न्यूयॉर्क / कैंसर का इलाज करा रहे ऋषि 'बोले- अगस्त अंत से पहले इंडिया नहीं लौट पाऊंगा



ऋषि कपूर पत्नी नीतू सिंह के साथ। ऋषि कपूर पत्नी नीतू सिंह के साथ।
Rishi Kapoor Says He Will Not Return To India Before End Of The August
Rishi Kapoor Says He Will Not Return To India Before End Of The August
X
ऋषि कपूर पत्नी नीतू सिंह के साथ।ऋषि कपूर पत्नी नीतू सिंह के साथ।
Rishi Kapoor Says He Will Not Return To India Before End Of The August
Rishi Kapoor Says He Will Not Return To India Before End Of The August

Jul 17, 2019, 01:18 PM IST

बॉलीवुड डेस्क.  हाल ही में शक्ति कपूर ने द कपिल शर्मा शो में कहा था कि उनके दोस्त ऋषि कपूर अगस्त के अंत तक भारत लौट आएंगे और 4 सितंबर को अपना जन्मदिन देश में ही मनाएंगे। हालांकि, न्यूयॉर्क में इलाज करा रहे ऋषि ने इससे इंकार किया है। उनका कहना है कि वो अपने बर्थडे के लिए शायद ही भारत लौट पाएंगे। एक अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट्स में ऋषि के हवाले से लिखा है, "मुझे यहां 11 महीनों तक रहना है। इसलिए मैं अगस्त अंत से पहले इंडिया नहीं लौट पाऊंगा।"

'यह बहुत मुश्किल दौर है'

  1. ऋषि ने आगे कहा, "यह बहुत मुश्किल दौर है। शारीरिक और मानसिक रूप से बेहद थकाने वाला है। लेकिन नीतू (पत्नी) और मेरे बच्चे (रणबीर और रिद्धिमा) बहुत सपोर्टिव हैं। सबका बहुत आभारी हूं। मैं वापसी का इंतजार कर रहा हूं और घूमने के लिए बेताब हूं। 5-6 सप्ताह बाद अपने आखिरी ट्रीटमेंट के बाद मैं वापसी का प्लान करूंगा। इसे कंसोलिडेशन या पुशबैक कहते हैं, जिसके अंतर्गत मुझे यह सुनिश्चित करने के लिए कीमोथेरेपी से गुजरना होगा कि बीमारी वापस नहीं लौटेगी। दूसरी बार मैं इस ट्रीटमेंट से गुजरने जा रहा हूं।"

  2. 'अभी इलाज चल रहा है'

    बकौल ऋषि, "मैं उम्मीद कर रहा हूं कि अगस्त के अंत तक वापसी का प्लान कर सकता हूं। फिर भी यह कहना कयास से ज्यादा कुछ नहीं है कि सितंबर में अपने बर्थडे वापस आ ही जाऊंगा।" ऋषि ने आगे कहा, "जहां तक मेरे स्वास्थ्य की बात है तो मेरे फैमिली मेंबर्स, दोस्तों और फैन्स की दुआओं से मैं अब एकदम ठीक हूं। लगभग कैंसर मुक्त हो गया हूं , लेकिन अभी भी मेरा इलाज चल रहा है।"

  3. 'समस्या रिएक्शन में लगने वाला वक्त'


    ऋषि कहते हैं, "समस्या इलाज नहीं है, बल्कि रिएक्शन में लगने वाला समय है। एक ट्रीटमेंट में 6 सप्ताह का अंतराल होता है और अगले ट्रीटमेंट तक आप खा सकते हैं, शॉपिंग कर सकते हैं, मूवी देख सकते हैं, सामान्य जीवन जी सकते हैं, जो कि मैं न्यूयॉर्क की बजाय अपने घर पहुंचकर करना चाहूंगा। 9 महीने 16 दिन हो चुके हैं। घर से दूर होने के बाद से मैं दिन गिन रहा हूं। मुझे वाकई घर की बहुत याद सता रही है।"

     

    29 सितंबर 2018 को ऋषि ने ट्वीट कर न्यूयॉर्क जाने की जानकारी फैन्स के साथ शेयर की थी। साथ ही किसी भी तरह के कयास न लगाने की अपील भी की थी। 

     

    ऋषि कपूर का ट्वीट।

     

  4. 'शूटिंग के वक्त सामने आई परेशानी'

    ऋषि ने बातचीत में यह भी बताया कि उन्हें कैंसर का पता कब चला। उन्होंने कहा, "जब मैं पहली बार यहां (न्यूयॉर्क) आया तो सभी चिंतित थे। परेशानी तब सामने आई, जब मैं दिल्ली में शूटिंग कर रहा था। उस वक्त मुझे अपने बालों को व्हाइट डाई करने की जरूरत पड़ी थी। मुझे जल्दी ही मुंबई स्लोन केटरिंग कैंसर हॉस्पिटल जाने की सलाह दी गई थी।"

     

    ऋषि कपूर का ट्वीट।

     

  5. 'सफेद बाल देखकर लगे थे बीमारी के कयास'

    ऋषि आगे कहते हैं, "मैं यहां (न्यूयॉर्क) अपने सफेद वालों के साथ ही आया था। जब यह चर्चा शुरू हुई कि ऋषि कपूर कोई मेडिकल जांच के लिए न्यूयॉर्क गए हैं, तभी यह अफवाह भी उड़ गई कि मैं इतना बीमार था कि रातोंरात मेरे बाल सफेद हो गए। इसके बाद जब मेरे दोस्त मुझे देखने न्यूयॉर्क आए तो उन्होंने मेरी फोटोज शेयर की, ताकि लोग देख सकें कि वाकई मैं कैसा दिखता हूं।" 

  6. '26 किलो वजन हो गया था कम'

    बकौल ऋषि, "शुक्र है कि मेरी सेहत में  सप्ताह-दर-सप्ताह, महीने-दर-महीने सुधार हुआ। शुरुआती चार महीनों तक मुझे भूख नहीं लगती थी। इसके चलते मेरा वजन 26 किलो कम जो गया था। अब यह 7-8 किलो बढ़ गया है। मैं दुबला नहीं दिखना चाहता। लेकिन मैं अपनी पहले वाली स्थिति में भी नहीं लौटा। इसके लिए भगवान का शुक्र है।"

  7. चट्टान की तरह खड़ा रहा परिवार

    परिवार से मिले सपोर्ट को लेकर ऋषि कहते हैं, "मेरे सभी भाई-बहन, बच्चे और खासतौर पर नीतू मेरे साथ चट्टान की तरह खड़े रहे। बुरे दौर में मुझे हिम्मत बंधाते रहे। फिलहाल, बेटी रिद्धिमा और नातिन समारा मेरे साथ हैं। रणबीर हर पांच-छह सप्ताह में आता रहता है। मैं सबके प्यार, परवाह और परिवार की एकजुटता को एन्जॉय कर रहा हूं। 

     

    मैं भांजी नताशा और बड़ी बहन रितु नंदा का खासतौर पर जिक्र करना चाहूंगा, जो यहां मेरी देखभाल के लिए मौजूद हैं। वो मुझे और नीतू को सहारा देती रहीं। जब आपकी चिंता ज्यादा बढ़ जाती है, तब आपको अपने आसपास के लोगों के सपोर्ट और मोटिवेशन की बहुत  जरूरत होती है।"

  8. 'झूठा कहीं का' के प्रोड्यूसर्स से नाराजगी पर

    हाल ही में ऐसी चर्चा थी कि ऋषि अपनी अपकमिंग फिल्म 'झूठा कहीं का' के प्रोड्यूसर्स से नाराज हैं। जब इस बारे में उनसे सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि वो इस बात से नाराज हैं कि उनके बारे में बकवास लिखी जा रही है। बकौल ऋषि, "पिछले 10 महीने से मैंने मीडिया से जुड़े किसी भी शख्स से बात नहीं की। हालांकि, उन्होंने मुझे हमेशा सपोर्ट किया है।" 

  9. ऋषि ने किया कंगना का समर्थन

    ऋषि ने कंगना रनोट का समर्थन करते हुए कहा, "मैं कंगना से सहमत हूं कि कुछ लोग जो मन में आए, वो लिख देते हैं, जिसके चलते सीरियस जर्नलिस्ट विवाद में फंस जाते हैं। मैंने कब कहा कि मैं नाराज हूं? मैं कई महीनों से देश में नहीं हूं। ऐसा कुछ नहीं हुआ। यह अच्छा लिखने वाले पत्रकारों की विश्वसनीयता पर सवालिया निशान छोड़ता है। हालांकि, कंगना ने जो कहा मैं उससे पूरी तरह सहमत नहीं हूं। लेकिन ऐसे मौके पर किसी को भी गुस्सा आ सकता है।" 

  10. कंगना ने हाल ही में फिल्म 'जजमेंटल है क्या' की प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक पत्रकार को उनके खिलाफ लिखने की वजह से जमकर फटकार लगाई थी। साथ ही उस पत्रकार के किसी भी सवाल का जवाब न देने का फैसला किया था। इसके बाद से एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट गिल्ड ऑफ इंडिया और मुंबई प्रेस क्लब उन्हें बायकॉट कर चुके हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना