बेहद गरीबी में गुजरा 48 साल के एक्टर का बचपन, इंटर पास कर किया टेलरिंग का काम, एक्टिंग में करियर बनाने छोड़ी नौकरी, नाटक कर मिली पहली सैलरी तो आधे से ज्यादा रख ली सीनियर ने, 20 हजार की नौकरी छोड़ पहुंचा मुंबई

बीमारी के चलते हुई थी पहली पत्नी की मौत फिर कनाडा की राधा को बनाया पार्टनर

Mar 17, 2019, 12:00 AM IST

एंटरटेनमेंट डेस्क. कॉमेडियन राजपाल यादव 48 साल (16 मार्च) के हो गए हैं। यूपी के शाहजहांपुर में जन्में राजपाल ने कई फिल्मों में काम किया है। हाल ही में उनकी फिल्म 'टोटल धमाल' रिलीज हुई हैं। फिल्म बॉक्सऑफिस पर अच्छी कमाई कर रही है। बात राजपाल की लाइफ की करें तो उनका बचपन बेहद गरीबी में गुजरा है। उनके पिता नौरंग यादव खेती करते थे और 6 बच्चों को पालते थे। पढ़ाई में खास न होने के कारण स्कूल में उनकी पिटाई भी होती थी। हालांकि, जैसे-तैसे इंटर पास कर उन्होंने एक फैक्ट्री में टेलरिंग का काम शुरू किया था। लेकिन उन्हें तो एक्टिंग फील्ड में अपना करियर बनाना था। इसलिए नौकरी छोड़ नाटक करने लगे। इसके बाद भी उन्हें फिल्मों तक पहुंचने के लिए लंबा रास्ता तय करना पड़ा। आज आपको राजपाल के फिल्मों तक पहुंचे के सफर के बारे में बताने जा रहे हैं...

- राजपाल ने एक इंटरव्यू में बताया था - 'पिता ने इस उम्मीद के साथ गांव के स्कूल से निकालकर शहर के स्कूल में दाखिला दिलाया था कि लड़का कुछ पढ़-लिख लेगा। शहर के स्कूल जाने के लिए ट्रक से आया जाया करते थे। एक बार गाड़ी छुट गई तो 65 किमी साइकिल चलाकर घर पहुंचा था'।


- राजपाल ने बताया था- 'इंटर पास करने के बाद 1989 से 1991 तक क्‍लॉथ फैक्ट्री में टेलरिंग का काम किया। लेकिन एक्टिंग फील्ड में जाने के शौक पूरा करने के लिए 1994 में लखनऊ यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन किया। और फिर एनएसडी में एडमिशन लिया। इसी दौरान एक नाटक में काम करने का मौका मिला। नाटक करने के लिए 3300 रुपए मिले थे लेकिन सीनियर ने 2200 रुपए खुद रख लिए और 1100 रुपए मुझे मिले'।

ठुकरा दी थी 20 हजार रुपए की नौकरी
राजपाल ने बताया था- 'एनएसडी में पढ़ाई के दौरान उन्हें 20 हजार रुपए की सैलरी पर नौकरी ऑफर हुई थी। लेकिन फिल्मों में काम करने के लिए मैंने नौकरी को ठुकरा दिया था। जैसे-तैसे दिल्ली से मैं मुंबई आ गया। काफी ठोकरें खाने के बाद एक सीरियल में काम करने का मौका मिला था। एक एपिसोड के हजार रुपए मिलते थे। 1999 में आई फिल्म 'मस्त' और 'शूल' में छोटे-छोटे रोल प्ले किए। 2000 में आई फिल्म 'जंगल' में टेररिस्ट का किरदार निभाकर उन्हें पहचान मिली। इसके बाद से वे लगातार फिल्मों में सक्रिय हैं।

3 बेटियों के पिता हैं राजपाल
राजपाल और राधा 2 बेटियों के पेरेंट्स हैं। वहीं, राजपाल की एक बेटी उनकी पहली पत्नी करुणा से भी है, जिसका नाम ज्योति है। ज्योति के जन्म के वक्त ही उनकी मां की मौत हो गई थी। 19 नवंबर, 2017 को राजपाल ने बेटी ज्योति की शादी पैतृक गांव कुंडरा में एक बैंकर से की है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना