पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शक्ति मिल्स रेप केस से प्रेरित है रानी मुखर्जी की \'मर्दानी 2\', देश में घटी और घटनाओं से भी होगी समानता

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

बॉलीवुड डेस्क. रानी मुखर्जी की \'मर्दानी 2\' का ट्रेलर लोगों को बेहद पसंद आया है। जिसमें एक क्रूर सीरियल रेपिस्ट को पकड़ने के लिए समय के खिलाफ दौड़ में रानी को दिखाया गया है। भारत में बाल अपराधियों द्वारा हिंसक अपराधों में वृद्धि पर फिल्म ने ध्यान केंद्रित किया है और निश्चित रूप से यंग गर्ल्स पर इस खतरे के बारे में बातचीत की शुरुआत की है।

इस तरह की फिल्मों में वास्तविक जीवन की घटनाएं ही प्रेरणा होती हैं। लेकिन मर्दानी 2 फिल्म का प्लॉट देश के चौंकाने वाले शक्ति मिल्स बलात्कार के मामले पर आधारित है। 2013 में, देश यह जान कर हैरान हो गया था कि 5 आरोपियों द्वारा एक महिला के साथ क्रूरता से बलात्कार किया गया था, जिनमें से 2 किशोर थे।
 
 

किशोर अपराधियों वाले केस किए शामिल : निर्माताओं ने बहुत सारी वास्तविक घटनाओं से प्रेरणा ली है, जिन्होंने हमारे देश को हिला दिया था। यमुना एक्सप्रेस-वे मामले से लेकर शक्ति मिल्स रेप केस तक और कई अन्य मामले मर्दानी 2 की सिहरन बढ़ाने वाली स्क्रिप्ट की रीढ़ हैं। यह एक हार्ड-हिटिंग और वास्तविकता के करीब फिल्म है। जाहिर है इसमें भारत में हुई कई वास्तविक घटनाओं से बहुत सारी समानताएं होंगी।
 
फिल्म के लेखक (गोपी पुरथन) ने विशेष रूप से किशोर अपराधियों और भारत में महिलाओं के खिलाफ होने वाले भयानक अपराधों पर शोध करने के लिए समय का निवेश किया है। ऐसी ही एक घटना है शक्ति मिल्स केस, जो बलात्कार जैसे हिंसक अपराधों के सबसे शुरुआती रिपोर्टेड मामलों में से एक है, जो किशोरों द्वारा किए गए थे।
 
गोपी कहते हैं- \"अगर देश में महिलाओं के साथ होने वाले जघन्य अपराधों के साथ विलक्षण समानताएं पा रहे हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि यह फिल्म दर्शकों के लिए समाज का एक आईना है। किशोरों द्वारा महिलाओं के खिलाफ किए गए हिंसक अपराध बढ़ रहे हैं और फिल्म ऐसी घटनाओं से प्रेरित है, जिन्होंने हमारे देश को झकझोर दिया था। हम दिखाना चाहते हैं कि वास्तव में हमारे आसपास क्या हो रहा है। हम हर किसी को आँखें खुली रखने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि खतरा हमारे आसपास है। हमें सतर्क, सजग और बेहद सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि अपराधी को उसकी उम्र के कारण पहचाना नहीं जा सकता है।\"
 
रानी, फिल्म में निर्भीक और प्रतिबद्ध पुलिस अधीक्षक, शिवानी शिवाजी रॉय की भूमिका निभा रही हैं। उन्होंने सुपरहिट और बेहद प्रशंसित प्रीक्वल, मर्दानी में नॉक-आउट प्रदर्शन दिया था, जिसमें उन्होंने एक बाल तस्करी रैकेट की सरगना का सामना किया था। मर्दानी 2 में, रानी को एक बहुत ही युवा लेकिन खतरनाक खलनायक के खिलाफ खड़ा किया गया है, जिसे शुद्ध बुराई कहा जा सकता है।
 
आदित्य चोपड़ा के प्रोडक्शन में बनी \'मर्दानी 2\' ग्लाेबल ब्लॉकबस्टर हिचकी के बाद रानी की अगली रिलीज होगी। हिचकी ने दुनिया भर में 250 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म 13 दिसंबर को रिलीज होने वाली है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement