पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Story Behind The Making Of Song Sandese Aate Hain From Movie Border

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

22 साल पहले अनु मलिक ने सिर्फ 7 मिनट में बनाई थी बॉर्डर के \'संदेसे आते हैं\' गाने की धुन

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड डेस्क. 1997 में आई फिल्म बॉर्डर 13 जून के दिन ही रिलीज हुई थी। इस फिल्म को 22 साल हो चुके हैं। फिल्म का एक गाना \'संदेशे आते हैं\' आज तक बेहद मशहूर है। इस गाने ने इंडियन आर्मी के जवानों के दिलों में जगह बनाई हुई है। जावेद अख्तर जब यह गाना लिख रहे थे, उस वक्त की एक बड़ी दिलचस्प कहानी है। उन्होंने धुन सालों पहले सुनी हुई धुन पर यह गाना रच दिया था। 

1) गाने की मेकिंग से जुड़े किस्से

अनु मलिक ने सालों पहले एक साउंड स्टूडियो में बैठे हुए जावेद अख्तर को एक धुन सुनाई थी। जब फिल्म बन रही थी, तो जावेद ने अनु से जेपी दत्ता को वह धुन सुनवाई। धुन में सिचुएशन और गाने की डिमांड पर इतनी जगह चाहिए थी ताकि बहुत सारी बातें लिखी जा सकें। 

जो धुन अनु ने सुनाई वह परफेक्ट थी। छोटे-छोटे कई लाइन्स लिख गए। करीब 3 अंतरे लिखने के बाद जावेद को लगा कि गाने का वाइंड अप नहीं हुआ है। तब उन्होंने ऐ गुजरने वाली हवा वाला पैरा भी लिख लिया, और ऐसे पैरा को तरन्नुम में लाना आसान नहीं था। जब तक जावेद, जेपी दत्ता से इस बारे में बात कर रहे थे कि दो दिन में इसे कम्पोज कैसे करेंगे। तब तक अनु इस पैरा को कम्पोज कर चुके थे। अनु मलिक 7 से 8 मिनट में इसकी धुन तैयार कर ली थी।

इस गाने से जुड़ी एक घटना जेपी दत्ता ने एलओसी कारगिल की स्क्रीनिंग के दौरान साझा की थी। उन्होंने बताया था कि एक व्यक्ति ने इसे सुनकर ही आर्मी जॉइन की थी। हालांकि वह सैनिक कारगिल वॉर में शहीद हो गया था। उस सैनिक की मां ने जेपी दत्ता से कहा था उन्हें समझ नहीं आ रहा कि वह उनसे नफरत करें या आशीर्वाद दें। लेकिन कारगिल पर फिल्म बनाने के लिए उनका धन्यवाद। 

संदेशे आते हैं गाने को सोनू निगम और रूप कुमार राठौड़ की आवाज में रिकॉर्ड किया गया। जावेद अख्तर को इस गाने के लिए 1997 में फिल्म फेयर और 1998 में स्क्रीन अवॉर्ड मिला था। साथ ही 45वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स से भी उन्हें नवाजा गया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

और पढ़ें