पाकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ रानी मुखर्जी ने किया था डिनर, एक्ट्रेस को स्पेशल गेस्ट के तौर पर बुलाया गया था, यह थी वजह

पापा की वजह से रानी मुखर्जी ने ठुकरा दिया था सलमान खान के पिता का ऑफर

DainikBhaskar.com

Mar 20, 2019, 07:49 PM IST
रानी मुखर्जी परवेज मुशर्रफ और उनकी पत्नी के साथ। रानी मुखर्जी परवेज मुशर्रफ और उनकी पत्नी के साथ।

मुंबई. बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी आज 41 साल की हो गई हैं। रानी का जन्म 21 मार्च 1978 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। रानी ने अपने करियर की शुरुआत 1997 में रिलीज हुई डायरेक्टर अशोक गायकवाड़ की फिल्म 'राजा की आएगी बरात' से की थी। हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि बतौर एक्ट्रेस यह उनकी पहली फिल्म नहीं थी। रानी ने इससे पहले अपने पिता राम मुखर्जी की बंगाली फिल्म 'बियेर फूल' में काम किया था। फिल्म में रानी ने लीड एक्ट्रेस इंद्राणी हलदर की छोटी बहन मिली का किरदार निभाया था।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ डिनर कर चुकी हैं रानी

साल 2005 में जब पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ भारत आए थे, तब मनमोहन सिंह ने दिल्ली की होटल अशोक में एक डिनर रखा था। इस डिनर पर रानी मुखर्जी को भी बुलाया गया था। वे बॉलीवुड की एकमात्र मेंबर थीं, जो इस डिनर में मौजूद थीं। इस वाकए के करीब 5 महीने पहले ही फिल्म 'वीर जारा' रिलीज हुई थी, जिसमें रानी ने पाकिस्तानी ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट की भूमिका निभाई थी। कहा जाता है इस फिल्म के बाद से रानी मुशर्रफ की पत्नी साहिबा की फेवरेट एक्ट्रेस बन गई थीं।

पिता की वजह से ठुकरा दी थी सलमान के पिता की फिल्म

- सलमान खान के पिता और राइटर सलीम खान ने रानी मुखर्जी को फिल्म 'आ गले लग जा' (1994) ऑफर की थी। उस वक्त रानी की उम्र 14 साल थी और उनके पिता नहीं चाहते थे कि वे इतनी कम उम्र में एक्टिंग की दुनिया में कदम रखें। ऐसे में पापा की न के बाद रानी को ये ऑफर ठुकराना पड़ा था। बता दें, हामिद अली खान के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म की कहानी सलीम खान ने लिखी थी। रानी के ठुकराने के बाद उर्मिला मातोंडकर को इसके लिए साइन किया गया था।

पहली फिल्म के बाद छोड़ देना चाहती थीं बॉलीवुड

- रानी की पहली बॉलीवुड फिल्म 'राजा की आएगी बरात' जब बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल नहीं कर सकी, तो वे एक्टिंग छोड़कर पढ़ाई पूरी करने कॉलेज जाने लगी थीं। बाद में कजिन काजोल की सफलता ने उन्हें प्रभावित किया और उन्होंने एक्टिंग की फील्ड में वापसी का निर्णय लिया। 1998 में डायरेक्टर विक्रम भट्ट की फिल्म 'गुलाम' में रानी, आमिर खान के साथ लीड रोल में नजर आईं। फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर औसत सफलता मिली। हालांकि, इस फिल्म के साथ जैसे रानी के करियर की राहें खुलती गईं।

एक ही साल में दो फिल्मफेयर जीतने वाली एक्ट्रेस

- रानी मुखर्जी को एक ही साल में दो-दो फिल्मफेयर अवॉर्ड्स मिले थे। साल 2005 में जहां उन्हें फिल्म 'हम तुम' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड दिया गया था तो वहीं फिल्म 'युवा' के लिए उन्होंने बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस की ट्रॉफी भी अपने नाम की थी।

दो फ़िल्में जा चुकीं ऑस्कर में

- रानी मुखर्जी बॉलीवुड की वह एक्ट्रेस भी हैं, जिनकी दो फिल्में भारत की ओर से एकेडमी अवॉर्ड्स (ऑस्कर) में एंट्री ले चुकी हैं। साल 2000 में कमल हासन के निर्देशन में बनी फिल्म 'हे राम' को ऑस्कर की रेस में शामिल हुई। इस फिल्म में रानी ने कमल हासन की पत्नी अपर्णा का किरदार निभाया था। इसके बाद साल 2005 में अमोल पालेकर के निर्देशन में बनी फिल्म 'पहेली' भारत की ओर से ऑस्कर में पहुंची। इस फिल्म में शाहरुख खान की पत्नी का रोल अदा किया था।

