--Advertisement--

दूसरे दिन ही खुल गई 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां' की बंपर फर्स्ट डे कलेक्शन की पोल, ये हाल तब है जब फेस्टिव सीजन का फायदा मिल रहा है

अमिताभ-आमिर की असली परीक्षा सोमवार को होगी

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 01:59 PM IST
Thugs Of Hindostan Day 2 Collection, review of thugs of Hindostan

मुंबई. अमिताभ बच्चन और आमिर खान स्टारर 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां' की कमाई में दूसरे दिन बड़ी गिरावट देखी गई। अगर बॉक्सऑफिस के शुरुआती रुझानों की मानें पहले दिन करीब 52 करोड़ रुपए कमाने वाली यह फिल्म दूसरे दिन 27-29 करोड़ रुपए पर सिमट गई। यानी की फिल्म के कलेक्शन में पहले दिन के मुकाबले दूसरे दिन करीब 44-48 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है, जो कि अपने आप में बड़ा आंकड़ा है। इससे स्पष्ट होता है कि पहले दिन फिल्म को एडवांस बुकिंग का फायदा मिला। साथ ही अमिताभ और आमिर जैसे बड़े नाम की वजह से दर्शक फिल्म देखने पहुंच गए। क्या निगेटिव माउथ पब्लिसिटी का दिखा असर...

- 8 नवंबर को रिलीज हुई इस फिल्म को जहां क्रिटिक्स का निगेटिव रिस्पॉन्स मिला तो वहीं, फर्स्ट डे की ऑडियंस ने भी आलोचना की। यह शायद निगेटिव माउथ पब्लिसिटी का असर ही है, जो फिल्म दूसरे दिन ज्यादा कमाई नहीं कर सकी। हालांकि, अभी भी फिल्म को एडवांस बुकिंग और फेस्टिव सीजन का फायदा मिल रहा है। वीकेंड तक फिल्म आसानी से 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर सकती है। फिल्म की असली परीक्षा सोमवार से शुरू होगी।

रिलीज के साथ फिल्म के चार रिकॉर्ड्स


रिकॉर्ड नंबर 1

पहला रिकॉर्ड यह है कि रिलीज के पहले दिन ही फिल्म के 2 लाख टिकट एडंवास बुक हुए थे। एडवांस बुकिंग के मामले में यह किसी भी इंडियन फिल्म के लिए सबसे ज्यादा है।


रिकॉर्ड नंबर 2

फिल्म के सैटेलाइट और डिजिटल राइट्स रिलीज से पहले ही 150 करोड़ में बिक चुके थे। इससे पहले सलमान की फिल्म 'रेस 3' के सैटेलाइट राइट्स 130 करोड़ में बिके थे, जबकि 'बाहुबली 2' (हिन्दी वर्जन) के सैटेलाइट राइट्स करीब 51 करोड़ में बिक थे।


रिकॉर्ड नंबर 3

फिल्म को दुनियाभर में करीब 7000 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है। इससे पहले 'बाहुबली 2' को दुनियाभर में 6500 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था, जबकि रणबीर कपूर की 'संजू' 5300 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई थी।


रिकॉर्ड नंबर 4

'ठग्स ऑफ हिंदोस्तां' फिल्म का बजट करीब 300 करोड़ रुपए है। 'बाहुबली 2' का बजट करीब 250 करोड़ और 'पद्मावत' का बजट करीब 215 करोड़ रुपए का था। 'ठग्स' से ज्यादा बजट अब रजनीकांत और अक्षय की अपकमिंग फिल्म '2.0' का है। यह फिल्म करीब 500 करोड़ के बजट में बनी है।

और एक रिकॉर्ड यह भी: घरेलू बॉक्सऑफिस की बिगेस्ट ओपनर

- 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां' ने पहले दिन बॉक्सऑफिस पर कमाई के सारे रिकॉर्ड्स तोड़े। करीब 300 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने फर्स्ट डे 52 करोड़ रुपए से ज्यादा का कलेक्शन किया। इंडियन बॉक्स ऑफिस पर अब तक किसी भी फिल्म को इतनी बड़ी ओपनिंग नहीं मिली। इससे पहले शाहरुख खान की फिल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' (44.97 करोड़) के नाम फर्स्ट डे सबसे ज्यादा कलेक्शन का रिकॉर्ड था। ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श के ट्वीट के मुताबिक, दुनियाभर में करीब 7000 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई 'ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां' ने फर्स्ट डे 50.75 करोड़ की कमाई की। वहीं तमिल और तेलुगु को भी मिला लें तो फिल्म का फर्स्ट डे कलेक्शन 52.25 करोड़ रुपए रहा।

पहले दिन फिल्म की कमाई से खुश आमिर ने कहा- शुक्रिया

- फिल्म के पहले दिन की कमाई से खुश आमिर खान ने कहा- "ठग्स के फर्स्ट डे कलेक्शन के बारे में पता चला, मैं दर्शकों के प्यार और स्नेह के लिए उनका शुक्रिया अदा करता हूं।'' आमिर ने कहा- 'इस फिल्म में काम करना काफी मजेदार रहा और हमारी टीम ने अपना सर्वश्रेष्ठ काम किया है। हमने बहुत मेहनत से फिल्म बनाई है। मेरे लिए यह फिल्म एक ऐसा सफर था, जो हमेशा यादगार रहेगा। मेरे अलावा सभी ने फिल्म में बेहतरीन काम किया है और मैं इस टीम का हिस्सा बनकर काफी खुश हूं।" आमिर ने आगे कहा- "मुझे नहीं पता कि फिल्म को कितनी सक्सेस मिलेगी लेकिन फिल्म के फ्यूचर को अलग रखते हुए मैं इन दो सालों के लिए सभी का शुक्रिया करता हूं। बता दें कि फिल्म के डायरेक्टर विजय कृष्ण आचार्य हैं, जिन्होंने आमिर और कैटरीना के साथ 'धूम 3' बनाई थी।


ऐसी है फिल्म की कहानी

अंग्रेजी राज में भारत के सारे रजवाड़े बिखर रहे हैं। ऐसे ही एक राजा की बेटी जाफिरा (फातिमा सना शेख) अपने परिवार के कत्लेआम का बदला अंग्रेजों से लेने की कसम खाती है। वो ठग्स का एक गैंग बनाती है, जिसका लीडर खुदाबख्श यानी आजाद (अमिताभ बच्चन) है। इस बीच इस गैंग से मुकाबला करने के लिए अंग्रेज एक नंबर के धूर्त फिरंगी (आमिर खान) को आगे लाते हैं। बाकी वही पुराना मसाला - ढेर सारा एक्शन, भरपूर इमोशन और आमिर का ज़मीर जागना। बता दें कि फिल्म की कहानी दर्शकों में कोई रोमांच पैदा करने में नाकाम रही। वहीं कुछ लोगों को फिल्म की वेवजह लंबाई भी बोर कर रही है।

X
Thugs Of Hindostan Day 2 Collection, review of thugs of Hindostan
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..