--Advertisement--

शटलर-कोच गोपीचंद की बायोपिक की शूटिंग सितम्बर से, कभी एकेडमी खोलने गिरवी रख दिया था अपना घर

पुलेला गाेपीचंद इन दिनों नेशनल बैडमिंटन टीम के कोच हैं। उनकी स्टूडेंट साइना नेहवाल की बायोपिक बॉलीवुड में बन रही है।

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2018, 02:45 PM IST
एक्टर महेश बाबू के भाई सुधीर ब एक्टर महेश बाबू के भाई सुधीर ब

बॉलीवुड डेस्क।

पुलेला गोपीचंद , शटलर साइना नेहवाल और पीवी संधु और नेशनल टीम के कोच हैं। एक्टर सुधीर बाबू पुलेला की जर्नी पर बायोपिक बनाने जा रहे हैं। पुलेला गोपीचंद वह नाम है, जिसने बैडमिंटन को नई ऊंचाईयों पर पहुंचाने एक एकेडमी खोलने का सपना देखा और उसे पूरा करने अपना घर भी गिरवी रख दिया। पुलेला की बायोपिक की शूटिंग सितम्बर 2018 के पहले हफ्ते से शुरू हो रही है।

2017 में हुई थी फिल्म की घोषणा
- पुलेला गोपीचंद पर फिल्म बनाने की घोषणा 2017 में की गई थी। लेकिन साल भर इसके बारे में कोई चर्चा नहीं की गई। अब फिल्म को तेलुगु और हिन्दी में बनाया जाना है।
- साउथ के सुपर स्टार महेश बाबू के भाई और एक्टर सुधीर बाबू ने अपनी फिल्म ‘सम्मोहनम’ के प्रमोशनल इवेंट के दौरान पुलेला की बायोपिक के बारे में जानकारी दी।
- सुधीर बाबू हाल ही शुरू किए गए अपने प्रोडक्शन हाउस से गोपीचंद की बायोपिक बनाएंगे। सुधीर बाबू इसमें पुलेला की भूमिका निभाएंगे। बाकी कास्ट और क्रू के लिए चर्चाएं चल रही हैं।

3करोड़ में रखा था घर गिरवी
- 15 साल पहले जब अपनी एकेडमी खोलने का सपना देखा। ऑल इंग्लैंड जीतने के बाद पुलेला ऐसी एकेडमी बनाना चाहते थे जहां खिलाड़ियों को कोई कमी न हो।
- एकेडमी खोलने फंड्स की जरूरत थी, इसलिए वे रोज एक कॉर्पोरेट ऑफिस जाकर प्रजेंटेशन देते थे कि कैसे उनके स्टूडेंट्स ओलंपिक मेडल जीत सकते हैं।
- कंपनियों ने उन्हें पैसे देने से इंकार कर दिया। कईयों ने तो यह तक कहा कि बैडमिंटन वर्ल्ड स्पोर्ट बनने के लायक नहीं।

आंध्र सरकार ने दी थी जमीन
- ये बात गोपीचंद को लग गई और उन्होंने फैसला किया कि फंड्स के लिए किसी कॉर्पोरेट हाउस नहीं जाएंगे बल्कि अपना घर गिरवी रखेंगे।
- 2003 में आंध्र प्रदेश सरकार ने उन्हें 5 एकड़ जमीन दी थी। गोपी को अपनी एकेडमी बनाने 13 करोड़ रुपयों की जरूरत थी। घर गिरवी रखने पर तीन करोड़ रुपये मिले।
- वहीं कारोबारी निम्मागड्डा प्रसाद ने उन्हें 5 करोड़ रुपये दिए जिसके बाद गोपीचंद ने एकेडमी की शुरुआत की।

पद्मभूषण से सम्मानित हैं पुलेला गोपीचंद
- बचपन में गोपीचंद क्रिकेट में अधिक रूचि रखते थे। लेकिन उनके बड़े भाई राजशेखर ने उन्हें बैडमिन्टन खेलने के लिए प्रेरित किया। स्कूल टाइम में ही पुलेला बैडमिंटन में मास्टर हो चुके थे।
- नेशनल इंडियन बैडमिंटन टीम के कोच पुलेला गोपीचंद, प्रकाश पादुकोण के बाद 2001 में ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी रहे।
- चोटों के कारण उनका खेल प्रभावित हुआ। लेकिन भारत सरकार ने उनके योगदान के लिए 2005 में उन्हें पद्म श्री और 2014 में पद्म भूषण से सम्मानित किया।

बन रही स्टूडेंट साइना की भी बायोपिक
- डायरेक्टर अमोल गुप्ते भी साइना नेहवाल पर बायोपिक बना रहे हैं। जिसमें उन्होंने श्रद्धा कपूर को साइना के रोल के लिए चुना है।
- हालांकि साइना नेहवाल अपनी बायोपिक में परफेक्शन चाहती हैं। इसलिए उन्हाेंने अमोल गुप्ते से कहा है कि जब तक श्रद्धा उनकी तरह खेलने न लगें, तब तक फिल्म की शूटिंग न करें।
- श्रद्धा को परफेक्ट शटलर बनने में काफी मेहनत लग रही है। उन्हें कई बार चोटें भी लग चुकी हैं।
- पहले श्रद्धा को बैडमिंटन की ट्रेनिंग देने के लिए पुलेला गोपीचंद का नाम ही फाइनल हुआ था, लेकिन बाद में लाेकल कोच को यह काम दिया गया।

एक्स्ट्रा शाॅट्स
- गोपीचंद ने 5 जून 2002 को अपनी ही साथी ओलंपियन बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी लक्ष्मी से शादी की थी। वे भी आंधप्रदेश से ही हैं।
- गोपीचंद की दो स्टूडेंट्स साइना नेहवाल और पीवी सिंधु ने ब्रॉन्ज और सिल्वर ओलंपिक मेडल जीते हैं।
- रियो ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने वाले किदांबी श्रीकांत, पी कश्यप, गुरुसाई दत्त, तरुण कोना जैसे बैडमिंटन खिलाड़ी भी पुलेला के शिष्य रहे हैं|
- सम्मोहनम को मोहनकृष्ण इंद्रगंती ने डायरेक्ट किया है। फिल्म में सुधीर बाबू के साथ अदिति राव हैदरी टॉलीवुड में डेब्यू कर रही हैं।

X
एक्टर महेश बाबू के भाई सुधीर बएक्टर महेश बाबू के भाई सुधीर ब

Recommended

Click to listen..