बॉलीवुड गपशप

--Advertisement--

B-ग्रेड फिल्म में काम कर चुकीं संजय दत्त की पत्नी, ऐसे बनीं दिलनवाज से मान्यता

संजय दत्त की बायोपिक संजू में उनकी पत्नी मान्यता का रोल दीया मिर्जा निभा रही हैं।

Danik Bhaskar

Apr 26, 2018, 11:27 AM IST

मुंबई। संजय दत्त की बायोपिक 'संजू' का टीजर रिलीज हो गया है। फिल्म में रणबीर कपूर संजय दत्त के अलग-अलग किरदारों में नजर आएंगे। वहीं उनकी पत्नी मान्यता का रोल दीया मिर्जा निभा रही हैं। वैसे, बता दें कि संजय दत्त की लास्ट फिल्म 'भूमि' की शूटिंग के दौरान उनकी पत्नी मान्यता अक्सर बच्चों के साथ सेट पर जाती थीं। 22 जुलाई, 1979 को मुंबई में जन्मी दिलनवाज शेख उर्फ मान्यता से संजय दत्त ने फरवरी 2008 में शादी की। 'B' ग्रेड फिल्मों में काम कर चुकीं हैं मान्यता...


मान्यता का जन्म मुंबई की एक मुस्लिम फैमिली में हुआ था। हालांकि उनकी परवरिश दुबई में हुई। दुबई से मुंबई आईं मान्यता सक्सेसफुल एक्ट्रेस बनना चाहती थीं। लेकिन उन्हें कोई बड़ा रोल नहीं मिला तो वो 'B' ग्रेड फिल्मों में काम करने लगी थीं।


ऐसे हुई संजय और मान्यता की पहली मुलाकात...
मान्यता और संजय दत्त की पहली मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई थी। इसके बाद से दोनों एक-दूसरे को डेट करने लगे और मान्यता ने फिल्में छोड़ने का मन बना लिया था। संजय दत्त जानते थे कि मान्यता ने 2005 में B ग्रेड मूवी 'लवर्स लाइक अस' में काम किया है और वो इससे खुश नहीं थीं। संजय खुद भी नहीं चाहते थे कि वो इस तरह की फिल्मों में काम करें।


20 लाख में संजय ने खरीद लिए मान्यता की फिल्म के राइट्स...
इसके बाद संजय दत्त ने मान्यता की इस फिल्म के राइट्स 20 लाख रुपए में खरीद लिए। यहां तक कि मान्यता के प्यार में वो इस कदर आगे बढ़ चुके थे कि उन्होंने मार्केट से इस फिल्म की सीडी और डीवीडी हटवाने में भी पूरी ताकत लगा दी।


आगे की स्लाइड्स पर, मान्यता से पहले इनसे था संजय दत्त का अफेयर...

संजय दत्त के साथ मान्यता, दूसरी ओर बी ग्रेड फिल्म 'लवर्स लाइक अस' के सीन में मान्यता दत्त। संजय दत्त के साथ मान्यता, दूसरी ओर बी ग्रेड फिल्म 'लवर्स लाइक अस' के सीन में मान्यता दत्त।
नादिया दुर्रानी के साथ संजय दत्त। नादिया दुर्रानी के साथ संजय दत्त।

मान्यता से पहले इनसे था संजय दत्त का अफेयर...

फिल्म 'कांटे' की शूटिंग के दौरान संजय की नजदीकियां जूनियर आर्टिस्ट नादिया दुर्रानी से हुईं। नादिया न सिर्फ संजय दत्त से 20 साल छोटी थीं, बल्कि उनकी 9 साल की एक बेटी भी थी। कहा जाता है कि दोनों साथ में रहने लगे थे, लेकिन इसी बीच इनकी लाइफ में मान्यता की एंट्री हुई। इसी दौरान नादिया जब भी बाहर होतीं तो मान्यता संजय दत्त के लिए उनकी पसंद की डिश बनातीं। एक तरफ नादिया जहां संजय दत्त की दौलत चाहती थीं, वहीं मान्यता संजय का काफी ख्याल रखती थीं। मान्यता के इसी अंदाज ने संजय का दिल जीत लिया। करीब दो साल तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद दोनों ने फरवरी, 2008 में शादी कर ली।

 

संजय दत्त और मान्यता। संजय दत्त और मान्यता।

संजय दत्त से 20 साल छोटी हैं मान्यता...

संजय दत्त और मान्यता की उम्र में करीब 20 साल का अंतर है। संजय दत्त जहां 57 साल (29 जुलाई, 1959) के हो चुके हैं तो वहीं मान्यता की उम्र महज 37 साल (22 जुलाई, 1979) है।

 

संजय दत्त की बेटी त्रिशाला दत्त के साथ मान्यता। संजय दत्त की बेटी त्रिशाला दत्त के साथ मान्यता।

संजय की बेटी त्रिशाला से सिर्फ 8 साल बड़ी हैं मान्यता...

संजय दत्त की पहली पत्नी रिचा शर्मा की बेटी त्रिशाला 29 साल की हैं, जबकि उनकी सौतेली मां यानी मान्यता दत्त 37 साल की हैं। दोनों की उम्र में महज 8 साल का ही अंतर है। यही वजह थी कि संजय दत्त की फैमिली मान्यता से उनकी शादी के खिलाफ थी।

 

मान्यता। मान्यता।

फिल्म 'गंगाजल' में आइटम डांस कर चुकी हैं मान्यता...

- 2003 में आई प्रकाश झा की फिल्म 'गंगाजल' में मान्यता ने एक आइटम सॉन्ग 'अल्हड़ जवानी' किया था। इसी के बाद मान्यता को बॉलीवुड में पहचान मिली।
- मान्यता जब बॉलीवुड में आईं तो उन्होंने अपना नाम सारा खान रख लिया था। हालांकि गंगाजल में काम करने के बाद प्रकाश झा ने ही उन्हें नया स्क्रीन नेम मान्यता दिया।

 

बच्चों शाहरान और इकरा के साथ संजय दत्त-मान्यता। बच्चों शाहरान और इकरा के साथ संजय दत्त-मान्यता।

मान्यता को पसंद नहीं करती थीं संजय दत्त की बहनें...

संजय दत्त की बहनें प्रिया और नम्रता दत्त मान्यता को बिल्कुल भी पसंद नहीं करती थीं।

 

बच्चों शाहरान और इकरा के साथ संजय दत्त-मान्यता। बच्चों शाहरान और इकरा के साथ संजय दत्त-मान्यता।

तीन शादियां कर चुके हैं संजय दत्त...

संजय दत्त ने तीन शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी ऋचा शर्मा, जबकि दूसरी रिया पिल्लई थीं। बाद में उन्होंने 2008 में मान्यता से शादी की। संजय दत्त ने 1987 में ऋचा शर्मा से शादी की थी, लेकिन 1996 में ब्रेन ट्यूमर की वजह से अमेरिका में उनकी मौत हो गई। इसके बाद संजय ने मॉडल रिया पिल्लई से शादी की लेकिन 2005 में दोनों का तलाक हो गया। मान्यता से संजय दत्त के दो बच्चे बेटा शाहरान और बेटी इकरा हैं।

Click to listen..