तीन फ़िल्में ठुकराईं, जो दूसरी एक्ट्रेसेस ने की

- मणिरत्नम के निर्देशन में बनी 'दिल से' (1998), आशुतोष गोवारिकर की 'लगान' (2001) और राजकुमार हिरानी की 'मुन्नाभाई एमबीबीएस'(2003) के लिए डायरेक्टर्स की पहली पसंद रानी मुखर्जी थीं, लेकिन डेट प्रॉब्लम के चलते वे ये फिल्में नहीं कर सकीं। बाद में 'दिल से' मनीषा कोइराला को, 'लगान' और 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' ग्रेसी सिंह को ऑफर हुईं। तीनों ही फिल्मों को न केवल समीक्षकों की सराहना मिली, बल्कि ये बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रहीं।

हॉलीवुड फिल्म का ऑफर ठुकरा चुकीं रानी

- रानी मुखर्जी को साल 2006 में मीरा नायर ने उनकी हॉलीवुड फिल्म 'द नेमसेक' का ऑफर दिया था। इस दौरान रानी धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म 'कभी अलविदा न कहना' की शूटिंग कर रही थीं। दोनों फिल्मों की डेट क्लैश होने के कारण रानी ने 'द नेमसेक' का ऑफर ठुकरा दिया था। बाद में यह फिल्म तब्बू को ऑफर हुई और उन्हें इसके लिए खूब सराहना भी मिली।

2014 में आदित्य चोपड़ा से की शादी

- रानी ने बॉलीवुड में 'कुछ-कुछ होता है'(1998), 'हेलो ब्रदर' (1999), 'हद कर दी आपने' (2000), 'साथिया'(2002), 'कल हो न हो' (2003), 'युवा'(2004), 'ब्लैक' (2005), 'नो वन किल्ड जेसिका' (2011) जैसी कई फिल्मों में शानदार अभिनय किया है। रानी मुखर्जी ने 21 अप्रैल 2014 को फिल्म मेकर आदित्य चोपड़ा से शादी की थी। हालांकि, कई साल पहले से दोनों के अफेयर की खबरें मीडिया में खूब छाई रहीं थीं। बता दें, दोनों की एक बेटी आदिरा है जिसका जन्म 9 दिसंबर 2015 को हुआ था।

पिता राम मुखर्जी के साथ रानी। पिता राम मुखर्जी के साथ रानी।
रानी मुखर्जी। रानी मुखर्जी।
रानी मुखर्जी मां के साथ। रानी मुखर्जी मां के साथ।
रानी मुखर्जी। रानी मुखर्जी।
पिता राम मुखर्जी के साथ रानी। पिता राम मुखर्जी के साथ रानी।
रानी मुखर्जी। रानी मुखर्जी।
ऐश्वर्या राय के साथ रानी मुखर्जी। ऐश्वर्या राय के साथ रानी मुखर्जी।
रानी मुखर्जी अभिषेक बच्चन के साथ। रानी मुखर्जी अभिषेक बच्चन के साथ।
रानी मुखर्जी। रानी मुखर्जी।
प्रिटी जिंटा के साथ रानी मुखर्जी। प्रिटी जिंटा के साथ रानी मुखर्जी।
रानी मुखर्जी पिता, मां और भाई के साथ। रानी मुखर्जी पिता, मां और भाई के साथ।
X
रानी मुखर्जी परवेज मुशर्रफ और उनकी पत्नी के साथ।रानी मुखर्जी परवेज मुशर्रफ और उनकी पत्नी के साथ।
पिता राम मुखर्जी के साथ रानी।पिता राम मुखर्जी के साथ रानी।
रानी मुखर्जी।रानी मुखर्जी।
रानी मुखर्जी मां के साथ।रानी मुखर्जी मां के साथ।
रानी मुखर्जी।रानी मुखर्जी।
पिता राम मुखर्जी के साथ रानी।पिता राम मुखर्जी के साथ रानी।
रानी मुखर्जी।रानी मुखर्जी।
ऐश्वर्या राय के साथ रानी मुखर्जी।ऐश्वर्या राय के साथ रानी मुखर्जी।
रानी मुखर्जी अभिषेक बच्चन के साथ।रानी मुखर्जी अभिषेक बच्चन के साथ।
रानी मुखर्जी।रानी मुखर्जी।
प्रिटी जिंटा के साथ रानी मुखर्जी।प्रिटी जिंटा के साथ रानी मुखर्जी।
रानी मुखर्जी पिता, मां और भाई के साथ।रानी मुखर्जी पिता, मां और भाई के साथ।
COMMENT

Recommended News