फिटनेस / खूब आलू और घी खाती हैं शिल्पा शेट्टी, बोलीं- डाइटिंग का मतलब तेल बंद करना नहीं

पति राज कुंद्रा के साथ शिल्पा शेट्टी। पति राज कुंद्रा के साथ शिल्पा शेट्टी।
Shilpa Shetty Important Suggestion Regarding Diet
Shilpa Shetty Important Suggestion Regarding Diet
X
पति राज कुंद्रा के साथ शिल्पा शेट्टी।पति राज कुंद्रा के साथ शिल्पा शेट्टी।
Shilpa Shetty Important Suggestion Regarding Diet
Shilpa Shetty Important Suggestion Regarding Diet

Jun 26, 2019, 09:28 AM IST

बॉलीवुड डेक .  एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी अपनी फिटनेस के लिए जानी जाती हैं। वो जिम के साथ-साथ योग भी करती हैं। उनके मुताबिक, वो लोग गलत हैं, जो मानते हैं कि योग से वजन नहीं घटाया जा सकता।  शिल्पा की मानें तो उनके पति राज कुंद्रा ने योग से ही अपना वजन 8 किलो तक कम कर लिया है। 

फिटनेस में सही डाइट का 70 फीसदी रोल

शिल्पा का मानना है कि आप जिम करें या फिर योग। लेकिन फिट रहने में इसका सिर्फ 30 फीसदी रोल होता है। बाकी 70 प्रतिशत भूमिका आपकी डाइट की होती है। हालांकि, वो डाइटिंग के नाम पर तेल बंद करने की सलाह बिल्कुल नहीं देतीं। 

शिल्पा कहती हैं, " अच्छा फाइबर और कार्बोहाइड्रेट लेना चाहिए। मैं तो जीरा आलू भी बहुत खाती हूं। मैं नहीं जानती कि लोग आलू खाना क्यों अवॉयड करते हैं। किसने कहा कि इसे खाने से मोटापा बढ़ता है? कौन कहता है कि खाना ऑलिव ऑइल में पकाओ? मैं खाने में खूब घी डालती हूं और खाना पसंद भी करती हूं। इसके बगैर मेरा खाना पूरा ही नहीं होता।"

शिल्पा की मानें तो लोग डॉक्टर्स के चक्कर लगाते हैं और कई तरह की दवा खाते हैं। लेकिन मुफ्त में मिले कुदरती इलाज योग का उपयोग नहीं करते। उनका कहना है कि योग के लिए जरूरी नहीं कि आप लचीले ही हो। अगर आपका शरीर ऐसा नहीं है, तब भी आप योग कर सकते हैं। उनके मुताबिक, कई आसन वो खुद भी नहीं कर पातीं। लेकिन सिर्फ इस वजह से वो योग करना नहीं छोड़ सकतीं। 

खुद को मेंटेन रखने के लिए शिल्पा हर तरह की एक्सरसाइज करती हैं। जिसमें कार्डियो वर्कआउट से लेकर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और योग भी शामिल है। वो सप्ताह में सिर्फ पांच दिन वर्कआउट करती हैं। इनमें से दो दिन योग, दो दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और एक दिन कार्डियो के लिए रिजर्व रहता है। 

 

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को उन्होंने दो भागों में बांटा हुआ है। एक अपर बॉडी वर्कआउट और दूसरा लोअर बॉडी वर्कआउट। स्ट्रेंथ ट्रेनिग के दौरान मांसपेशियों को आकार देने के लिए वे हलके की बजाय भारी वजन उठाना पसंद करती हैं। इतना ही नहीं, तनाव कम करने के लिए वो योग के बाद 10 मिनट का मेडिटेशन भी लेती हैं।

शिल्पा शेट्टी प्रतिदिन 1800 कैलोरी एनर्जी लेती हैं। उनके दिन की शुरुआत आंवला और एलोवेरा जूस से होती है। साथ में वो लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला कार्बोहाइड्रेट लेना नहीं भूलती हैं। शिल्पा को ज्यादातर नॉनवेजिटेरियन फूड फसंद है। योग और व्यायाम के बाद शिल्पा प्रोटीन शेक लेना पसंद करती हैं। 

 

वो सप्ताह में छह दिन खाने पर नियंत्रण करती हैं और एक दिन बाहर जाकर रेस्त्रां का खाना खाती हैं। खाने के दौरान वो स्नैक्स नहीं लेती हैं, क्योंकि उनका मानना है कि इससे कैलोरी की मात्रा में बढ़ोतरी होती है।

ब्रेकफास्ट : 1 कटोरी दलिया और एक कप चाय ब्राउन शुगर के साथ
वर्कआउट के बाद: प्रोटीन शेक, 2 खजूर, 8 मुनक्के
लंच में: घी लगी एक रोटी (पांच अलग-अलग तरह के अनाज के आटे से बनी), चिकन करी, दाल, रिफाइंड तेल में बनी सब्जी
शाम को: एक ब्राउन ब्रेड टोस्ट, एक अंडा और ग्रीन टी
रात में: सेब, सलाद, सूप और चिकन डिश 8 बजे तक। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना