विज्ञापन

शादी से 8 साल पहले शत्रुघ्न सिन्हा ने खरीदा था अपना पहला बंगला, 46 साल पहले इस बंगले की कीमत अमिताभ के घर से भी कई गुना ज्यादा थी, बीएमसी ने इसी साल ढहा दिया था बंगले का अवैध हिस्सा / शादी से 8 साल पहले शत्रुघ्न सिन्हा ने खरीदा था अपना पहला बंगला, 46 साल पहले इस बंगले की कीमत अमिताभ के घर से भी कई गुना ज्यादा थी, बीएमसी ने इसी साल ढहा दिया था बंगले का अवैध हिस्सा

DainikBhaskar.com

Dec 09, 2018, 01:00 AM IST

जुहू के जेवीपीडी स्कीम में स्थित बंगला 'रामायण'शत्रुघ्न सिन्हा ने 1972 में खरीदा था।

Bollywood Actor Shatrughan Sinha Birthday Special
  • comment

मुंबई बॉलीवुड में शॉटगन के नाम से पॉपुलर एक्टर और पॉलिटिशियन शत्रुघ्न सिन्हा 73 साल के हो चुके हैं। 9 दिसंबर, 1945 को पटना में जन्में शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब से सांसद हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने 131 करोड़ की संपत्ति घोषित की थी। शत्रुघ्न ने मुंबई से लेकर पुणे, दिल्ली, गुरुग्राम और पटना तक 9 फ्लैट-बंगले खरीद रखे हैं। इनकी कुल कीमत 25.75 करोड़ रुपए है। मुंबई के जुहू में बना इनका बंगला 'रामायण' 57 करोड़ रुपए का है। इस बंगले को वो रेसिडेंशियल और ऑफिस दोनों तरह से इस्तेमाल करते हैं। शत्रुघ्न ने यह बंगला 1972 में खरीदा था और तब इसकी कीमत 10 करोड़ रुपए थी।


शत्रुघ्न सिन्हा ने जब अपना पहला बंगला खरीदा था तो उस वक्त उनकी शादी भी नहीं हुई थी। बंगला खरीदने के 8 साल बाद यानी 1980 में वो पूनम को ब्याह कर घर लाए थे। जुहू के जेवीपीडी स्कीम में स्थित यह बंगला अमिताभ बच्चन के पहले घर से भी कई गुना महंगा था। अमिताभ ने 18 फरवरी 1975 को जुहू में ही 'प्रतीक्षा' नाम का बंगला खरीदा था, जिसकी कीमत उस दौर में 8 लाख रुपए से कुछ ज्यादा थी, जबकि शत्रुघ्न के बंगले की कीमत उस दौर में भी करोड़ों में थी। जनवरी, 2018 में शत्रुघ्न सिन्हा के बंगले 'रामायण' में अवैध निर्माण के खिलाफ बीएमसी ने एक्शन लिया था। आरोप था कि छत और ग्राउंड फ्लोर पर उन्होंने बिना इजाजत टॉयलेट और पूजा घर बनवाया था। इसके लिए उन्हें दो बार नोटिस भी जारी किया गया था। जवाब नहीं मिलने पर बीएमसी ने अवैध हिस्से को ढहा दिया।


शत्रुघ्न सिन्हा के पास अलग-अलग शहरों में प्रॉपर्टी...
शत्रुघ्न सिन्हा के पास पटना स्थित लव-कुश टॉवर में 1.25 करोड़ का फ्लैट भी है। वो इसे ऑफिस के तौर पर यूज करते हैं। इसके अलावा उनके पास पुणे में 5 करोड़ का एक वेयरहाउस भी है। शत्रुघ्न ने 1989 में मुंबई के मड आईलैंड में प्रॉपर्टी खरीदी थी, जिसकी कीमत 9.8 करोड़ रुपए है। वहीं, उनकी वाइफ पूनम ने साल 2004 में पुणे में 15 करोड़ की प्रॉपर्टी खरीदी थी। इसके अलावा देहरादून में भी इनकी जमीन है, जिसकी कीमत 60 लाख रुपए है।


कलेक्शन में 26 हजार से 57 लाख तक की कारें...
शत्रुघ्न सिन्हा कारों के बेहद शौकीन हैं। उनके कलेक्शन में 26 हजार रुपए की एम्बेसडर से लेकर वाइफ पूनम द्वारा 2013 में खरीदी गई 57 लाख की मर्सडीज तक शामिल हैं। शॉटगन के कलेक्शन में टोयोटा फॉर्च्यूनर, टोयोटा कैमरी, इनोवा, महिंद्रा स्कॉर्पियो, होंडा एकॉर्ड और होंडा सिटी जैसी कारें भी हैं।


बेटी सोनाक्षी से लिया है 10 करोड़ का लोन...
शत्रुघ्न सिन्हा के एफिडेविट के मुताबिक उन पर करीब 17 करोड़ रुपए का लोन है। उन्होंने एसबीआई से 1.15 करोड़ और एलआईसी से 95 लाख का लोन लिया है। इसके अलावा बेटी सोनाक्षी से 10 करोड़, बेटे कुश से 56.75 लाख और दो अन्य लोगों से भी कुछ रकम उधार ले रखी है।


देव आनंद की फिल्म में मिला था सबसे पहले मौका...
शत्रुघ्न सिन्हा को 1970 में आई देव आनंद की फिल्म 'प्रेम पुजारी' में सबसे पहले एक्टिंग का मौका मिला था, लेकिन ये फिल्म देर से रिलीज हुई। इसलिए उनकी डेब्यू फिल्म 'साजन' (1969) मानी जाती है। 1971 में फिल्म 'मेरे अपने' से सफलता का स्वाद चखने वाले शत्रुघ्न इससे पहले कई फिल्मों में छोटी भूमिकाएं कर चुके थे। उनकी दूसरी सफल फिल्म 1973 में आई 'सबक' थी, जिसमें उनके साथ पूनम को कास्ट किया गया था, जो बाद में शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी बनीं। बता दें कि शत्रु ने कुछ फिल्मों में विलेन का किरदार भी निभाया है। शत्रुघ्न को जहां उनकी अदाकारी के लिए जाना जाता है, वहीं बुलंद आवाज के कारण उनके कई डायलॉग्स भी खूब पॉपुलर हुए हैं। उन्होंने 'दोस्त', 'कालीचरण', 'विश्वनाथ', 'दोस्ताना', 'क्रान्ति', 'नरम गरम', 'आन' सहित कई फिल्मों में काम किया है।

X
Bollywood Actor Shatrughan Sinha Birthday Special
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन