न्यूज़

--Advertisement--

Birthday Spl: साइकिलिंग और स्विमिंग में नेशनल विनर थीं शुभा खोटे, पेपर में छपे फोटोज के कारण मिली थी पहली फिल्म

शुभा के पति डीएम बलसावड़ ने भी 1967 में होम प्रोडक्शन में बनी फिल्म चिमकुला पाहुना में एक्टिंग की थी।

Dainik Bhaskar

Aug 30, 2018, 05:58 PM IST
actress shubha khote was national champion in cycling and swimming before coming in Bollywood

बॉलीवुड डेस्क. अपनी बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग के लिए मशहूर शुभा खोटे आज अपना 78वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि शुभा खोटे फिल्मों में आने से पहले साइकिलिंग और स्विमिंग की नेशनल चैंपियन रह चुकी हैं। हिन्दी फिल्मों में डेब्यू करने से पहले वे 1952 से लेकर 1955 तक स्पोर्ट्स में एक्टिव थीं, शुभा एशियाड गेम्स में देश का प्रतिनिधित्व करना चाहती थीं, लेकिन उस दौर में महिलाओं के कॉम्पीटिशन एशियाड में नहीं होते थे। उन्हें पहली फिल्म भी स्पोर्टी लुक के कारण ही मिली थी।

अमिय चक्रवर्ती ने भेजा था डिस्ट्रीब्यूटर को : एक इंटरव्यू में शुभा ने बताया था - गेम्स में विनर रहने के कारण उनके फोटोग्राफ्स अक्सर न्यूजपेपर में छपा करते थे। जिन्हें देखकर डायरेक्टर अमिय चक्रवर्ती बेहद इम्प्रेस हुए। उन्होंने अपने डिस्ट्रीब्यूटर कामथ साहब को शुभा खोटे के पास यह कहकर भेजा कि वह उन्हें स्क्रीन टेस्ट के लिए आने कहें।

- कामथ साहब ने जब शुभा को देखा तो वह टॉमबॉय लुक में थीं, वह उन्हें देखकर वापस लौट गए। लेकिन अमिय चक्रवर्ती ने कामथ की बात नहीं सुनी, वह शुभा से मिले और उन्हें अपनी फिल्म सीमा के लिए फाइनल कर लिया।

पहली ही फिल्म में चेहरे पर लगी थी चोट : फिल्म सीमा की शूटिंग के दौरान एक सीन शूट करते हुए शुभा के चेहरे पर गहरी चोट लग गई थी। इस सीन में शुभा साइकिलिंग करते हुए एक चोर का पीछा करती हैं, लेकिन घायल हो जाती हैं।

- इस चोट को ठीक होने में पूरा डेढ़ महीना लगा था। इसके बाद ही सीन की शूटिंग पूरी हो सकी थी।

महमूद के साथ की सबसे ज्यादा फिल्में : शुभा ने अपने फिल्मी करियर में सबसे ज्यादा फिल्में महमूद के साथ कीं। 20 से ज्यादा फिल्मों में वे महमूद की हीरोइन रहीं। इसके अलावा लीला चिटनिस ने भी उन्हें अपनी फिल्म में लीड रोल ऑफर किया था, लेकिन शर्त रख दी कि वे 5 साल तक किसी और के लिए काम नहीं करेंगी। शुभा के पिता इसके लिए तैयार नहीं थे, बाद में शुभा ने यह ऑफर ठुकरा दिया।

- शुभा को पिछली बार 2017 में आई अक्षय कुमार की फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा में देखा गया था।

इंडस्ट्री में एक्टिव फैमिली मेम्बर्स : शुभा खोटे के छोटे भाई वीजू खोटे, बेटी भावना बलसावर जहां एक्टिंग वर्ल्ड में हैं। वहीं बेटा अश्विनी साउंड रिकॉर्डिंग फील्ड में है। मुगले आजम में जाेधाबाई बनीं दुर्गा खोटे, शुभा की चाची थीं। वहीं पिता नंदू खोटे भी थिएटर, मराठी फिल्मों और साइलेंट एरा के नामचीन एक्टर्स में शुमार थे।

X
actress shubha khote was national champion in cycling and swimming before coming in Bollywood
Click to listen..