Telugu

--Advertisement--

नमिता-रंभा से रासी-मीनाक्षी तक, अब ऐसी दिखने लगीं साउथ की ये 12 हीरोइन

साउथ फिल्म इंडस्ट्री की बात करें तो यहां की एक्ट्रेस के लुक में भी अब काफी बदलाव आ चुका है।

Danik Bhaskar

Apr 20, 2018, 06:28 PM IST

एंटरटेनमेंट डेस्क। ये तो सभी जानते हैं कि वक्त के साथ सबकुछ बदल जाता है। फिर चाहे मौसम हो या इंसान। वैसे, बॉलीवुड ही नहीं बल्कि साउथ फिल्म इंडस्ट्री की बात करें तो यहां की एक्ट्रेस के लुक में भी अब काफी बदलाव आ चुका है। ये स्टार्स टीनएज में जैसे दिखते थे, अब वैसे नजर नहीं आते हैं। इनका लुक काफी हद तक बदल चुका है। बात चाहे रंभा की हो या नमिता की, भानुप्रिया हों या फिर जयाप्रदा, वक्त के साथ सभी के लुक में काफी चेंज आ चुका है। इस पैकेज में हम बता रहे हैं साउथ फिल्म इंडस्ट्री की कुछ ऐसे ही एक्ट्रेसेस के बारे में, जिनके लुक अब पहले की तुलना में काफी बदल चुका है।

नमिता
साउथ की एक्ट्रेस नमिता का जन्म 10 मई, 1981 को सूरत, गुजरात में हुआ। वो 1998 में मिस सूरत भी रह चुकी हैं। नमिता ने 2002 में तेलुगु फिल्म 'सोंथम' से फिल्मों में डेब्यू किया। इसके बाद उन्होंने जैमिनी, चाणक्य, कोवई ब्रदर्स, बिल्ला, इंद्रा जैसी कई फिल्मों में काम किया।

आगे की स्लाइड्स पर, अब तक इतना बदल चुका है साउथ की बाकी एक्ट्रेसेस का LOOK...

रम्भा

रम्भा का जन्म 5 जून, 1975 को आंध्र प्रदेश में हुआ था। रम्भा का नाम उन एक्ट्रेसेस में शुमार हैं, जिन्होंने कम उम्र में बॉलीवुड फिल्मों में डेब्यू किया था। वे जब 18 साल की थीं, तब उन्होंने कन्नड़ फिल्म 'सर्वर सोमाना' में बतौर लीड एक्ट्रेस काम किया था। रम्भा ने फिल्मों में 1993 में एंट्री ली थी। उन्होंने शुरुआत में साउथ की कई फिल्मों में काम किया। उन्होंने 'जल्लाद' फिल्म से बॉलीवुड में एंट्री ली। इसके बाद 'दानवीर', 'जंग', 'कहर', 'जुड़वां', 'सजना', 'घरवाली बाहरवाली', 'बंधन', 'मैं तेरे प्यार में पागल', 'क्रोध', 'बेटी नंबर वन', 'दिल ही दिल में', 'प्यार दीवाना होता है' सहित कई फिल्मों में काम किया। हालांकि, लंबे समय से वे फिल्मों से गायब हैं।

 

मीनाक्षी शेषाद्रि

मीनाक्षी का जन्म 16 नवंबर 1963 को झारखंड के सिंदरी में एक तमिल परिवार में हुआ था। वे भरतनाट्यम, कत्थक समेत चार तरह के नृत्य कला में माहिर थीं। मीनाक्षी ने मात्र 17 साल की उम्र में मिस इंडिया का खिताब जीता था। जिसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा। दामिनी जैसी हिट फिल्म देने वाली इस अदाकारा ने कुछ समय बाद सिनेमा को अलविदा कह दिया। बॉलीवुड को अलविदा कहने के बाद मीनाक्षी ने हरीश मैसूर नाम के एक बैंकर से शादी कर ली। ये शादी न्यूयॉर्क में रजिस्टर कराई गई। दोनों शादी के बाद पूरे परिवार के साथ टेक्सास में रहते हैं। मीनाक्षी और हरीश के दो बच्चे हैं, एक का नाम केंद्रा और दूसरे का नाम जोश है। मीनाक्षी टेक्सास में डांस क्लास भी चलाती हैं और समय-समय पर अपनी पूरी टीम के साथ इवेंट्स का हिस्सा बनती हैं। 

 

भानुप्रिया

भानुप्रिया का असली नाम मंगा भामा है। उनका जन्म आंध्रप्रदेश के राजमुंदरी जिले के रंगमपेटा गांव में हुआ था। उनकी बड़ी बहन शांतिप्रिया भी 90 के दशक की एक्ट्रेस रह चुकी हैं। भानुप्रिया ने आदर्श कौशल से शादी की और बाद में अमेरिका में सैटल हो गईं। उन्होंने 14 जून, 1998 को कैलिफोर्निया में शादी कर ली। 2003 में इनकी बेटी अभिनया का जन्म हुआ। हालांकि बाद में 2005 में भानुप्रिया ने कौशल को तलाक दे दिया और इंडिया लौट आईं। फिलहाल वह बेटी के साथ चेन्नई में रहती हैं। उन्होंने 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। 

 

