न्यूज़ रील

--Advertisement--

गर्मियों में खा लें तरबूज, ये 9 परेशानियां हो जाएंगी जड़ से खत्म

गर्मियों का फेवरेट फ्रूट तरबूज कई गुणों से भरपूर है। आप इसे गर्मियों में अच्छी तरह खा लेते हैं तो कई बीमारियां दूर होगी।

Dainik Bhaskar

Apr 11, 2018, 12:03 AM IST
9 Amazing Benefits of Watermelon

यूटिलिटी डेस्क। गर्मियों का फेवरेट फ्रूट तरबूज कई गुणों से भरपूर है। अगर आप इसे गर्मियों में अच्छी तरह से खा लेते हैं तो आपकी कई सारी बीमारियां जड़ से खत्म हो जाएंगी।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ अबरार मुल्तानी कहते हैं कि तरबूज मात्र एक सुंदर, मनभावन और स्वादिष्ट फल नहीं है बल्कि पानी से भरपूर त्वरित उर्जा देने वाला फल है। तरबूज में 96% पानी होता है। तरबूज खाने से शरीर में शीतलता का अनुभव होता है।

तरबूज में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, बी, सी और आयरन के अलावा मैग्नीशियम और पोटैशियम भी पाया जाता है। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन,खनिज लवण, फास्फोरस और कैल्शियम से भरपूर तरबूज खून साफ करने के साथ पथरी, हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे से बचाता है। आयुर्वेद में इसे शीतल और कफवर्धक माना गया है। आइए जानते हैं तरबूज खाने के फायदे।

◆ तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा, ब्रेस्ट और फेफड़ों के कैंसर से बचाता है।

◆ एंटीऑक्सीडेंट का ख़जाना मौजूद होने से त्वचा की युवावस्था को बरकरार रखता है।

◆ इसमें कैलोरी न के बराबर होती है इसलिए मोटापे से पीड़ित लोग भी इसे आराम से खा सकते हैं।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे फायदों के बारे में...

◆इसमें पानी की प्रचुर मात्रा होती है और शीतलपन के कारण यह मूत्र संक्रमण या पेशाब की जलन में फायदेमंद है। ◆इसमें पानी की प्रचुर मात्रा होती है और शीतलपन के कारण यह मूत्र संक्रमण या पेशाब की जलन में फायदेमंद है।
◆ विटामिन्स और आयरन की भरपूर मात्रा होने के कारण यह खून को कमी को दूर करता है। ◆ विटामिन्स और आयरन की भरपूर मात्रा होने के कारण यह खून को कमी को दूर करता है।
◆ विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होने के कारण यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है। ◆ विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होने के कारण यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है।
◆ रिसर्च में पाया गया है कि इसे खाने से टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ता है इसलिए यह सेक्स पावर को भी बढ़ाता है। ◆ रिसर्च में पाया गया है कि इसे खाने से टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ता है इसलिए यह सेक्स पावर को भी बढ़ाता है।
◆ पानी की मात्रा ज्यादा होने पर यह डिहाइड्रेशन और लू से बचाता है। ◆ पानी की मात्रा ज्यादा होने पर यह डिहाइड्रेशन और लू से बचाता है।
◆हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में भी तरबूज एक उपयोगी फल है, क्योंकि ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है। ◆हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में भी तरबूज एक उपयोगी फल है, क्योंकि ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है।
X
9 Amazing Benefits of Watermelon
◆इसमें पानी की प्रचुर मात्रा होती है और शीतलपन के कारण यह मूत्र संक्रमण या पेशाब की जलन में फायदेमंद है।◆इसमें पानी की प्रचुर मात्रा होती है और शीतलपन के कारण यह मूत्र संक्रमण या पेशाब की जलन में फायदेमंद है।
◆ विटामिन्स और आयरन की भरपूर मात्रा होने के कारण यह खून को कमी को दूर करता है।◆ विटामिन्स और आयरन की भरपूर मात्रा होने के कारण यह खून को कमी को दूर करता है।
◆ विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होने के कारण यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है।◆ विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होने के कारण यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है।
◆ रिसर्च में पाया गया है कि इसे खाने से टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ता है इसलिए यह सेक्स पावर को भी बढ़ाता है।◆ रिसर्च में पाया गया है कि इसे खाने से टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ता है इसलिए यह सेक्स पावर को भी बढ़ाता है।
◆ पानी की मात्रा ज्यादा होने पर यह डिहाइड्रेशन और लू से बचाता है।◆ पानी की मात्रा ज्यादा होने पर यह डिहाइड्रेशन और लू से बचाता है।
◆हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में भी तरबूज एक उपयोगी फल है, क्योंकि ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है।◆हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में भी तरबूज एक उपयोगी फल है, क्योंकि ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है।
Click to listen..