• Home
  • Entertainment News
  • TV
  • Latest Masala
  • 16 साल की उम्र में जुड़वा बच्चों की मां बनी थी ये टीवी एक्ट्रेस,डेढ़ साल में ही टूट गई थी शादी,Urvashi Dholakia interview about her life journey
--Advertisement--

16 साल की उम्र में जुड़वा बच्चों की मां बनी थी ये टीवी एक्ट्रेस,डेढ़ साल में ही टूट गई थी शादी

हाल ही में हुई बातचीत के दौरान उर्वशी ढोलकिया ने अपनी अब तक की प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को लेकर खुलासे किए।

Danik Bhaskar | Apr 28, 2018, 05:17 PM IST
उर्वशी ढोलकिया अपने जुड़वां बेटों सागर(लेफ्ट) और क्षितिज (राइट)के साथ उर्वशी ढोलकिया अपने जुड़वां बेटों सागर(लेफ्ट) और क्षितिज (राइट)के साथ

पिछले 25 सालों से टीवी इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस उर्वशी ढोलकिया बिग बॉस की विनर बनने के बाद 4 सालों तक इंडस्टी से नदारद थी। चार सालों बाद एक बार फिर उर्वशी रानी इरावती के किरदार में सीरियल 'चंद्रकाता' मे नजर आ रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 15 साल की उम्र में उर्वशी की शादी हो गई थी और 16 की उम्र में वे जुड़वां बच्चों सागर और क्षितिज की मां बन गई थीं। कहा जाता है कि शादी के डेढ़ साल बाद ही वे पति से अलग हो गई थीं। इसके बाद सिंगल मदर बनकर दोनों बच्चों की परवरिश की।

हाल ही में हुई बातचीत के दौरान उर्वशी ढोलकिया ने अपनी अब तक की प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को लेकर खुलासे किए।

'मेरे दोनों बेटे भी एक्टर बनना चाहते हैं'
मेरे दोनों बेटे भी एक्टिंग में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं। मेरी उनसे एक ही सलाह है कि अगर वो एक्टर बनना चाहते हैं तो कठिन मेहनत के लिए तैयार रहें। सच्चाई तो ये है कि अब ये इंडस्ट्री वैसी नहीं रही जैसी कुछ सालों पहले हुआ करती थी। अब यहां पर काम के लिए अनुभव होना बहुत जरुरी हो गया है। उनको पता होना चाहिए कि कैमरे के पीछे का अनुभव कैसा होता है। एक मां के तौर पर मै अपने बेटों को सलाह ही दे सकती हूं। मेरे बच्चों ने हमेशा मेरा साथ दिया है। आज मेरी बारी है कि मैं उनका साथ दूं।


एक्टिंग करियर शानदार रहा

25 सालों में एक ही चीज बदल गई वो ये कि हमारे टाइम पर काम को लेकर कोई सीमा निर्धारित नहीं थी। एक बार शूटिंग शुरू हुई तो कब तक चलेगी किसी को पता नहीं होता था। जिसके चलते हमें अपनी व्यक्तिगत जिंदगी के लिए वक्त ही नहीं मिलता था। लेकिन आज ऐसा नहीं है। आज ज्यादातर प्रोडक्शन हाउस सही ढंग से सब कुछ मैनेज करते हैं। जिसके चलते अब हम समय पर घर जा पाते हैं। मैंने पिछले कुछ वर्षों में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। अभिनय सफर मुश्किल था लेकिन असंभव नही था। इस क्षेत्र ने मुझे बहुत कुछ दिया है। जिसे जोड़कर मैं दिल से कह सकती हूं कि मेरा अभिनय सफर बहुत शानदार रहा है।


'देख भाई देख' से शुरू हुआ था टीवी सफ़र 'देख भाई देख' से शुरू हुआ था टीवी सफ़र

उर्वशी ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत 1993 मे सीरियल 'देख भाई देख' से की थी। लेकिन उसके बाद 'कसौटी जिंदगी की' में कमोलिका का किरदार निभा कर उर्वशी को जो लोकप्रियता मिली वो आज दस साल बाद भी लोगों के जहन से मिटी नहीं है। उर्वशी कहती हैं-कमोलिका का किरदार निभाना एक महत्वपूर्ण मोड़ था। मैंने कई सारे सीरियलों में काम किया है।लेकिन कमोलिका का किरदार हमेशा मेरे दिल के करीब रहा है।मुझे ये देखकर बहुत अच्छा लगता है कि कमोलिका की वजह से लोग मुझे नफरत करते हुए भी प्यार करते हैं। 

 

रानी इरावती की भूमिका निभाने में मजा आ रहा है
मुझे रानी इरावती का किरदार निभाने में बहुत मजा आ रहा है।अपने इतने लंबे करियर में मैंने पहली बार फिक्शन शो में काम किया है। चंद्रकाता का सेट भी भव्य है। और इस शो में काल्पनिक किरदार निभाते वक्त एक अलग ही दुनिया में होने का एहसास होता है। 

साइज़ जीरो में नहीं यकीन साइज़ जीरो में नहीं यकीन

मैं इस बात से इंकार नहीं करती कि हम कलाकारों का जीवन बहुत ही अस्त-व्यस्त होता है। व्यस्त जिंदगी के तहत हमारे हाथ में कुछ नहीं रहता। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि हम अपनी हेल्थ पर ध्यान ना दें। मैं अपनी हेल्थ का पूरी तरह ध्यान रखती हूं। 12 घंटे की शूटिंग के दौरान मैं सिर्फ और सिर्फ घर का बना खाना खाती हूं। और ज्यादा से ज्यादा मेडीटेशन करती हूं। ईमानदारी से कहूं तो मैं जीरो साइज वाले सिद्धांत में विश्वास नहीं रखती। जिसकी वजह से मेरा वजन भी बढ़ गया है। और कई लोगों ने मुझे वजन घटाने की सलाह भी दी। इस बारे में मेरी एक ही सलाह है कि आपका शरीर जिस शेप में है, उसे वैसे ही स्वीकार करें। इसे बदलने के लिये मजबूर ना करें। सही खाएं, सही व्यायाम करें और मेडीटेशन करें, ये सचमुच काम करता है।