--Advertisement--

कभी सड़कों पर मांगी भीख, तो कभी बालासाहेब से खाई डांट, जानें संजय दत्त की लाइफ से जुड़े 10 किस्से

एक किस्सा ये भी है कि जब ऋचा को अपने पति संजय के माधुरी से अफेयर की बात पता चली, तो वे अमेरिका से इलाज छोड़कर मुंबई लौट

Danik Bhaskar | Jun 29, 2018, 11:52 AM IST

बॉलीवुड डेस्क। संजय दत्त के जीवन पर बनी 'संजू' शुक्रवार को रिलीज हो रही है। ये फिल्म भारत के अलावा और भी कई देशों में रिलीज की जा रही है। इस फिल्म में संजय दत्त के जीवन के दो हिस्सों पर जोर दिया गया है। पहला हिस्सा संजय की 'ड्रग लाइफ' और दूसरा हिस्सा 'मुंबई केस'। इस फिल्म के ट्रेलर रिलीज होने के बाद से ही 'संजू' को लेकर एक्साइटमेंट बढ़ता जा रहा है।

आगे की स्लाइड्स में देखें संजय के जीवन से जुड़े 10 किस्से...

पहला किस्सा: स्कूल में लिखते थे लड़कियों को लव लैटर, जिद में लोट जाते थे सड़क पर; जानिए संजय की लाइफ की अनसुनी 9 बातें

संजय दत्त की लाइफ के कई किस्से 29 जून को फिल्म संजू के साथ सबके सामने आ जाएंगे। लेकिन कुछ ऐसी बातें भी हैं जो फिल्म में नहीं होंगी। संजय कई बार टीवी इंटरव्यू में अपनी लाइफ के अनसुने किस्सों को साझा करते रहे हैं। सिगरेट पीते हुए पकड़े जाने पर हुई पिटाई से लेकर बहनों से हुए मनमुटाव तक संजय की लाइफ की 9 बड़ी बातें जो बताती हैं संजय नरम दिल इंसान भी हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

दूसरा किस्सा:  मुंबई ब्लास्ट: 23 साल तक चला था संजय दत्त पर केस, ठाकरे की मदद से मिली थी जमानत

संजय दत्त के जीवन पर बनी 'संजू' में 1993 में हुए मुंबई बम ब्लास्ट केस के बारे में दिखाया जाएगा। ये वही मामला है जिसकी वजह से संजय दत्त को जेल जाना पड़ा और उनकी ये लड़ाई 23 साल तक चली। संजय को पहली बार 19 अप्रैल 1993 में एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया था। उनको अवैध हथियार रखने का दोषी पाया गया था और करीब 20 साल तक चली लंबी सुनवाई के बाद 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें 5 साल की सजा सुनाई गई थी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

तीसरा किस्सा: कभी अफेयर तो कभी एके 56 की वजह से विवादों में रहे हैं संजय, फिल्म में नहीं देखने को मिलेंगे ये 4 किस्से

हिरानी का कहना है कि ढाई घंटे की फिल्म में 50 साल की जर्नी नहीं दिखा सकते। फिल्म में संजय के अफेयर्स के बारे में भी ज्यादा नहीं दिखाया जाएगा। पिछले दिनों सामने आए ट्रेलर से पता चलता है कि इसमें संजय दत्त की लाइफ जर्नी को दिखाया गया है। आलोचकों का तो ये भी कहना है कि संजय दत्त पर फिल्म इसलिए बनाई गई ताकि उनकी छवि को सुधारा जा सके। हिरानी ने भी एक इंटरव्यू में कहा कि 'फिल्म में संजय के जीवन के सिर्फ दो पहलुओं को चुना गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

चौथा किस्सा:  बीमार पत्नी के कानों तक पहुंची संजय-माधुरी की शादी की बात, इलाज छोड़ मुंबई आ गई थी ऋचा

राजकुमार हिरानी इस फिल्म में संजय की करीब 350 गर्लफ्रेंड होने का जिक्र किया है। इन्हीं में से एक है ऋचा शर्मा, जो संजय की पहली पत्नी बनी थी। संजय-ऋचा की शादी 1987 में हुई थी। शादी के करीब डेढ़ साल बाद ही पता चला था कि ऋचा को ब्रेन ट्यूमर है। ऋचा का इलाज अमेरिका में चला और संजय अपनी फिल्मों की शूटिंग में बिजी रहे। 90 के दशक में संजय-माधुरी दीक्षित के अफेयर के बाद शादी की बातें उड़ीं। ये बात ऋचा के कानों तक भी पहुंची। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

पांचवां किस्सा:  'संजू' के ट्रेलर ने उजागर किए संजय दत्त की लाइफ के ये 5 बड़े राज

संजय दत्त की बायोपिक 'संजू' का ट्रेलर रिलीज हो गया है। इसमें उनकी जिंदगी के बारे में कई खुलासे किए गए हैं। मसलन ट्रेलर में बताया गया है कि संजय दत्त ड्रग एडिक्ट कैसे हो गए थे। संजय दत्त का रोल कर रहे रणबीर कपूर एक सीन में कह रहे हैं कि पहली बार ड्रग्स उन्होंने इसलिए लिया था, क्योंकि वे पापा (सुनील दत्त) से नाराज थे। दूसरी बार मां (नरगिस दत्त) की बीमारी की वजह से उन्होंने ड्रग्स लिया और तीसरी बार तक वे ड्रग एडिक्ट हो चुके थे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

छठा किस्सा: दोस्त से मिलने के लिए नहीं थे पैसे, संजय दत्त को मांगनी पड़ी थी सड़कों पर भीख

दोस्त के मिलने के लिए रिहैब सेंटर से भाग गए थे। संजय के हाथ में नहीं थे पैसे। संजू में रणबीर उनकी जेल से लेकर अफेयर्स और रिहैब सेंटर तक की पूरी लाइफ को दिखा रहे हैं। यही नहीं, ट्रेलर में एक सीन में वे अमेरिका की सड़कों पर बैठे भीख मांगते भी दिखे हैं। आज हम आपको बता रहे हैं आखिर क्यों उन्हें ये काम करना पड़ा। एक बस टिकिट के लिए भीख मांगने वाले सीन को देखकर लोगों को हैरानी हुई थी कि आखिरी उन्हें क्यों ऐसा करना पड़ा। जबकि उनके पिता एक्टर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के साथ मेंबर ऑफ पार्लियामेंट थे। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

सातवां किस्सा: संजय दत्त को नहीं अपनी बीती जिंदगी का पछतावा, दोबारा जीना चाहते हैं वैसी ही लाइफ

संजय की जिंदगी पर यासीर उस्मान ने एक किताब 'संजय दत्त: द क्रेजी अनटोल्ड लव स्टोरी ऑफ बॉलीवुड बैड ब्वॉय' लिखी है। इस किताब में बताया है कि संजय को अपनी कॉन्ट्रोवर्शियल लाइफ का कभी भी पछतावा नहीं रहा। यासीर ने किताब में एक जगह सालभर पहले संजय से एक मुलाकात का जिक्र किया है। यासीर ने लिखा है, 'साल 2017 में एक शाम को संजय के साथ उनकी जिंदगी के बारे में बात हो रही थी। संजय से पूछा- जब वे अपनी जिंदगी को पीछे मुड़कर देखते हैं तो उसमें क्या बदलना चाहेंगे?' संजय बोले- 'कुछ नहीं, बल्कि मौका मिले तो मैं वैसी ही लाइफ दोबारा जीना चाहता हूं'।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

आठवां किस्सा: संजय दत्त की बायोपिक में नहीं होगा माधुरी का जिक्र, काटे गए सारे सीन्स

90 के दौर में माधुरी दीक्षित और संजय दत्त के अफेयर सुर्खियां बनती थीं। बॉलीवुड में इसकी चर्चा आम थी। जाहिर है जब संजय दत्त की बायोपिक 'संजू' आ रही है तो दर्शकों को उम्मीद होगी कि इसमें माधुरी दीक्षित से अफेयर की कहानी भी दिखाई जाएगी। लेकिन संजू का ट्रेलर आया तो उसमें माधुरी का दूर-दूर रेफरेंस नहीं दिखा। अब लग रहा है फिल्म में भी माधुरी का कोई सीन नहीं होगा। इसकी वजह भी खुद माधुरी दीक्षित हैं...सूत्रों की मानें तो माधुरी का हिस्सा शूट तो हुआ लेकिन फिल्म में नहीं लिया जाएगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

नौवां किस्सा: मुंबई बम ब्लास्ट के बाद संजय दत्त बोले थे- मेरी रगों में भी मुस्लिम खून है

फिल्म में संजय दत्त की पर्सनल लाइफ से जुड़े कई सुने-अनसुने किस्से देखने और सुनने को मिलेंगे। इन्हीं में से एक किस्सा है जब संजय का नाम 1993 में हुए मुंबई बम ब्लास्ट में आया था। यासिर उस्मान की किताब 'द क्रेजी अनटोल्ड स्टोरी ऑफ बॉलीवुड्स बैड ब्वॉय संजय दत्त' में इस बात का भी जिक्र है। संजय दत्त की इमेज बैड ब्वॉय की रही है। ब्लास्ट के बाद पुलिस साजिश रचने वालों की खोज में लगी थी। तभी पुलिस को पता चला कि इसमें बॉलीवुड से भी कुछ लोग शामिल हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

10वां किस्सा: जब बालासाहेब ने लगाई थी संजय को डांट, हालत देख रो पड़े थे सुनील दत्त

इसमें संजय की लाइफ के ऐसे किस्सों को उजागर किया जाएगा, जिसे उनके फैन शायद ही जानते हों। इसमें उनके ड्रग्स लेने से लेकर AK-56 हथियार रखने का किस्सा भी मौजूद है। आपको बता दें कि गैरकानूनी तरीके से हथियार रखने के मामले में संजय 1993 में जेल जा चुके हैं। उनके जेल जाने से पिता सुनील दत्त काफी परेशान थे और कैसे भी करके संजय की रिहाई कराना चाहते थे। खुद कांग्रेसी नेता होने के बावजूद दिल्ली में पार्टी से कोई भी मंत्री इस मामले में दखल नहीं दे रहा था। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें