इंस्पीरेशन / इन अभिनेत्रियों ने गंभीर बीमारियों से जंग लड़ खड़ी की मिसाल

X

Mar 08, 2019, 10:47 AM IST

बॉलीवुड डेस्क. नारी शक्ति की मिसाल है। कभी शक्ति क्रोध के रूप में बरसी है तो कभी शक्ति सहन-सब्र बांधे रखने में दिखाई देती है। सहनशीलता की बात निकली है तो आज के दौर में हमारे पास ऐसी कई नारियों के उदाहरण मौजूद हैं जो अपनी सहनशक्ति की वजह जीवन की जंग जीत पाई हैं। जी हां ये लड़ाई इन स्त्रियों ने ना तो किसी मर्द से लड़ी और ना समाज से। ये लड़ाई तो लड़ी गई एक परजीवी से जो उनके अंदर रह कर उन्हीं को मार रहा था, लेकिन सकारात्मकता और सब्र से उन्होंने गंभीर बीमिरयों से जंग जीती। वुमन्स डे पर हम आपको ऐसी अभिनेत्रियों के बारे बताने जा रहे हैं जिन्हें गंभीर बिमारी का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने इसका बहादुरी से सामना किया और मिसाल बन गईं। 


मुमताज

सबसे पहले बात करेंगे बॉलीवुड अभ‍िनेत्री मुमताज की। आज वो 71 साल की हैं और पूरी तरह से फिट हैं।उन्‍होंने फ‍िल्‍मी दुन‍िया में नाय‍िका और खलनाय‍िका दोनों ही क‍िरदार न‍िभाए। मुमताज ने 70 के दशक में शादी कर हिंदी सिनेमा को अलविदा कह दिया। साल 2000 में उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का पता चला। उनके फैंन्स के लिए ये खबर मायूस करने वाली थी। जब मुमताज को कैंसर हुआ था तब वो तकरीबन 54 साल की थीं। इस उम्र में तो लोगों की हड्डियां तक जवाब देने लगती हैं, लेकिन मुमताज ने हार नहीं मानी और कैंसर से जंग जीत गईं। बीमारी से उबरने के बात उन्होंने कहा थी कि 'मैं कभी कैंसर के सामने कमजोर नहीं पड़ी।' 


मनीषा कोइराला 

बॉलीवुड एक्ट्रेस मनीषा कोइराला भी कैंसर का श‍िकार हो चुकी हैं। उन्हें साल 2012 में ओवरियन कैंसर का पता चला था।मनीषा ने कैंसर के इलाज के दौरान अपने बाल खो दिए थे, लेकिन उन्होंने बाल्ड लुक में फोटोज शेयर किए थे। उन्होंने कैंसर को लेकर अपना एक्सपीरिएंस बताते हुए कहा था कि स्टार्टिंग में उन्हें नॉर्मल फूड पॉइजनिंग लगी, जिसके कारण उनका पेट बार-बार फूलता था। उन्होंने बताया कि उस दौरान उनका वजन भी अचानक कम होने लगा था। जब उन्होंने मुम्बई में अपना चेकअप करवाया, तो उन्हें कैंसर के बारे में जानकारी हुई। न्यूयॉर्क में उनके कई कीमो सेशन्स हुए और अब वह बिल्कुल ठीक हैं। बता दें कि 2017 में उन्होंने फिल्म 'डियर मामा' से बॉलीवुड में फिर से एंट्री की है।  


लीजा रे

फिल्म कसूर से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत करने वाली लीजा रे को साल 2009 में प्याज्मा कैंसर के बारे में पता चला। 2010 में उन्होंने स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करवा लिया। ट्रांसप्लांट कराने के बाद व्हाइट ब्लड सेल्स (आरबीसी) में बनने वाले एंटीबॉडीस को फिर से रिकवर करने में मदद मिली, वो फिलहाल ठीक है लेकिन उन्हें ये बीमारी दोबारा ना हो इसलिए वो आज भी जूस, जब्जियों और फल का ही सेवन करती हैं। 

 

सोनाली बेंद्रे

सोनाली बेंद्रे कैंसर का इलाज करवा कर भारत लौट आईं हैं। सोनाली हर किसी के लिए एक इंस्पीरेशन बन कर उभरीं हैं। उन्हें साल 2018 में मेटास्टेसिस कैंसर का पता चला था। जैसे ही उन्हें कैंसर का पता चला वो तुरंत इलाज के लिए न्यूयॉर्क चली गईं। इलाज के दौरान वो अपनी फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर करती रहीं। बाल खोने के बाद सोनाली ने कई बार कभी बिना विग के तो कभी विग के साथ फोटोज शेयर की। सोनाली वक्त-वक्त पर अपने कैंसर ट्रीटमेंट की जानकारी देती रहती थीं। जब वो कैंसर की वजह से मजोर पड़ी तो उनके दोस्तों औऱ फैमिली ने उन्हें सपोर्ट किया। सोनाली ने हिम्मत के साथ चौथी स्टेज के कैंसर को मात दी है। हाल ही में उन्होंने वोग मैग्जीन के लिए फोटोशूट कराया। इसमें उन्होंने अपने बॉल्ड लुक को बहुत ही स्टाइलिश तरीके से फ्लॉन्ट किया।


ताहिरा कश्यप

बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा कश्यप राइटर हैं और जल्द ही अपनी पहली डाय़रेक्टोरियल फिल्म की घोषणा करने वाली थीं, लेकिन बेहद अफसोस के साथ उन्होंने पिछले साल उन्होंने ब्रेस्ट कैंसर की बिमारी के बारे में फैंस को बताया। ताहिरा को स्टेज-1 का कैंसर था। ताहिरा की कीमो थेरेपी के साथ एक सर्जरी भी हुई है। ताहिरा ने भी कीमों में अपने गंवाने के बाद अपना बाल्ड लुक शेयर किया था। इतना ही नहीं ताहिरा ने सर्जरी के बाद, लंबे सर्जरी के निशान के साथ फोटो भी सोशल मीडिया पर शेयर की थी। फिलहाल ताहिरा एक दम ठीक हैं और अब अपनी फिल्म की तैयारियों पर जूट गईं हैं। 

 

सोनम कपूर

बॉलीवुड की फैशनिस्‍ता सोनम कपूर छरहरी काया वाली हैं। वो आज कई लड़कियों के लिए स्‍टाइल आइकन है, लेकिन आपको शायद ही मालूम होगा कि बॉलीवुड में आने से पहले सोनम का वजन 90 किलो था। उन्हें डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी थी, पर उन्होंने स्ट्रिक्‍ट डाइट और सही समय पर इन्सुलिन की खुराक की वजह से वो डायबिटीज जैसी बीमारी को कंट्रोल कर सकीं। सोनम कपूर टाइप-1 डायबिटिक है, यह एक दुलर्भ डायबिटिक का प्रकार है। उन्हें यह बीमारी 17 साल की उम्र से ही है और इसे कंट्रोल में रखने के लिए उन्हें इंसुलिन लेना पड़ता है। इसके अलावा वह नियमित रूप से योग और एक्सरसाइज करती हैं, इसलिए वह इतनी चुस्त और फिट रहती हैं।

 

एंजेलिना जोली

2013 में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे चलते एंजेलिना ने प्रिवेन्टिव डबल मासटेकटॉमी ऑपरेशन (ब्रेस्ट सर्जरी) करवाया था। इस ऑपरेशन में एंजेलिना के दोनों स्तन, ओवरी और गर्भाशय को हटा दिया गया था। एंजेलिना की ब्रेस्‍ट में पाए गए इस कैंसर जीन से उन्‍हें 87 फीसदी ब्रेस्‍ट कैंसर और 50 फीसदी गर्भाशय के कैंसर का खतरा था।

 

सेलेना गोमेज

पॉप स्टार सेलेना गोमेज ने 2013 में अचानक ही अपने एक टूर को रद्द कर दिया था। सेलिना ने बाद खुलासा किया कि उनकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही थी जिसके बाद उनकी किडनी ट्रांसप्लांट की गई। इसके बाद साल 2018 में वो एक और गंभीर बीमारी की शिकायत हो गई। सेलेना ने अपनी बीमारी के बारे में बताते हुए कहा था कि 'वो lupus नाम की एक बीमारी से पीड़ित हैं।' lupus एक ऐसी बीमारी होती है जो सीधे शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित करती है।  गोमेज को डिज्नी शो 'विजर्ड ऑफ वेवर्ली प्लेस' से चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में प्रसिद्धि मिली थी। 


बारबरा मोरी
बॉलीवुड फिल्म काइट्स में नजर आई मैक्सिकन आदाकार बारबरा मोरी भी ब्रेस्ट कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से जूझ चुकी हैं। उन्हें कैंसर के बारे में जब पता चला तो वो पोरेशान नहीं हुईं, बल्कि मानसिक रूप से उससे लड़ने को तैयार हुईं। तब बारबरा की उम्र 29 साल की थीं।

 

सलमा हायेक
अमेरिकन एक्ट्रेस सलमा हायेक डायबिटीज की शिकार रही हैं। उन्हें इस बीमारी के बारे में उनकी प्रेग्नेंसी के दौरान पता चला था। सलमा के अनुसार, उनके यहां कई पीढ़ी से लोगों को ये बीमारी है और वो भी इसी कारण इसकी शिकार हुईं। लेकिन उन्होंने घबराने की बजाय प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी रूटीन में काफी बदलाव कर इस पर काबू पाया।

 

कायली मिनोग 
ऑस्ट्रेलियन सिंगर और टीवी एक्ट्रेस कायली मिनोग को 2005 में ब्रेस्ट कैंसर था। कीमोथेरेपी और सर्जरी के बाद कायली एकदम ठीक हो गई।कायली ने साल 2009 में आई बॉलीवुड फिल्म ब्लू का गाना 'चिगी-विगी' गाया था। इस फिल्म में अक्षय कुमार, कैटरीना कैफ, लारा दत्ता, संज्य दत्त और जायद खान लीड रोल में थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना