--Advertisement--

इस तकनीक ने बनाया शाहरुख को ‘जीरो’, 5 फुट 8 इंच की हाइट घटाकर बन गए ढाई फुट के बौने

शाहरुख खान पहले एक्टर नहीं जो बौने बने हैं। बॉलीवुड में कमल हासन, जानी लीवर और अनुपम खेर निभा चुके हैं ऐसे बौने किरदार

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2018, 07:28 PM IST
जीरो का ट्रेलर सलमान की रेस-3 के साथ रिलीज होगा। जीरो का ट्रेलर सलमान की रेस-3 के साथ रिलीज होगा।

बॉलीवुड डेस्क। तनु वेड्स मनु रिटर्न्स के डायरेक्टर आनंद एल राय अपनी हर फिल्म में नई तरह का परफेक्शन लेकर आते हैं। इस बार आनंद ने कहानी के लिए शाहरुख खान की हाइट 5 फीट 8 इंच से घटाकर ढाई फुट कर दी है। क्रिसमस वीक 2018 में रिलीज होने जा रही फिल्म जीरो का गुरुवार को रिलीज हुआ टीजर फिल्म को लेकर उत्सुकता बढ़ाता जा रहा है। टीजर में सलमान शाहरुख के पीछे से आते हैं। बाद में सलमान की गोद में भी दिखाई देते हैं। जहां शाहरुख उन्हें Kiss भी करते हैं।

हॉलीवुड ने भी अपनायी तकनीक
- 2001 में पीटर जैकसन की फिल्म द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स में भी स्पेशल इफैक्ट्स की भरमार रही। इसमें भी कई कलाकारों के फोर्स्ड पर्सपैक्टिव तकनीक से बौना दिखाया गया था।
- 2012 से 2014 तक आयीं निर्देशक पीटर जैक्‍सन की फिल्म 'द हॉबिट’ की तीनों फिल्मों में स्पेशल तकनीक के जरिए बौनों की दुनिया दिखाई गई थी।

बौना दिखाने प्रयोग की फोर्स्ड परस्पेक्टिव तकनीक
- शाहरुख की फिल्म जीरो में उन्हें बौना दिखाने के लिए दो तरह के सेट तैयार किए गए। एक सेट आैर कैमरा शाहरुख को बौना दिखाने के लिए जबकि दूसरा सेट और कैमरा बाकी लोगों को बड़ा दिखाने के लिए।
- दोनों कैमरों से शूट किए गए सीन को स्पेशल कैमरे पर सिंक करते हैं। बाद में इन्हें ओवरलैप कर दिया जाता है। इससे कैमरा लैंस से ऑब्जेक्ट (शाहरुख्) की दूरी के चलते वह बौने दिखाई देते हैं।
- शाहरुख की कंपनी रेड चिलीज फिल्म का प्रोडक्शन कर रही है। जिसने फोर्स्ड पर्सपेक्टिव तकनीक के आधार पर शूट करने 2 साल तक तैयारी की।
- यह ठीक उसी तरह काम करती है, जैसे एक ही फ्रेम में कैमरे के बिल्कुल नजदीक रखी चीज बहुत बड़ी और दूर रखी चीज बहुत छोटी नजर आती है।

जीरो में दिखेगा श्रीदेवी का कैमियो

- शाहरुख के साथ फिल्म में कटरीना कैफ, अनुष्का शर्मा, अभय देओल भी हैं। वहीं कई स्टार्स ने इसमें कैमियाे किया है।
- जीरो में शाहरुख के पिता का किरदार निर्देशक तिग्मांशु धूलिया निभा रहे हैं। गैंग्स ऑफ वासेपुर में वे रामाधीर सिंह के किरदार भी निभा चुके हैं।
- फिल्म में दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी का कैमियो भी है। जिसके लिए शूटिंग 2017 में शूटिंग कर ली गई थी।
- शाहरुख खान जीरो के बाद एस्ट्रोनॉट राकेश शर्मा की बायोपिक और डॉन-3 में भी नजर आएंगे।

29 साल पहले कमल हासन बने थे अप्पू राजा
- 1989 में कमल हासन ने अप्पू राजा फिल्म में बौने का किरदार निभाया था। लेकिन तब वीएफएक्स जैसी तकनीक डवलप नहीं थी। कमल ने हॉलीवुड तक जाकर भी विशेष तकनीक की जानकारी चाही। लेकिन तब वहां भी उन्हें कोई मदद नहीं मिली।
- फिल्म में अपने किरदार के लिए कमल हासन पैरों को बांधकर शूटिंग करते थे, जिसके लिए उन्होंने स्पेशल बूट बनवाए थे। वहीं कुछ जगहों पर स्पेशल क्रोमा का प्रयोग कर खुद को पर्दे पर बौना दिखाया।
- इतना ही नहीं कमल हासन आउटडोर शूट के लिए जमीन में गड्‌ढा करवाकर उसमें चलते थे। ताकि वे बाकी कलाकारों से बौने दिखाई दें। उस दौर में फिल्म अप्पू राजा करीब 80 लाख में बनी थी।

40 दिन घुटनों के बल रहे अनुपम
- फिल्म जान-ए-मन में अनुपम खेर ने भी बौने का किरदार निभाया था। इस फिल्म के लिए अनुपम खेर ने भी कमल हासन की तरह अपने पैर मोड़ कर एक्टिंग की थी।
- 2006 में आई शिरीष कुंदर की अक्षय कुमार, सलमान खान और प्रीति जिंटा स्टारर फिल्म में अनुपम खेर 40 दिन तक घुटनों के बल रहे और अपनी भूमिका की शूटिंग पूरी की।

जॉनी लीवर ने भी किया रोल
- 2001 की फिल्म आशिक में बौने व्यक्ति का रोल निभाया था। इसमें उनके साथ करिश्मा कपूर और बॉबी देओल थे। फिल्म में जॉनी को एक छोटा सा रोल था। जहां एक इंसान उन पर ऊंचाई से गिरता है और वे बौने बन जाते हैं।

इंडस्ट्री में हैं कई बौने कलाकार
- शक्तिमान से फेम पाने वाले 3 फीट हाइट वाले केके गोस्वामी कई भाषाओं की 250 से ज्यादा फिल्मों और टीवी सीरियल में काम कर चुके हैं।
- जूही असलम की हाइट 3 फुट 6 इंच है। जूही को हम में से ज़्यादातर लोग ‘बाबा ऐसो वर ढूंढो’ सीरियल की भारती के रुप में जानते हैं।
- 3 फुट 6 इंच के एमएम फारुखी बॉलीवुड के पहले बौने एक्टर हैं। इनका ऑन स्क्रीन नाम लिलीपुट है। फारुखी ने सागर, चमत्कार, बंटी और बबली जैसी कई फिल्में की हैं।
- अजय कुमार (गिनीज़ पकरू) की हाइट दो फुट 6 इंच की है। इनके नाम दो गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं। फुल लेंथ मूवी में मुख्य किरदार निभाने वाले सबसे कम कद के एक्टर का और दूसरा फुल लेंथ मूवी को डायरेक्ट करने वाले सबसे कम कद के व्यक्ति का।
- ज्योति आम्गे की हाइट 2 फुट 0.6 इंच है, 24 साल की ज्योति आम्गे, लिम्का बुक ऑफ रिकार्डस और गिनीज़ बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड के अनुसार विश्व की सबसे छोटे कद की महिला हैं। बिग बॉस- 6 और फ्रीक शो में नजर आ चुकी हैं।

अप्पू राजा हिन्दी रीमेक थी। इसके पहले अपूर्वा सरगोधररगल फिल्म आयी तमिल भाषा में आयी थी। अप्पू राजा हिन्दी रीमेक थी। इसके पहले अपूर्वा सरगोधररगल फिल्म आयी तमिल भाषा में आयी थी।
अनुपम खेर, जॉनी लीवर भी बौने का किरदार कर चुके हैं। अनुपम खेर, जॉनी लीवर भी बौने का किरदार कर चुके हैं।
टेलीविजन और साउथ इंडियन सिनेमा में भी कई ऐसे कलाकार फिल्मों में काम कर रहे हैं। जिनकी हाइट 3 फुट से कम है। टेलीविजन और साउथ इंडियन सिनेमा में भी कई ऐसे कलाकार फिल्मों में काम कर रहे हैं। जिनकी हाइट 3 फुट से कम है।
X
जीरो का ट्रेलर सलमान की रेस-3 के साथ रिलीज होगा।जीरो का ट्रेलर सलमान की रेस-3 के साथ रिलीज होगा।
अप्पू राजा हिन्दी रीमेक थी। इसके पहले अपूर्वा सरगोधररगल फिल्म आयी तमिल भाषा में आयी थी।अप्पू राजा हिन्दी रीमेक थी। इसके पहले अपूर्वा सरगोधररगल फिल्म आयी तमिल भाषा में आयी थी।
अनुपम खेर, जॉनी लीवर भी बौने का किरदार कर चुके हैं।अनुपम खेर, जॉनी लीवर भी बौने का किरदार कर चुके हैं।
टेलीविजन और साउथ इंडियन सिनेमा में भी कई ऐसे कलाकार फिल्मों में काम कर रहे हैं। जिनकी हाइट 3 फुट से कम है।टेलीविजन और साउथ इंडियन सिनेमा में भी कई ऐसे कलाकार फिल्मों में काम कर रहे हैं। जिनकी हाइट 3 फुट से कम है।

Recommended

Click to listen..