विज्ञापन

रीता भादुड़ी को सरनेम की वजह से जया बच्चन की बहन समझ लेते थे लोग, नहीं था कोई कनेक्शन / रीता भादुड़ी को सरनेम की वजह से जया बच्चन की बहन समझ लेते थे लोग, नहीं था कोई कनेक्शन

Umesh Kumar Upadhayay

Jul 17, 2018, 01:27 PM IST

‘बेस्ट एक्ट्रेस’ के तौर पर उन्हें गुजरात स्टेट से 5 साल लगातार अवॉर्ड मिले।

मशहूर फिल्म और टीवी एक्ट्रेस र मशहूर फिल्म और टीवी एक्ट्रेस र
  • comment

बॉलीवुड डेस्क. मशहूर फिल्म और टीवी एक्ट्रेस रीता भादुड़ी का मंगलवार तड़के मुंबई में 62 साल की उम्र में निधन हो गया। वे काफी समय से किडनी की बीमारी से पीड़ित थीं। तबियत ज्यादा बिगड़ने के बाद वे एक महीने से सुजॉय हॉस्पिटल,मुंबई में भर्ती थीं। उनका अंतिम संस्कार अंधेरी स्थित पारसीवाड़ा, चकाला में हुआ। दिलचस्प है कि दोनों के चेहरे में समानता और एक ही सरनेम होने की वजह से उन्हें जया भादुड़ी (बच्चन ) की बहन समझ लिया जाता है लेकिन, ऐसा बिलकुल नहीं है। एक इंटरव्यू में रीता ने कहा था, 'मैं और जया बहनें नहीं हैं। मैं लम्बे समय से ऐसा सुनती आ रही हूं। लोगों को भ्रम होता है लेकिन हमारा कोई रिश्ता नहीं है। हालांकि, मुझे अब इसकी आदत हो चुकी है।'

रीता का जन्म 4 नवंबर 1955 को लखनऊ में चंद्रिमा भादुड़ी के घर हुआ जबकि जया 9 अप्रैल 1948 को मशहूर मध्यप्रदेश के जबलपुर में लेखक-पत्रकार तरुण कुमार भादुड़ी के घर जन्मीं हैं। इस तरह रीता और जया की उम्र में करीब 7 साल का अंतर है।

नहीं की थी शादी: Dainikbhaskar.com से कुछ समय पहले हुई बातचीत में रीता ने बताया था कि उन्होंने शादी नहीं की है। वे अपने चाचा के साथ मुंबई में रहती हैं। उनसे बड़ी दो बहनें और एक भाई है। भाई रणदेव भादुड़ी और बड़े जीजा वरुण मुखर्जी बॉलीवुड में ही कैमरामैन के तौर पर जुड़े हैं, जबकि बहनें हाउस वाइफ हैं।

- कॉलेज समय से ही उनकी एक्टिंग में रुचि थी। इसलिए, 1971 में उन्होंने ‘फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’, पुणे में दाखिला लिया। दो साल का कोर्स पूरा करने बाद वे फिल्म इंडस्ट्री में आईं।

पहली साइन की फिल्म थी 'आईना' पर रिलीज 'जूली हुई': रीता की पहली साइन की फिल्म ‘आईना’ थी, पर इसके बाद बनी ‘जूली’ (1975) पहले रिलीज हो गई। इसके बाद मलयालम भाषा की फिल्म ‘कन्याकुमारी’ आई, जिसमें कमल हासन और मुरली दास हीरो थे। टेलीविजन पर उनका ‘बनते बिगड़ते’ पहला सीरियल था, जो दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ। इसके बाद ‘मधुरिमा’, ‘खानदान’, ‘अमानत’, ‘काजल’, ‘साराभाई वर्सेस साराभाई’, ‘जमीन आसमान’, ‘गृहलक्ष्मी का जिन्न’, ‘हद कर दी’, ‘अमानत’, ‘हम सब बाराती’, ‘एक महल हो सपनों का’ सहित तमाम धारावाहिकों में काम किया। इन दिनों वे ‘निमकी मुखिया’ में इमरती देवी (दादी) का किरदार निभा रही थीं।

X
मशहूर फिल्म और टीवी एक्ट्रेस रमशहूर फिल्म और टीवी एक्ट्रेस र
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन