके बाद राजकुमार की 'न्यूटन' आई थी। ये फिल्म न सिर्फ राजकुमार के करियर की अभी तक की बेस्ट बल्कि साल 2017 की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक थी।
- इस फिल्म में राजकुमार ने न्यूटन का किरदार निभाया था। हालांकि ये न्यूटन, साइंटिस्ट वाला न्यूटन नहीं बल्कि एक पोलिंग बूथ कर्मचारी की कहानी है।
- राजकुमार ने इस फिल्म में न्यूटन के किरदार में अपनी मासूमियत और फेस एक्सप्रेशन से जान डाल दी थी। इसे बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड भी दिया गया था।
- इसे ऑस्कर के लिए नॉमिनेट भी किया गया, लेकिन ये वहां जीत नहीं पाई। इस फिल्म के बाद से ही राजकुमार की एक्टिंग स्किल को पहचान मिली और कम बजट और बिना ग्लैमर के बावजूद इसे काफी पसंद किया गया।