जयाप्रदा

जयाप्रदा का जन्म 3 अप्रैल 1962 को राजमुंदरी, आंध्र प्रदेश में हुआ था। उनके बचपन का नाम ललिता रानी है। उनके पिता कृष्ण राव एक तेलुगु फिल्म फाइनेंसर थे। वे काफी छोटी थीं, तब मां ने उन्हें डांसिंग और म्यूजिक क्लासेस ज्वाइन करवा दी थी। डांस का यही हुनर उन्हें एक्टिंग की दुनिया तक ले गया। अमिताभ बच्चन और जितेन्द्र जैसे कलाकारों के साथ उनकी जोड़ी खूब पसंद की जाती थी। हालांकि, जया ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म 'भूमि कोसम' से की थी, लेकिन उन्हें असली पहचान बॉलीवुड में आकर ही मिली। फिल्मों के साथ-साथ राजनीति में भी उन्होंने खूब नाम कमाया है। तेलुगु देशम पार्टी से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाली जया राष्ट्रीय लोकदल में शामिल हो गई थीं। हालांकि अब वो फिर समाजवादी पार्टी में लौट आई हैं। 1986 में जयाप्रदा ने प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहटा से शादी की। हालांकि दोनों की कोई संतान नहीं है। 

 

नगमा 

साल 1990 में फिल्म ‘बागी’ से फिल्‍मी करियर की शुरुआत की थी। वो अब तक तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ सहित 50 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं। हालांकि, उनका बॉलीवुड करियर सीमित लेकिन अच्छा रहा। बॉलीवुड में उन्होंने कई सफल फिल्में दीं, जिनमें 'बागी' (1990), 'यलगार' (1992), 'सुहाग' (1994), 'लाल बादशाह' (1999), 'कुंवारा' (2000), 'अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों' (2004) शामिल हैं। 2014 लोकसभा चुनाव में उन्‍होंने कांग्रेस के टिकट पर मेरठ से चुनाव लड़ा था, लेकिन हार का सामना करना पड़ा। 

 

रोजा

साउथ इंडियन एक्ट्रेस और पॉलिटिशियन (एमएलए) रोजा ने 10 अगस्त, 2002 को तमिल डायरेक्टर आरके सेल्वामनि से शादी की। दोनों के एक बेटा और एक बेटी है। 2014 के चुनाव में रोजा नागरी विधानसभा क्षेत्र से एमएलए का चुनाव जीत चुकी हैं। रोजा की पहली फिल्म 'प्रेमा थापसु' थी, जिसमें उनके अपोजिट राजेन्द्र प्रसाद थे। रोजा को तमिल फिल्मों में पहली बार डायरेक्टर सेल्वामनि फिल्म 'चेम्बारुथि' से लाए। इसमें उनके अपोजिट एक्टर प्रशांत थे।

 

रासी

तेलुगु, तमिल और कन्नड़ फिल्मों की एक्ट्रेस रासी ने डेब्यू तेलुगु फिल्म 'शुभकांक्षुलु' से किया। हिंदी में उनकी पहली फिल्म 'गिरफ्तार' है। इसके अलावा उन्होंने फिल्म रंगबाज, सूरज और जोड़ीदार में मिथुन के साथ भी काम किया है। 

राधा

राधा का असली नाम उदया चंद्रिका है। 3 जून, 1965 को त्रिवेंद्रम, केरल में जन्मीं राधा ने रविचंद्रन, चिरंजीवी, कमल हासन, शिवाजी गणेशन, रजनीकांत, मोहनलाल, वेंकटेश, प्रभु, कार्तिक और सत्यराज जैसे कई बड़े एक्टर्स के साथ काम किया है। फिलहाल वो डांस रियलिटी प्रोग्राम 'स्टार विजय जोड़ी नंबर वन' की जज हैं। राधा की डेब्यू फिल्म कोदमा सिम्हम है। वो मलयालम, कन्नड़, तेलुगु और तमिल फिल्मों में काम कर चुकी हैं। 

रावली

रावली कन्नड़, तमिल और तेलुगु फिल्मों की एक्ट्रेस हैं। उन्हें मर्द, शुभकांक्षुलु और विनोदम जैसी फिल्मों में काम के लिए जाना जाता है। रावली ने 9 मई, 2007 को फिल्मों से रिटायरमेंट लेते हुए नीली कृष्णा से शादी कर ली। मई 2008 में उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया। 

सरिता

7 जून, 1964 को आंध्रप्रदेश के गुंटूर में जन्मीं सरिता ने 140 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है। उन्होंने तेलुगु, तमिल, कन्नड़ और मलयालम फिल्मों के अलावा 2005 में टीवी सीरियल सेल्वी में भी काम किया। वो फिल्मों के लिए सुष्मिता सेन, तब्बू और नगमा समेत कई एक्ट्रेस की आवाज को डब कर चुकी हैं। उन्होंने 1975 में तेलुगु एक्टर वेंकट सुबैया से शादी की। बाद में 1976 में उनका तलाक हो गया। बाद में उन्होंने मलयालम एक्टर मुकेश से सितंबर 1988 में दूसरी शादी की। उनके दो बेटे श्रवण और तेजस हैं। 

वनिश्री

वनिश्री का असली नाम रत्ना कुमारी है। 3 अगस्त, 1945 को नेल्लोर आंध्रप्रदेश में जन्मीं वनिश्री ने 40 साल लंबे करियर में तीन साउथ फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते हैं। उनकी डेब्यू फिल्म 1967 में आई कंचुकोटा थी। हालांकि बीच में उन्होंने फिल्मों में काम बंद कर शादी कर ली। हालांकि बाद में 1980 में वो फिर फिल्मों में लौट आईं और मां के रोल करने लगीं। उन्होंने 1999 में आई हिंदी फिल्म 'मैं तेरे प्यार में पागल' में भी काम किया है। 

Click to listen..