--Advertisement--

शादी के 15 साल बाद भी मां नहीं बन सकी TV एक्ट्रेस, 5 वजहों से महिलाएं नहीं हो पाती प्रेग्नेंट

गायनोक्लॉजिस्ट मिरनाल गोरे का कहना है कि कई कपल्स चाहकर भी बेबी प्लान नहीं कर पाते हैं।

Danik Bhaskar | Apr 27, 2018, 04:17 PM IST

हेल्थ डेस्क। टीवी एक्सट्रेस शिल्पा सकलानी की शादी को 15 साल हो गए हैं, लेकिन वे अब तक मां नहीं बन सकी हैं। उन्होंने हाल ही में इस बात का खुलासा किया है कि वे प्रेग्नेंसी के लिए मेडिकली फिट नहीं थी। इसलिए मां नहीं बन सकी। गायनोक्लॉजिस्ट मृणाल गोरे का कहना है कि कई कपल्स चाहकर भी बेबी प्लान नहीं कर पाते हैं। इसके पीछे आज की लाइफ स्टाइल और कई हेल्थ रिलेटेड कारण जिम्मेदार हैं। आइए जानते हैं इन वजहों के बारे में।

स्ट्रेस और डिप्रेशन
इससे महिलाओं में प्रोलेक्टीन नामक हॉर्मोन बढ़ जाता है जिससे प्रेग्नेंसी में दिक्कत आती है। हार्मोन का इम्बैलेंस भी प्रेग्नेंसी में रूकावट की वजह बनता है।


आगे की स्लाइड्स पर जानिए महिलाओं की प्रेग्नेंट न होने की दूसरी वजहें...

ओवरी में एग फॉर्मेशन नहीं होना 
कई बार महिलाओं की ओवरी में ठीक ढंग से एग फॉर्मेशन नहीं होता। अगर होता भी है तो रेगुलर नहीं होता इसके कारण फर्टिलाइजेशन नहीं हो पाता और महिलाएं प्रेग्नेंट नहीं हो पातीं। 

 

थायरॉइड या दूसरी कोई बीमारी
महिलाओं में यूरिन इंफेक्शन और यूट्रस में टीबी के कारण फेलोपियन ट्यूब खराब हो जाती है। महिलाओं में थाररॉइड, PCOS जैसी हॉर्मोनल प्रॉब्लम से पीरियड्स डिस्टर्ब हो जाते हैं। एग्ज प्रोडक्शन पर असर पड़ता है। 

 

स्पर्म वीक होना
महिलाओं के प्रेग्नेंट न होने में पुरुष भी जिम्मेदार होते हैं। स्पर्म का वीक होना, स्पर्म काउंट कम होना भी महिलाओं के प्रेग्नेंट न होने की वजहें बनते हैं। आजकल की लाइफस्टाइल के कारण पुरुषों का 35 से 40 साल की उम्र में स्पर्म काउंट कम हो जाता है। 

 

मोटापा 
महिलाओं की ओवरी में चर्बी बढ़ जाने से एग्ज डेवलप नहीं होते। प्रेग्नेंसी में दिक्कत आती है।