--Advertisement--

नहीं रहे पीटर पार्कर को स्पाइडर मैन बनाने वाले 90 साल के स्टीव डिट्को, फ्लैट में मिली थी बॉडी

पुलिस के अनुसार 29 जून को स्टीव को उनके मैनहट्‌टन स्थित फ्लैट में मृत पाया गया था।

Dainik Bhaskar

Jul 07, 2018, 01:23 PM IST
spider men's co creator Steve ditko found dead at his flat

एंटरटेनमेंट डेस्क. 1960 में मार्वल कॉमिक्स और स्टैन ली के साथ मिलकर स्पाइडर मैन को बनाने वाले स्टीव डिट्को का 90 साल की उम्र में निधन हो गया। पुलिस के अनुसार स्टीव अपने घर में मृत पाए गए थे। बाद में डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। स्टीव ने स्पाइडर मैन के अलावा डाॅक्टर स्ट्रेंज के कैरेक्टर को भी अपनी कल्पनाओं से सजाकर यादगार कॉमिक कैरेक्टर बना दिया था।

2 दिन पहले ही हो गई थी मौत : न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट के अनुसार स्टीव की मौत की जानकारी जब लगी, तब तक उनकी मौत हुए दो दिन बीत चुके थे। मैनहट्‌टन में बने अपने स्टूडियो में स्टीव मरते दम तक कैरेक्टर्स के लुक को डिजाइन करते रहे।

- स्टीफन जे डिटको का जन्म जॉन्सटाउन पेन्सिल्वानिया में 2 नवम्बर 1927 को हुआ था।

इन किरदारों को बनाया यादगार : स्टीव ने स्पाइडमैन, डॉ. स्ट्रेंज, क्रीपर, हॉक एंड डव, मिस्टर ए, क्वेश्चन, कैप्टन एटम, ब्लू बीटल, डॉक्टर ऑक्टोपस, जैकाल, क्राइम मास्टर, मास्टर खान जैसे कॉमिक कैरेक्टर्स को हमेशा के लिए यादगार बना दिया। जब स्टैन ली स्टीव के पास एक टीनेजर के सुपर पावर बनने की कहानी लेकर आए थे, तब स्टीव ने ही उसे रेड ब्लू ड्रेस काॅस्ट्यूम, वेब शूटर्स, लुक प्रोवाइड किया था।

- स्टैन ली के साथ हुए मतभेद के चलते 1966 में स्टीव ने मार्वल कॉमिक्स का साथ छोड़ दिया था। बाद में उन्होंने डीसी कॉमिक्स के साथ कई सारे सुपर विलेन्स के कैरेक्टर्स की रचना भी की।

X
spider men's co creator Steve ditko found dead at his flat
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..